सोने के तरीके से पड़ता है प्यार पर असर, जानिए कैसे?

आप अपने पार्टनर के साथ किस तरह से सोते हैं और कैसी है आपकी लव-लाइफ जानिए...

News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 8:38 AM IST
सोने के तरीके से पड़ता है प्यार पर असर, जानिए कैसे?
कैसे सोते हैं यह बात भी लव लाइफ को करती है प्रभावित, जानिए कैसे?
News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 8:38 AM IST
आपके बीच रिश्ता कैसा ये कई चीज़ों से झलकता है. बात करना, उठना-बैठना, यहां तक सोना भी. जी हां सोने के तरीके से भी आप पता लगा सकते है कि पार्टनर के साथ रिश्ता कैसा है. वो आपसे प्यार करते हैं या नहीं, आपके बीच समझ कैसी है, ये सभी सोने के अंदाज से पता लगाया जा सकता है. इस सिलसिले में हाल में ही एक स्टडी हुई जिसमें पता चला कि जिन लोगों की सुबह देर तक सोने की आदत होती है वो अपने प्रेम के प्रति समर्पित नहीं रहते और वो एक टिकाऊ साथी भी साबित नहीं होते हैं. आप अपने पार्टनर के साथ किस तरह से सोते हैं और कैसी है आपकी लव-लाइफ जानिए...

यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो ने कुछ समय पहले ही इस विषय पर अध्ययन किया और पाया कि जो लोग रात में देर तक जागते हैं और सुबह देर तक सोते रहते हैं वो साथी से संबंध बनाते वक्त काफी आक्रामक होते हैं उन लोगों की तुलना में जिनका रूटीन सामान्य होता है. इस अध्ययन के मुताबिक़, लोगों के नींद लेने का पैटर्न कई तरह से उनके व्यवहार पर असर डालता है.

बाहों में छिपाकर- अगर आपका पार्टनर कमर से पकड़कर या बाहों में भरकर आपको सुलाता है, तो ये दर्शाता है कि वो आपसे बहुत प्यार करता/ती है, साथ ही आपको खोने से भी डरते हैं.

अलग-अलग दिशा में- सोते समय अगर आप दोनों का सिर अलग दिशा में होता है, आपकी बॉडी को कोई हिस्सा उन्हें छूता नहीं है तो समझिए आप दोनों ही पर्सनल स्पेस को बहुत तवज्जो देते हैं.

अगल दिशा में पर साथ- दोनो अलग दिशा में सोते हैं पर अपकी बॉडी एक दूसरे को छूती है तो इसका मतलब है आप एक-दूसरे को पूरी आजादी देते हैं, साथ ही एक-दूसरे तो भी महत्व देना नहीं भूलते.

ज्यादा जगह- आप में से एक साथी आधे से ज्यादा बिस्तर घेरकर सोता है तो ये दिखाता है कि वो रिश्ते में डॉमिनेन्स यानी स्वामित्व दिखाता है.

पैरों में पैर फंसाकर- अगर साथी पैरों में पैर या हाथों में हाथ फंसाकर सोता है तो इसका मतलब है कि वो आप पर बहुत डिपेंड यानी निर्भर रहता है. हो सकता है उनका ये बर्ताव कभी-कभी परेशान कर देता हो.
Loading...

एक पार्टनर दूसरी तरफ- अगर एक साथी दूसरी तरफ मुंह करके सोता है और दूसरा उसके कंधे पर या सटकर तो माना जाता है दूसरा पार्टनर काफी पॉज़ेसिव है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिश्ते से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 7, 2019, 8:36 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...