Social Distancing: अकेलापन कर रहा है बोर? इन तरीकों से हो जाएं दुनिया से कनेक्‍ट

सोशल डिस्‍टेंसिंग: इन तरीकों से अपनों से जुड़ें और दूर करें अकेलापन. Image/Shutterstock

सोशल डिस्‍टेंसिंग: इन तरीकों से अपनों से जुड़ें और दूर करें अकेलापन. Image/Shutterstock

Social Distancing: डिजिटली कनेक्‍ट (Connect Digitally) होकर आप अकेलेपन की बोरियत को दूर कर सकते हैं. वहीं सोशल मीडिया (Social Media) पर आप परिचितों से जुड़े रहकर अपनेपन का एहसास भी कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 29, 2021, 2:54 PM IST
  • Share this:
हम सभी को एक-दूसरे के साथ की जरूरत होती है. यही इस समाज, रिश्‍तों की खूबसूरती भी है कि जब कोई बुरा समय हो या जब हमारे जीवन में खुशियों की दस्‍तक हो, तो हमारे अपने हमारे साथ हों. इससे सकारात्‍मक सोच को भी बढ़ावा मिलता है. वहीं अच्छे स्वास्थ्य (Health) के लिए भी यह जरूरी है, खासकर तब जब जीवन कठिन परिस्थितियों से गुजर रहा हो. मगर कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण (Infection) को देखते हुए सोशल डिस्‍टेंसिंग बेहद जरूरी है, ताकि संक्रमण से हमारा, सबका बचाव हो सके. मगर यह भी सच है कि सकारात्मक और स्वस्थ रहने के लिए दूसरों से जुड़ाव बेहद जरूरी है. ऐसे में कुछ तरीके अपना कर आप अपने अकेलेपन को अपनों से बांट कर इसकी बोरियत को दूर कर सकते हैं. साथ ही दुनिया से कनेक्‍ट (Connect) हो सकते हैं.

दुनिया से जुड़ें डिजिटली

सोशल डिस्‍टेंसिंग के दौरान एक-दूसरे से जुड़े रहने और अकेलेपन में आने वाली नकारात्‍मक भावनाओं को दूर करने का यह अच्‍छा माध्‍यम है सोशल मीडिया. अब तो इसके जरिये दुनिया भर में लोगों से जुड़ना आसान है. इसके माध्‍यम से आप सोशल मीडिया साइट्स जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर आप उन लोगों से जुड़ सकते हैं जिन्‍हें आप वैचारिक तौर पर पसंद करते हैं. ये प्लेटफॉर्म लोगों के साथ संवाद करने, विचारों को साझा करने का मौका मुहैया कराता है. वहीं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ्टवेयर और ऐप्स के जरिये आप लोगों के साथ आमने-सामने बातचीत भी कर सकते हैं. इसके साथ आप दोस्तों के साथ विद चाय-कॉफी दिन की शुरुआत कर सकते हैं. या फिर किसी मूवी या शो की वर्चुअल वॉच पार्टी में शामिल हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें - कोरोना महामारी में आपके अकेलेपन को मात देने में मददगार होंगे ये तरीके
डिजिटली करें सैर

स्कूल, जिम, योग स्टूडियो तो आज कल ऑनलाइन हैं ही. इसके अलावा कुछ चिड़ियाघर और संग्रहालय की सैर भी आप डिजिटली कर सकते हैं. कुछ सीख सकते हैं और अपने शौक को पूरा करने के लिए कुछ क्‍लासेज भी जॉइन कर सकते हैं. इस तरह आप इस खाली समय का बेहतर उपयोग कर पाएंगे.

परिवार के साथ हों रिकनेक्‍ट



घर पर हैं तो अपने परिवार के साथ इस समय का भरपूर आनंद लें. यानी इस समय को आप अपने परिवार के साथ और बेहतर ढंग से जुड़ने का जरिया बना लें. इसके लिए आप साथ में कुकिंग करवा सकते हैं. साथ मिल कर खाना खाएं तो यह पल यादगार होंगे. ऐसे गेम खेल सकते हैं जो बच्‍चों के साथ बड़ों को जोड़ सकें. इससे परिवार और करीब आएगा और आपको अकेलापन नहीं लगेगा.

ये भी पढ़ें - कोरोना के मुश्किल वक्‍त में सोशल मीडिया बना मददगार, बढ़ रहे मदद को हाथ

जूम पार्टी नहीं होने देगी बोर

वैसे तो जूम मुख्य रूप से कार्यालयी मीटिंग्‍स के लिए जाना जाता है, लेकिन सोशल डिस्‍टेंसिंग के इस दौर में आप इसका इस्‍तेमाल डिजिटल पार्टियों के लिए कर सकते हैं. वहीं इसके जरिये आप दूर बैठे अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ मिल कर एक मंच साझा कर सकते हैं. इससे जुड़ कर अपनों के साथ का एहसास होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज