गर्मियों में करें सरसों के फेस पैक का इस्तेमाल, दूर होगी स्किन की हर समस्‍या

सरसों का पाउडर स्किन के हाइड्रेशन सिस्‍टम को ठीक रखता है जिससे त्‍वचा नरिश रहती है. Image-shutterstock.com

सरसों का पाउडर स्किन के हाइड्रेशन सिस्‍टम को ठीक रखता है जिससे त्‍वचा नरिश रहती है. Image-shutterstock.com

Mustard Face Pack For Glowing Skin: त्वचा पर निखार लाने के लिए सरसों का फेस पैक (Mustard Face Pack) आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2021, 12:45 PM IST
  • Share this:
Mustard Face Pack For Glowing Skin : भारतीय किचन में सरसों (Mustard) से हर कोई वाकिफ है. कई लोग इसे राई के नाम से भी जानते हैं. यह ना केवल सेहत और स्‍वाद के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है इसका उपयोग बाल और स्किन केयर (Skincare) के लिए भी बरसों से किया जाता रहा है.  इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, डायट्ररी फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन्‍स और मिनरल्‍स पाए जाते हैं. विटामिन्‍स की बात करें तो इसमें ए, बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स, सी, ई भरपूर मात्रा में होते हैं इसके अलावा कैल्शियम, सोडियम, मैग्‍नीशियम, आयरन, कॉपर, जिंक, सेलेनियम भी  सरसों में पाए जाते हैं.

स्किन के लिए बहुत फायदेमंद



  • यह स्किन पर मौजूद डेड स्किन को हटाता है त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट करता है.

  • सरसों का पाउडर स्किन के हाइड्रेशन सिस्‍टम को ठीक रखता है जिससे त्‍वचा नरिश रहती है.


  • विटामिन ए, सी, के और एंटीऑक्सिडेंट एजिंग प्रोसेस को कम करती है.


  • इसमें मौजूद सल्‍फर स्किन पर रैश और फंगल को दूर करती है.






इसे भी पढ़ें : लाल मसूर दाल सौंदर्य बढ़ाने में है फायदेमंद, इस तरह करें इस्तेमाल

 




इस तरह फेस पैक के रूप में करें सरसों का प्रयोग

गर्मियों में तेज धूप और सनबर्न की वजह से चेहरे की रौनक खत्म होने लगती है. ऐसे में आप घर पर बनाए गए फेस पैक की मदद से चेहरे की समस्‍या को ठीक कर सकते हैं. ऐसे में स्किन केयर के लिए सरसों का प्रयोग काफी कारगर है जो आपको आसानी से घर की किचन से मिल सकता है. कई गुणों से भरपूर सरसों या राई को हम चेहरे की रौनक लौटाने के लिए बेझिझक कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं इसे पैक के रूप में हम कैसे इस्‍तेमाल करें.

सरसों पाउडर और दही का प्रयोग

सरसों का पाउडर बनाएं और 2 चम्मच दही में डेढ़ चम्मच सरसों के पाउडर को अच्‍छी तरह मिलाकर पेस्‍ट बनाएं. अब चेहरे को धोकर यह पेस्‍ट चेहरे पर अप्‍लाई करें और धीरे धीरे सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें. आपकी त्वचा में निखार आएगा.

सरसों पाउडर, बेसन और तिल का तेल

सरसों का दो चम्‍मच पाउडर लें और उसमें बराबर मात्रा में बेसन और तिल के तेल मिलाएं और पेस्‍ट बनाएं. इसे चेहरे पर 10 से 15 तक लगाकर रखें. इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें. ये आपकी स्किन पर से टैनिंग हटाएगा और यूवी किरणों के प्रभाव से बचाएगा.

सरसों पाउडर और ऐलोवेरा जेल

सरसों के पाउडर और एलोवेरा जेल को मिलाकर गाढा पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगा रहने दें. इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें. इससे आपकी त्वचा में निखार आएगा.

इसे भी पढ़ें : डार्क सर्कल्स से हैं परेशान, तो जानें इसके होने की 8 वजहें

सरसों पाउडर और नींबू

सरसों के पाउडर में आप नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर भी पेस्ट बनाएं और चेहरे पर 10 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद पानी से धो लें. इसके अलावा गर्मियों में टैनिंग दूर करने के लिए भी आप सरसों के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज