पूरी नींद लेने से मिलेगी डायटिंग में मदद, भागेगा मोटापा

अगर आप रोज 7 घंटे की पूरी नींद नहीं लेते हैं तो आपको दिल के दौरे का भी खतरा हो सकता है...

News18Hindi
Updated: June 7, 2019, 2:58 PM IST
पूरी नींद लेने से मिलेगी डायटिंग में मदद, भागेगा मोटापा
पूरी नींद लेने से मिलेगी डायटिंग में मदद, भागेगा मोटापा
News18Hindi
Updated: June 7, 2019, 2:58 PM IST
अच्छी नींद एक सेहतमंद शरीर के लिए बेहद जरूरी है. कई बार नींद न पूरा होने पर हम बेहद चिढ़चिढ़े हो जाते हैं बल्कि काम भी ठीक से नहीं कर पाते हैं. लेकिन कई लोगों का मानना है कि ज्यादा सोने से मोटापा बढ़ता है. लेकिन हाल ही में हुई एक रिसर्च में ये बात गलत साबित हो गई है. शोध में खुलासा हुआ कि एक अच्छी नींद डायटिंग में काफी मददगार साबित होती है. दरअसल, अगर आप पूरी नींद लें तो मीठा खाने के लिए आपका जी नहीं ललचाता है. इस तरह आपकी डाईट में चीनी कम हो जाती है जिस वजह से शुगर की मात्रा के जरिए बॉडी में जाने वाली कैलोरी में भी कटौती होती है.

इसके साथ ही ये बात भी सामने आई है कि अगर आप रोज 7 घंटे की पूरी नींद नहीं लेते हैं तो आपको दिल के दौरे का भी खतरा हो सकता है. अधूरी नींद की वजह से शरीर की चया-पचय दर (मेटाबॉलिजम) भी गड़बड़ हो जाता है. पूरी नींद लेने से न केवल आप फ्रेश महसूस करते हैं बल्कि इन बीमारियों की संभावना भी काफी कम हो जाती है.



वार्डरोब में शामिल करें फ्लोरल प्रिंट, भारत के प्रमोशन में कटरीना ने भी कैरी किया ये लुक

पूरी नींद लेने से आपकी बीच बीच में कई बार स्नैक्स या मीठा खाने की क्रेविंग भी ख़त्म हो जाती है. नींद को लेकर दक्षिण अफ्रीका के यूनिवर्सिटी ऑफ केप टाउन में हुए एक ताजा शोध में इस बात की जानकारी मिली कि पूरी नींद लेने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है. ऐसे में बहुत ज्यादा डायटिंग करने की बजाए अगर आप पूरी नींद लेते हैं तो आप काफी हद तक वजन कम करने में कामयाब हो सकते हैं.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...