नाश्ता नहीं करते हैं, तो हो सकती है आपकी मौत: रिसर्च

skipping breakfast increases risk of death and heart attack

skipping breakfast increases risk of death and heart attack

अगर ऑफिस जाने या बच्चों तैयार करने की जल्दी न आप नाश्ता नहीं कर पाते तो जरूर पढ़े ये खबर:

  • Share this:
रोज सुबह उठकर बच्चों को स्कूल भेजना हो या फिर मॉर्निंग शिफ्ट के लिए सुबह 7 बजे ऑफिस पहुंचना कई बार जल्दबाजी में हम नाश्ता करना भूल जाते हैं. काम निपटाते निपटाते हमें याद ही नहीं रहता कि कब सुबह से दोपहर हो गई और नाश्ते का वक्त निकल गया. तब हम सीधे लंच लेते हैं. साथ ही ऑफिस से देर में निकल पाने के कारण हमारा डिनर टाइम भी फिक्स नहीं रह पाता. आप शायद रोज इन बातों को नजरअंदाज कर देते होंगें, लेकिन अब सावधान हो जाएं. ये आदतें आपके लिए खतरे की घंटी हैं. एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि यदि आप सुबह का नाश्ता करने में कोताही करते हैं तो आपको हार्ट अटैक और इससे संबंधित बीमारियां हो सकती हैं. यह आदत आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकती है.

पुरुषों की दाढ़ी में कुत्ते के बाल से ज्यादा खतरनाक बैक्टीरिया, रिसर्च में हुआ खुलासा

प्रिवेन्टिव कार्डियॉलजी के इस सिलसिले में यूरोपीय जर्नल 'द फाइंडिग्स' में एक रिपोर्ट प्रकाशित की है जिसके मुताबिक, जो लोग प्रतिदिन नाश्ता छोड़ देते हैं उनकी मृत्यु की संभावना सामान्य से 4 से 5 गुना अधिक हो जाती है. इसके साथ ही हार्ट अटैक का भी खतरा काफी बढ़ जाता है.



यूट्रस निकलवाने पर महिलाओं के दिमाग पर पड़ता है ऐसा असर, रिसर्च में हुआ खुलासा
मिनीकुची ने जानकारी दी कि यह रिसर्च तकरीबन 113 ऐसे लोगों पर की गई थी जिन्हें दिल की कोई बीमारी थी. इस रिसर्च में शामिल ज्यादातर पुरुष थे जिनकी उम्र लगभग 60 साल थी. रिपोर्ट में इस बात का भी खुलासा हुआ कि ब्रेकफास्ट स्किप करने वाले 58 प्रतिशत, और डिनर देर से करने वाले 51 प्रतिशत थे और 48 प्रतिशत बीमार लोग ब्रेकफास्ट स्किप करते थे और रात का खाना भी देर से खाते थे.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज