मिल गया है भोजन की बर्बादी का समाधान!

भाषा
Updated: August 19, 2019, 7:14 PM IST
मिल गया है भोजन की बर्बादी का समाधान!
सामुदायिक फ्रिज में रख सकेगा कोई भी अपना सामान,खाना खराब होने से बचेगा

सामुदायिक फ्रिज में रख सकेगा कोई भी अपना सामान,खाना खराब होने से बचेगा

  • Share this:
एक गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) की नयी पहल के तहत पूरे देश के विभिन्न इलाकों में सामुदायिक फ्रिज स्थापित किए जा रहे हैं. इससे भोजन की बर्बादी और भूख की समस्याओं का समाधान करने में मदद मिल रही है. स्थानीय एनजीओ 'फीडिंग इंडिया' (एफआई) ने 'हैप्पी फ्रिज' नाम से एक अभियान चलाया है. इसमें आवासीय और व्यावसायिक इलाकों में 500 सामुदायिक फ्रिज स्थापित किए जा रहे हैं. कोई भी व्यक्ति बचे हुए भोजन को वहां रख सकेगा.

एफआई की सह-संस्थापक सृष्टि जैन ने बताया कि इन सामुदायिक फ्रिजों के जरिए खाने योग्य भोजन को लोगों में दोबारा बांटे जाने के काम में निवासियों को शामिल किया जा रहा है. इससे खाने की बर्बादी रुकेगी और गरिमामय साधनों का सृजन होगा. लोग फ्रिज में पूर्व निर्धारित जगह पर बढ़िया गुणवत्ता वाला खाना दान कर सकते हैं और उसमें से वे लोग खाना ले सकेंगे जिन्हें इसकी आवश्यकता होगी.

उन्होंने कहा कि अबतक देश के 19 शहरों में ऐसे 47 फ्रिज लगाए जा चुके हैं. ये सामुदायिक फ्रिज नयी दिल्ली, बेंगलुरू, कोलकाता, गुड़गांव, चंडीगढ़, लुधियाना, गाजियाबाद, नागपुर, जयपुर, रांची, कानपुर और पटना जैसे नगरों के आवासीय इलाकों, बाजारों और आरडब्ल्यूए में लगाये गए हैं.

उन्होंने बताया कि ये फ्रिज एक महीने में 1500 से 2000 बार का खाना बचा रहे हैं. उनके संगठन को पूरे भारत में ऐसे 550 से अधिक मुफ्त सामुदायिक फ्रिज स्थापित करने के लिए अनुरोध मिले हैं. ऐसे फ्रिजों की मरम्मत का काम यह संगठन खुद और उनके कारपोरेट सहयोगी करते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 19, 2019, 7:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...