Home /News /lifestyle /

चेहरे पर नेचुरली बढ़ाना है ग्‍लो तो करें स्किन फास्टिंग, जानें इसके फायदे

चेहरे पर नेचुरली बढ़ाना है ग्‍लो तो करें स्किन फास्टिंग, जानें इसके फायदे

स्किन के हेल्‍थ के लिए स्किन फा‍स्टिंग बहुत जरूरी है. Image Credit : shutterstock

स्किन के हेल्‍थ के लिए स्किन फा‍स्टिंग बहुत जरूरी है. Image Credit : shutterstock

Benefits Of Skin Fasting: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फास्टिंग (Fasting) के बारे में तो सुना होगा लेकिन यहां हम बता रहे हैं कि चेहरे (Glow On Face) की चमक बनाए रखने के लिए भी स्किन फास्टिंग की जरूरत होती है.

    Benefits Of Skin Fasting: अब तक शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फास्टिंग ना नाम सुना होगा लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि चेहरे की चमक के लिए फास्टिंग की जा सकती है? जी हां, इसे स्किन फास्टिंग (Skin Fasting) कहा जाता है. स्किन विशेषज्ञ स्किन फास्टिंग को स्किन केयर के लिए बहुत ही महत्‍वपूर्ण बता रहे हैं. इसकी मदद से आप अपनी स्किन को प्रॉब्‍लम फ्री तो रख ही सकते हैं, नेचुरल तरीके से चेहरे पर ग्‍लो (Glow On Face)  भी ला सकते हैं. यह तकनीक हर तरह से आपके चेहरे के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके फायदों को देखते हुए ब्यूटी इंडस्ट्री में इन दिनों स्किन फास्टिंग को ट्रेंड चल पड़ा है. तो आइए यहां जानते हैं इसके बारे में और अधिक बातें.

    ये है स्किन फास्टिंग

    आमतौर पर रात को सोने से पहले नाइट केयर रुटीन को फॉलो करने की सलाह दी जाती है जिसके तहत क्‍लीनजर, टोनर, सीरम और मॉश्‍चराइज के प्रयोग पर बल दिया जाता है. लेकिन स्किन फास्टिंग की प्रक्रिया थोड़ी अलग है. इसके तहत जब आप सोने जाएं तो फेस वॉश से चेहरे को अच्छे से धो लें और बिना कोई प्रोडक्ट चेहरे पर इस्तेमाल किए सो जाएं. दूसरे दिन सुबह उठते ही गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. कुछ दिनों यही रुटीन फॉलो करें. तो ये है स्किन फास्टिंग.
    इसे भी पढ़ेंं : आपमें भी तो नहीं है ये 5 आदतें? बन सकती हैं किडनी खराब होनें की वजह, आज ही बदलें



    ऐसे हालात में ना करें स्किन फास्टिंग

    अगर आप स्किन समस्या को लेकर डॉक्टर की सलाह पर दवाइयां आदि ले रहे हैं तो आप स्किन फास्टिंग न करें. ऐसा करने से आपकी प्रॉब्‍लमेटिक स्किन को ठीक होने में समय लग सकता है.

    रात में स्किन होते हैं सबसे ज्‍यादा हील

    स्किन विशेषज्ञों का मानना है कि आपकी स्किन खुद को हील करने के लिए रात में सबसे ज्‍यादा एक्टिव होती है. ऐसे में जब आप दिनभर मेकअप और प्रोडक्‍ट का प्रयोग करते हैं तो रात के समय इन्‍हें खाली समय देना चाहिए, ऐसा करने पर नेचुरल तरीके से स्किन खुद को हील कर पाते हैं और समस्‍या बिना किसी नुकसान के ठीक हो पाती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)undefined

    Tags: Beauty Tips, Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर