लाइव टीवी

भारत में मौजूद कुछ ऐसे आइलैंड जहां जाने को तरसते हैं लोग, आज ही बना लें घूमने का प्लान

News18Hindi
Updated: January 7, 2020, 6:25 PM IST
भारत में मौजूद कुछ ऐसे आइलैंड जहां जाने को तरसते हैं लोग, आज ही बना लें घूमने का प्लान
भारत में मौजूद इन आइलैंड्स पर आप बहुत ही कम बजट में अपने परिवार, पार्टनर या दोस्तों के साथ मस्ती करने के लिए पहुंच सकते हैं.

भारत में ऐसे बहुत से आइलैंड हैं, जो कि विदेशी द्वीप से भी ज्यादा खूबसूरत हैं. इन आईलैंड्स की सैर कर आपको बिल्कुल ऐसा प्रतीत होगा जैसे कि आप किसी विदेशी टापू पर घूम रहे हों.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 7, 2020, 6:25 PM IST
  • Share this:
घूमने के लिए ज्यादातर भारतीय विदेशों के खूबसूरत आइलैंड्स का रुख करते हैं. हालांकि बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्हें भारत के कई खूबसूरत आइलैंडस के बारे में पता ही नहीं है. जी हां भारत में ऐसे बहुत से आइलैंड हैं, जो कि विदेशी द्वीप से भी ज्यादा खूबसूरत हैं. इन आइलैंड्स की सैर कर आपको बिल्कुल ऐसा प्रतीत होगा जैसे कि आप किसी विदेशी टापू पर घूम रहे हों. इन आइलैंड्स पर आप बहुत ही कम बजट में अपने परिवार, पार्टनर या दोस्तों के साथ मस्ती करने के लिए पहुंच सकते हैं. आइए आपको बताते हैं भारत के कुछ ऐसे ही खूबसूरत आइलैंड्स के बारे में, जिन पर कुदरत भी मेहरबान है.

इसे भी पढ़ेंः सेलिब्रेटीज से लेकर आम लोग तक छुट्टियां बिताने के लिए जाते हैं मालदीव, जानिए यहां क्या है खास

लक्षद्वीप



अरब सागर में बसे लक्षद्वीप आइलैंड की खूबसूरती यहां के जंगल, खजूर और नारियल के पेड़ हैं. भारत की सीमा पर बसे इस खूबसूरत आइलैंड के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं. इसलिए सरकार यहां पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगातार कोशिश कर रही है. समस्त केंद्र शासित प्रदेशों में लक्षद्वीप सब से छोटा है. लक्षद्वीप द्वीप-समूह की उत्तपत्ति प्राचीनकाल में हुए ज्वालामुखीय विस्फोट से निकले लावा से हुई है. लक्षद्वीप में कुल 36 द्वीप है परन्तु केवल 10 द्वीपों पर जनजीवन है. देशी पयर्टकों को 6 द्वीपों पर जाने की अनुमति है जबकि विदेशी पयर्टकों को केवल 2 द्वीपों (अगाती व बंगाराम) पर जाने की अनुमति है.

दमन और दीव

दमन और दीव मुंबई के समीप अरब सागर में स्थित द्वीप समूह हैं जो भारत का एक केन्द्र शासित प्रान्त है. केंद्र शासित प्रदेश दमन गुजरात राज्‍य के वलसाड जिला के नजदीक स्थित है जबकि दीव गुजरात राज्‍य के जूनागढ़ जिले के नजदीक स्थित है. इस द्वीप पर आप रेतीले मैदान, ऐतिहासिक इमारतें, गुजराती और पुर्तगाली संस्कृति का संगम देख सकते हैं. अपनी इन्हीं खासियतों के कारण यह भारतीय द्वीप पुर्तगाल की तरह लगता है. वहीं दमन आइलैंड को पुरानी इमारतें, नदियां, झरने, समुद्र का किनारा और यहां के खूबसूरत नजारे इसे बेहद खास बनाते हैं. आप यहां किसी भी मौसस में आकर दमन गंगा, मोती बीच, देविका बीच और जैमपोरे बीच पर घूमने का मजा ले सकते हैं.

माजुली आइलैंड


नदियों पर बसे भारत के सबसे बड़े आइलैंड में से एक माजुली द्वीप ब्रम्हपुत्र नदी का हिस्सा है. इस आइलैंड पर आप असमिया संस्कृति की अनोखी झलक देख सकते हैं. आप अपनी छुट्टियां इस द्वीप पर आराम से बिता सकते हैं. जोरहाट शहर से सिर्फ 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित माजुली द्वीप, एक प्राकृतिक और सांस्कृतिक विरासत स्थल के रूप में माना जाता है. यहां की प्राकृतिक सुंदरता और जैव विविधता को देखने और अध्ययन के लिए विश्वभर से लोग आते हैं. यहां अनेक प्रजातियों के दुर्लभ और लुप्तप्राय प्रवासी पक्षियों का आवागमन चलता रहता है.

दीवर आइलैंड


इस आइलैंड की खूबसूरती देखकर कोई भी दंग रह जाता है. ज्यादातर टूरिस्ट यहां लेडी ऑफ कम्पैशन और यूरोपियन हाउस देखने के लिए आते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि फिल्म दिल चाहता है के बहुत से सीन यहीं शूट किए गए थे. यहां की सुदंरता आपको हर बार अपनी ओर आकर्षित करेगी. इस जगह पर जाने के बाद आप गोवा को भी भूल जाएंगे.

इसे भी पढ़ेंः टिकेहाउ: यह है दुनिया का सबसे सेक्सी आईलैंड, जानें ऐसा क्या है खास

सेंट मेरीज आइलैंड


कोकोनट, नॉर्थ, साउथ और दरया बहादुरगढ़ आइलैंड के चार हिस्सों में बटे इस आइलैंड में भारत के बहुत कम लोग आते हैं लेकिन इसकी खूबसूरती किसी विदेशी द्वीप से कम नहीं है. कर्नाटक स्थित मालपे एक प्राकृतिक पोर्ट है, जो उडुपी के पश्चिम में लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यह कर्नाटक राज्य का एक महत्वपूर्ण बंदरगाह और मछली पकड़ने का क्षेत्र है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए यात्रा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 7, 2020, 6:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर