Home /News /lifestyle /

स्मोकिंग केवल सेहत के लिए ही नहीं स्किन के लिए भी है डेंजरस

स्मोकिंग केवल सेहत के लिए ही नहीं स्किन के लिए भी है डेंजरस

स्मोकिंग की वजह से स्किन लटकने की दिक्कत हो सकती है-Image/pexels

स्मोकिंग की वजह से स्किन लटकने की दिक्कत हो सकती है-Image/pexels

Smoking Side Effects For Skin: सिगरेट (Cigarette) के धुएं में कई तरह के विषाक्त पदार्थ (Toxic substances) पाए जाते हैं. जो कोलेजन और इलास्टिन को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं.स्मोकिंग करने से स्किन पर समय से पहले ही झुर्रियां पड़ सकती हैं. दरअसल बार-बार सिगरेट के कश खींचने के लिए होंठों को सिकोड़ना पड़ता जिसकी वजह से ये झुर्रियां स्किन पर होती हैं. इतना ही नहीं स्मोकिंग की वजह से आंखों के बाहरी किनारों पर भी कई लाइंस बनती हैं, जो झुर्रियों को बढ़ाने में मदद करती हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Smoking Side Effects For Skin: अभी तक आपने सुना होगा कि स्मोकिंग (Smoking) करने से सेहत को कई तरह के नुकसान होते हैं. लेकिन बता दें कि स्मोकिंग केवल सेहत के लिए ही नुकसानदायक (Harmful) नहीं है बल्कि त्वचा (Skin) के लिए भी डेंजरस है. आप स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अगर आप स्मोकिंग कर रहे हैं तो ये प्रोडक्ट्स भी पूरी तरह से अपनी भूमिका नहीं निभा पाते हैं.

    ऐसा इसलिए है क्योंकि सिगरेट के धुएं में कई तरह के विषाक्त पदार्थ पाए जाते हैं. जो कोलेजन और इलास्टिन को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं. कोलेजन और इलास्टिन स्किन के रेशेदार फैक्टर्स होते हैं, जो स्किन को जवां, मजबूत और लचीला बनाए रखते हैं. आइये जानते हैं स्मोकिंग से स्किन को होने वाले नुकसान के बारे में.

    ये भी पढ़ें: पुरुषों की तुलना में सिगरेट की लत जल्दी नहीं छोड़ पाती महिलाएं – रिसर्च

    समय से पहले झुर्रियां पड़ सकती हैं

    स्मोकिंग करने से स्किन पर समय से पहले ही झुर्रियां पड़ सकती हैं. दरअसल बार-बार सिगरेट के कश खींचने के लिए होंठों को सिकोड़ना पड़ता जिसकी वजह से ये झुर्रियां स्किन पर होती हैं. इतना ही नहीं स्मोकिंग की वजह से आंखों के बाहरी किनारों पर भी कई लाइंस बनती हैं, जो झुर्रियों को बढ़ाने में मदद करती हैं.वहीं कोलेजन और इलास्टिन का नुकसान भी स्किन पर उम्र से पहले झुर्रियां लाता है.

    स्किन लटक सकती है

    स्मोकिंग करने की वजह से स्किन के लटकने की दिक्कत भी सामने आ सकती है. इसकी वजह से केवल चेहरे की ही नहीं बल्कि शरीर के अन्य भागों की स्किन भी ढीली होकर लटक सकती है. जिसमें ब्रेस्ट और अंडर आर्म्स के कुछ नीचे की स्किन भी शामिल है.

    स्किन सम्बन्धी दिक्कतें

    लगातार और लम्बे समय तक स्मोकिंग करने से कई तरह की स्किन सम्बन्धी दिक्कतें होने का खतरा भी बना रहता है. स्मोकिंग करने वाले लोगों में स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा (एससीसी) विकसित होने की आशंका अन्य लोगों की अपेक्षा काफी ज्यादा होती है. इसके साथ ही स्किन पर खुजली और रैशेज होने की दिक्कत भी स्मोकिंग करने से हो सकती है.

    ये भी पढ़ें: नहीं छूट रही स्मोकिंग की लत? अपनाएं ये घरेलू नुस्खे और छोड़ें घूम्रपान

    स्किन कलर चेंज हो सकता

    स्किन का कलर चेंज होने की संभावना स्मोकिंग करने वालों में बनी रहती है. स्किन सेल्स में ऑक्सीजन की कमी भी इसकी वजह बनती है, जो तंबाकू में होने वाले कई कैमिकल्स के कारण होती है. जानकारी के अनुसार सिगरेट के धुएं में सात हजार से ज्यादा कैमिकल्स होते हैं. जिनमें से लगभग सत्तर ऐसे केमिकल्स होते हैं जो कैंसर की वजह बन सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर