पिस्‍ता खाने के बाद इनके छिलकों का क्‍या करते हैं आप, अब इस तरह करें इस्‍तेमाल

पिस्ता के छिलके में ऑयल कंटेंट मौजूद होते हैं जिस वजह से इनका उपयोग आग जलाने के रूप में भी किया जा सकता है.

कई बार हम पिस्‍ता (Pistachio) खाते वक्‍त यह सोचते हैं कि इनके शेल को हम किस तरह यूज में ला सकते हैं. लेकिन दूसरे ही पल हम इन्‍हें डस्‍टबिन में फेंक भी देते हैं. दरअसल ये शेल बड़े ही काम की चीज है.

  • Share this:
    ड्राई फ्रूट्स (Dry fruits) कैटेगरी में शामिल पिस्‍ता (Pistachio) आखिर किसे पसंद नहीं आता. सुंदर से शेल (Pistachio Shells) के अंदर बंद यह हरा पिस्‍ता दरअसल सेहत (Health) के लिए जितना लाभदायी है, स्‍वाद के मामले में भी यह उतना ही लाजवाब होता है. बच्‍चों से लेकर बूढ़े तक इसे खाना पसंद करते हैं. न्‍यूट्रिशन वैल्‍यू (Nutrition Value) से भरपूर इस ड्राई फ्रूट में हाई प्रोटीन (Protein) से लेकर हेल्दी फैट्स (Healthy Fats), एंटी-ऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन बी 6 आदि पाए जाते हैं. कई बार हम यह सोचते हैं कि शेल से निकाल कर खाने के बाद इन छिलकों को हम किस तरह यूज कर सकते हैं लेकिन फिर दूसरे ही पल हम इन्‍हें डस्‍टबिन में फेंक भी देते हैं. दरअसल हम यहां आपको बताना चाहते हैं कि इनके ये छिलके भी बहुत लाभकारी होते हैं. आइए जानते हैं कि आखिर इन छिलकों को हम किस तरह अपने घर में प्रयोग में ला सकते हैं.

    बगीचे में काम की चीज

    पिस्ता के छिलके को Soil Drainage के रूप में आप प्रयोग में ला सकते हैं. आप इन्हें गमले के बॉटम में रखें. इन्‍हें आप उन महंगे पेबल्स और स्टोन की जगह प्रयोग में ला सकते हैं जो पौधों के जल निकासी के लिए खरीदे जाते हैं. अगर आप घर पर ही कम्पोस्ट बिन की मदद से खाद बनाने की सोच रहे हैं तो भी यह आपके काम की चीज होगी.



    ये भी पढ़ें - लाइफ में खुश रहने को रूटीन में लाएं ये बदलाव, खुशियां होंगी कदमों में

    बोन फायर में करें प्रयोग

    पिस्ता के छिलके में ऑयल कंटेंट मौजूद होते हैं जिस वजह से इनका उपयोग आग जलाने के रूप में भी किया जा सकता है. इनके विचित्र शेल का आकार ऐसा होता है कि इसमें ऑयल और हवा जाने की जगह दोनों मौजूद होती है. ऐसे में इसे आग जलाने के लिए फायर स्टार्टर की तरह भी आप यूज कर सकते हैं.

    बनाएं स्‍टेटमेंट ज्वैलरी

    इसकी मदद से आप घर पर होम मेड एक्सेसरीज बना सकती हैं. स्टेटमेंट पीस कैरी करने की शौकीन महिलाओं के लिए तो यह खास तौर पर बेहतरीन आइडिया साबित हो सकता है. पिस्ता के छिलकों की मदद से बेहद आसानी से ब्रेसलेट, हेयरपिन और नेकपीस बना सकती हैं.

    बनाएं डेकोरेशन

    घर, गार्डन और वॉल डेकोरेशन के रूप में भी आप इसका प्रयोग कर सकते हैं. इससे आप सुंदर कैंडल होल्‍डर बनाकर उन्हें सिल्‍वर या गोल्‍डन कलर में पेंट कर सकते हैं. इसे आप घर के कॉर्नर टेबल पर सजा सकते हैं. इसके अलावा वॉल आर्ट भी पिस्‍ता के छिलके से बनाया जा सकता है. आप वॉल हैंगिंग, फोटो फ्रेम आदि को इससे डेकोरेट कर एथनिक लुक दे सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.