लाइव टीवी

अच्छी नींद के साथ तेज दिमाग देगा गुलाब का फूल, स्ट्रेस भी कर देगा गुल

News18Hindi
Updated: February 7, 2020, 9:52 AM IST
अच्छी नींद के साथ तेज दिमाग देगा गुलाब का फूल, स्ट्रेस भी कर देगा गुल
स्टूडेंट्स पर किए गए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि गुलाब की खुशबू से नींद अच्छी आती है

जर्मनी स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ फ्रीबर्ग के शोध प्रमुख जुर्गन कोर्नमीयर ने कहा, "जब सोने और सीखने के लिए पास में गुलाब या अगरबत्ती का प्रयोग किया गया, तब विद्यार्थियों ने 30 प्रतिशत के साथ पढ़ाई में सफलता दिखाई."

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 7, 2020, 9:52 AM IST
  • Share this:
प्यार का इजहार करने के लिए अक्सर एक दूसरे को गुलाब दिया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं एक गुलाब के फूल की खुशबू आपकी नींद और दिमाग के लिए वरदान साबित हो सकती है. हालही में गुलाब पर हुई एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि गुलाब की खुशबू नींद की गुणवत्ता में सुधार ला सकती है.

'साइंटिफिक रिपोर्ट्स' पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले दिनों गुलाब की खूशबू के फायदों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए एक अध्ययन किया गया है. यह अध्ययन स्टूडेंट्स पर किया गया.

दो हिस्सों में बांटे गए स्टूडेंट्स
गुलाब की खुशबू के फायदे पता लगाने के लिए अध्ययन में स्टूडेंट्स को दो हिस्सों में बांटा गया. जिनमें से स्टूडेंट्स के एक ग्रुप को गुलाब की खुशबू के साथ रखा गया, जबकि दूसरे ग्रुप को बिना गुलाब के रहने के लिए कहा गया. शोधकर्ताओं ने कहा, "हमने देखा कि गुलाब की सुगंध का सहायक प्रभाव रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत मजबूती से काम करता है और इसे लक्षित तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है."

इसे भी पढ़ें : लिव इन रिलेशनशिप में रहने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान, नहीं जानते हैं तो अब जान लीजिए

छात्रों से अंग्रेजी शब्दावली सीखने के दौरान डेस्क पर गुलाब लगाने के लिए कहा गया.
छात्रों से अंग्रेजी शब्दावली सीखने के दौरान डेस्क पर गुलाब लगाने के लिए कहा गया.


कैसे किया गया अध्ययनशोधकर्ताओं ने कहा कि परीक्षा समूह के प्रतिभागियों को अंग्रेजी शब्दावली सीखने के दौरान घर पर अपने डेस्क पर गुलाब या सुगंधित अगरबत्ती लगाने के लिए कहा. इन्हीं छात्रों को रात में बिस्तर पर सोने से पहले साइड टेबल पर गुलाब या सुगंधित अगरबत्ती लगाने के भी कहा गया. वहीं, स्टूडेंट्स का दूसरा ग्रुप सामान्य तौर पर ही रोजमर्रा के काम करता रहा.

 

इसे भी पढ़ें : इन खास जगहों पर मनाइए Valentines Day, पहुंचते ही दिल हो जाएगा रोमांटिक

 

परिणामों की तुलना परीक्षण परिणामों से की गई, जिसमें स्टूडेंट्स से एक या उससे ज्यादा बार गुलाब या उगरबत्ती लगाने के लिए नहीं कहा गया है. जर्मनी स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ फ्रीबर्ग के शोध प्रमुख जुर्गन कोर्नमीयर ने कहा, "जब सोने और सीखने के लिए पास में गुलाब या अगरबत्ती का प्रयोग किया गया, तब विद्यार्थियों ने 30 प्रतिशत के साथ पढ़ाई में सफलता दिखाई."

अच्छी नींद से दिमाग भी तेज होता है.
अच्छी नींद से दिमाग भी तेज होता है.


दिमाग भी होता है तेज
स्टूडेंट्स पर किए गए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि गुलाब की खुशबू से नींद अच्छी आती है और पढ़ने, याद करने की क्षमता में भी सुधार आता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 2, 2020, 1:39 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर