होम /न्यूज /जीवन शैली /

बरसात में अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें मुल्तानी मिट्टी फेस पैक, ऐसे करें इस्तेमाल

बरसात में अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें मुल्तानी मिट्टी फेस पैक, ऐसे करें इस्तेमाल

बरसात के मौसम में मुल्‍तानी मिट्टी का प्रयोग स्किन के लिए पूरी तरह सुरक्षित है और नेचुरल है. Image Credit shutterstock

बरसात के मौसम में मुल्‍तानी मिट्टी का प्रयोग स्किन के लिए पूरी तरह सुरक्षित है और नेचुरल है. Image Credit shutterstock

Multani Mitti Face Pack For Monsoon: मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) बरसात (Monsoon) के मौसम में चेहरे पर आने वाली तैलीयता को आसानी से सोख लेता है जिससे त्वचा (Skin) फ्रेश और प्रॉब्‍लम फ्री रहती है.

    Multani Mitti Face Pack For Monsoon :  बरसात (Monsoon) आते ही चेहरे पर पिंपल्‍स, एक्‍ने आदि की समस्‍या शुरू हो जाती है. चेहरे के टीजोन पर हर वक्‍त चिपचिपाहट हमें इरिटेट करती है इनकी वजह से चेहरे पर ब्‍लैक और वाइट हेड्स भी नजर आने लगते हैं. ऐसे मे विशेषज्ञ मुल्‍तानी मिट्टी (Multani Mitti) के प्रयोग की सलाह देते हैं. दरअसल मुल्तानी मिट्टी एक नेचुरल इनग्रेडिएंट है जो न केवल आपकी त्वचा को ग्लोइंग और रैडिएंट बनाए रखने में मदद करता है बल्कि आपके पोर्स से निकलने वाले एक्स्ट्रा ऑयल और गंदगी को भी सोखकर बाहर निकालने का काम करता है. यह स्किन के लिए पूरी तरह सुरक्षित है और नेचुरल है. इसका प्रयोग अगर हम फेस मास्‍क (Face Mask) के रूप में करें तो हम बरसात में स्किन की कई समस्‍याओं को दूर रख सकेंगे.

    ऐसे करें इस्तेमाल

    आलू के रस के साथ मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग

    दरअसल मुल्‍तानी मिट्टी तो एक नेचुरल सोर्स है ही आलू का रस भी प्राकृतिक रूप से त्वचा को ग्‍लोइंग बनाता है.  इसके लिए आप एक आलू को छीलकर कद्दूकस कर लें औैर कद्दूकस किए हुए आलू को मलमल के कपड़े से पकड़ कर उसका सारा पानी निचोड़ लें. अब इस जूस में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं और इसे चलाएं. अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आप इसमें विटामिन ई तेल मिला सकते हैं.  अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्‍छी तरह अप्‍लाई करें और 8 से 10 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें.  इसके बाद टोनर और मॉइस्चराइजर अप्‍लाई करें.

    इसे भी पढ़ें : बॉडी वैक्सिंग के लिए इस्तेमाल करें ये नेचुरल चीजें, अनचाहे बाल मिनटों में होंगे गायब

     

    एलोवेरा और मुल्तानी मिट्टी

    आपकी त्वचा बहुत ज्यादा खराब हो गई है तो आप एलोवेरा के साथ इसका प्रयोग करें. इस तरह प्रयोग करने से स्किन प्रॉब्‍लम शांत होगी. आप पहले एक कटोरी में एक चम्मच एलोवेरा जेल और मुल्तानी मिट्टी मिलाएं और  गुलाब जल मिलाएं और पेस्‍ट बनाएं. पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. आप अपनी आंखों पर खीरे के स्लाइस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें और बाद में मॉइस्चराइजर लगाएं.

    मुल्तानी मिट्टी, हल्दी और दही का प्रयोग 

    ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए आप  2 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी को 1 टेबलस्पून दही और चुटकी भर हल्दी के साथ मिला लें.  अब तीनों चीजों को एक कटोरी में मिला लें और इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद आप गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें और मॉश्‍चराइजर लगा लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर