Sooji Rasgulla Recipe: भाई दूज पर अपने भाई को खिलाएं घर पर बना सूजी का रसगुल्ला, बढ़ेगा प्यार

4/5
30 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 20 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़106
  • News18Hindi
  • Last Updated: November 16, 2020, 7:11 AM IST
  • Share this:
सूजी के रसगुल्ले रेसिपी (Sooji Rasgulla Recipe): भाई दूज (Bhai Dooj 2020) पर अपने भाई को कुछ मीठा खिलाने के लिए इस बार घर पर सूजी का रसगुल्ला (Sooji Rasgulla) बनाएं. अगर आप कोरोना काल में बाजार से मिठाई लाने में हिचकिचा रहे हैं और अपने हाईजीन का पूरा ध्यान रख रहे हैं तो फिर ऐसे में आप घर पर ही कुछ मीठा बना सकते हैं. क्या आपको स्पंज रसगुल्ले पसंद हैं तो इस बार भाई दूज पर हम आपके लिए सूजी से बनने वाले रसगुल्ले की रेसिपी लेकर आए हैं. इसे सूजी पीठा भी कहा जाता है.

सूजी के रसगुल्ले बनाने के लिए सामग्री
दूध- आधा लीटर
सूजी- 50 ग्राम
चीनी- 300 ग्राम
मावा- 60 ग्राम
इलायची- 4 कुटी हुई
घी- 2 बड़ी चम्मच
पिस्ता- 1 बड़ी चम्मच
केसर के लच्छे- 10
चीनी बूरा- 25 ग्राम
बादाम कतरा हुआ- 1 बड़ी चम्मच

रसगुल्ले की चाशनी तैयार करने की विधि
रसगुल्ले की चाशनी तैयार करने के लिए सबसे पहले एक भगौने में 1 कप पानी और एक तिहाई कप चीनी डालकर इसे गैस पर चढ़ा दें. इसे तेज आंच पर चमचे से बीच बीच में चलाते हुए पकाएं जब तक कि चीनी अच्छे से घुल न जाए. जब चीनी घुल जाए तो इसमें 10 धागे केसर के डालें. कम से कम 5 मिनट तक पकाएं. चाशनी जब थोड़ी गाढ़ी हो जाए तब गैस को ऑफ कर दें और चाशनी को चूल्हे से नीचे उतार दें. अब चाशनी को थोड़ी देर तक ठंडा होने के लिए रख दें.

सूजी के रसगुल्ले बनाने की विधि
सूजी के रसगुल्ले बनाने के लिए गैस पर पैन चढ़ाएं और इसमें घी डालकर गर्म करें. जब घी गर्म होकर पिघल जाए तो इसमें सूजी को डालकर 3 से 4 मिनट तक चलाते हुए भून लें. इसके बाद इसमें आधा लीटर दूध डालकर चमचे से चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक कि यह गाढ़ा नहीं हो जाता है. जब यह अच्छे से गाढ़ी हो जाए तो इसमें चीनी डालकर पकाएं, बीच-बीच में इसे चमचे से चलाते रहें. जब ये अच्छे से मिक्स हो जाए तो इसे गैस से उतारकर ठंडा होने के लिए रख दें ताकि इसके रसगुल्ले बनाए जा सकें.

अब हाथ में घी लगाकर इस मिश्रण से छोटी छोटी गोलियां एकदम चिकनी बना लीजिए. कढ़ाई में घी चढ़ाएं और एक-एक करके इन गोलियों को तलते जाएं. तल कर इन्हें चाशनी में डालते जाएं. एक घंटे तक इसे चाशनी में डूबा रहने दें. इसके बाद चाहें तो निकाल सकते हैं. लीजिए तैयार हैं आपके सूजी के रसगुल्ले.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज