• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • SMALL THINGS THAT WILL KEEP YOUR RELATIONSHIP STRONG LOVE WILL GROW DLNK

छोटी-छोटी बातें जो रखेंगी आपके रिश्तों को मजबूत, बढ़ेगा प्यार

छोटी-छोटी बातों से रिश्‍तों को बनाएं मजबूत.

रिश्तों (Relationships) में यह बात मायने नहीं रखती कि आप कितने परफेक्ट हैं. अहमियत इस बात की है कि आप अपने पार्टनर (Partner) को कितनी अहमियत देते हैं.

  • Share this:
    दुनिया में कोई भी परफेक्‍ट (Perfect) नहीं होता. रिश्तों (Relationships) में भी यह बात मायने नहीं रखती कि आप कितने परफेक्ट हैं. अहमियत इस बात की है कि आप अपने पार्टनर (Partner) को कितनी अहमियत देते हैं. कई बार कुछ छोटी-छोटी बातें जहां रिश्‍तों को गहरा कर देती हैं, वहीं कुछ छोटी बातें रिश्‍तों में दूरी की वजह भी बन सकती हैं. ऐसे में रिश्‍तों को लंबे समय तक पूरे प्‍यार, विश्‍वास के सा‍थ बनाए रखना कई बार बेहद मुश्किल हो जाता है. इसलिए छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज न करें, बल्कि इनसे अपने रिश्‍तों को मजबूत बनाएं.

    समझें पार्टनर की अहमियत
    अक्‍सर यह होता है कि रिश्‍ते में बंधने के कुछ समय बाद तक तो कपल एक-दूसरे के साथ बेहद खुश रहते हैं. छोटी-छोटी बातों को अहमियत देते हैं और हर बात एक-दूसरे से पूछते हैं. मगर रिश्‍ता पुराना होने के साथ ही इसमें दूरियां पनपने लगती हैं. एक-दूसरे को तवज्‍जो दिया जाना कम होने लगता है और यही वजह रिश्‍तों को धीरे-धीरे अंदर से खोखला करती जाती है. ऐसे में रिश्‍तों की मजबूती के लिए जरूरी है कि अपने पार्टनर की अहमियत को कभी कमतर न समझें. कहीं जाना हो या कोई मेहमान आ रहा हो, अपने पार्टनर से डिस्‍कस जरूर करें. इससे उन्‍हें लगेगा कि आप उनकी अहमियत अब भी ज्‍यादा समझते हैं और आपका रिश्‍ता गहरा होता जाएगा.

    बिना उनके हर रंग फीका
    कहीं घूमने जाना है, किसी शहर की सैर करनी है या कुछ खास खरीदने, किसी खास से मिलने का मन है, तो इस बारे में अपने पार्टनर को जरूर बताएं. उन्‍हें बताएं कि इन सबकी अहमियत तब ही है जब वह आपके साथ हैं. यानी बिना अपने पार्टनर के कहीं जाने का प्‍लान न करें. इससे उन्‍हें अच्‍छा लगेगा कि आपने इतनी अहमियत समझी.

    कड़वी बातें जाएं भूल
    कई बार किसी छोटी बात पर झगड़ा हुआ नहीं कि पिछली बातें भी दोहराई जाने लगती हैं. इससे बात सुलझती नहीं, बल्कि रिश्‍तों में और कड़वाहट आने लगती है. इसलिए जो बीत गया उसे आज में शामिल न करें. आज में जिएं और कल का जो भी याद करें वह अच्‍छा हो, रिश्‍तों को मजबूती देने वाला हो.

    ये भी पढ़ें - Relationship: जब पत्नी हो प्रेग्नेंट तो ऐसे रखें ख्याल, नहीं आएगी कोई परेशानी

    साथ रह कर लें मनोरंजन का मजा
    आप जब भी घर में हों तो अपने पार्टनर को अकेला महसूस न कराएं. यानी ऐसा न हो कि वह आपसे अलग बैठा हो और आप अलग बैठ कर या तो कोई टीवी शो देख रहे हों या फिर अपने मोबाइल की चैट में व्‍यस्‍त हों. घर होता ही एक-दूसरे के साथ बैठ कर अपनी बातें साझा करने के लिए है. इसलिए आपस की बातों में समय बिताएं. साथ रहने का अपना अलग मजा है. इसका आनंद लीजिए.
    Published by:Naaz Khan
    First published: