Home /News /lifestyle /

Sonth ke Laddu Recipe: सोंठ के लड्डू देंगे गर्माहट, सर्दी, खराश में फायदेमंद

सोंठ के लड्डू का सेवन करना सर्दियों में बेहद फायदेमंद होता है.

सोंठ के लड्डू का सेवन करना सर्दियों में बेहद फायदेमंद होता है.

Sonth ke Laddu Recipe: सोंठ के लड्डू देंगे गर्माहट, सर्दी, खराश में फायदेमंद

5/5
60 min.
  • प्रेप टाइम30 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग5 लोग
  • कैलोरीज़65/1
    सोंठ के लड्डू रेसिपी (Sonth ke Laddu Recipe): सर्दियां शुरू हो चुकी हैं. कोरोना काल और मौसम में बदलाव के कारण कई लोग गले में खराश और सर्दी जुकाम से पीड़ित हैं. लेकिन अगर आप सर्दियों में खानपान में थोड़ा सा बदलाव करें तो आप आसानी से सेहतमंद रह सकते हैं. सोंठ जोकि अदरक से बनती है की तासीर काफी गर्म होती है यही वजह है कि सर्दियों के मौसम में कुछ लोग सोंठ के लड्डू खाना पसंद करते हैं. कमर दर्द में भी ये लड्डू का फायदेमंद हैं. साथ ही प्रेगनेंट महिलाओं को बेबी होने के बाद सोंठ के लड्डू खिलाए जाते हैं. आइए जानते हैं इन्हें किस तरह बनाया जाता है...

    सोंठ के लड्डू बनाने के लिए सामग्री:
    सोंठ पाउडर - 25 ग्राम
    गुड़ - 250 ग्राम
    सूखा नारियल - 1 कप कद्दूकस किया हुआ
    गेहूं का आटा- 3/4 कप
    देशी घी - 125 ग्राम
    बादाम - 35 ग्राम
    गोंद - 50 ग्राम
    पिस्ते कतरे हुए - 12

    सोंठ के लड्डू रेसिपी:
    1. सोंठ के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले गोंद को छोटे टुकड़े तोड़ लीजिए. पिस्ते को पतला पतला काट लीजिए और बादाम को मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लीजिए.

    2. अब एक कढ़ाई में देसी घी गर्म कर लीजिए. अब गोंद के टुकड़े इसमें डालकर भून लीजिए. जब गोंड फूल कर बड़ा हो जाए तो इसे एक प्लेट में अलग निकाल लीजिए. बाकी बचे हुए घी में आटा डालकर लगातार चमचे से चलाते हुए भून लीजिए. जब आटा हल्का गोल्डन ब्राउन हो जाए तब इसे एक सूखी प्लेट में निकाल लीजिए.

    3. अब कढ़ाई में घी डालकर गर्म करें और उसमें सोंठ पाउडर डालकर 1 से डेढ़ मिनट तक भूनें. अब इसे आटे वाली प्लेट में ही निकाल लीजिए. जब गोंद ठंडा हो जाए तो उसे प्लेट में ही हाथ से दबा कर चूरा कर लीजिए.
    4. अब कढ़ाई को धीमी आंच पर चढ़ाएं और इसमें टूटा हुआ गुड़ डालें. जब गुड़ अच्छे से पिघल जाए तो आंच बंद कर दीजिए. इस गुड़ में आटा, सोंठ,गोंद, बादाम पाउडर, नारियल और पिस्ते डालकर चमचे से अच्छी तरह मिला लें. कढ़ाई को गैस से उतार कर नीचे रख लीजिए. जब यह मिश्रण हल्का ठंडा हो तब हथेली में थोड़ा सा पानी लगाकर लड्डू बांध लीजिए.

    5. लीजिए तैयार हैं आपके सोंठ के लड्डू. इन लड्डुओं को थोड़ी देर हवा में बाहर ही रहने दें ताकि ये थोड़े अच्छे से बंध जाएं इसके बाद इसे एक कंटेनर में भरकर रख लीजिए.

    Tags: Famous Recipes, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर