फटे दूध के पानी से बना सकते हैं फेस सीरम, स्किन को‍ मिलेगा भरपूर पोषण

ये फेस सीरम आपकी स्किन को रातभर में नौरिश कर शाइनी और ग्‍लोइंग बना देगा. Image Credit : Pexels/cottonbro

ये फेस सीरम आपकी स्किन को रातभर में नौरिश कर शाइनी और ग्‍लोइंग बना देगा. Image Credit : Pexels/cottonbro

Soured Milk Water Serum : फटे दूध के बचे पानी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, लैक्टिक एसिड, मिनरल्‍स होते हैं जो आपकी स्किन की ड्राईनेस को दूर कर इसे ग्‍लोइंग और शाइनी बनाने के काम आ सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 7, 2021, 12:43 PM IST
  • Share this:
Soured Milk Water Serum : आम तौर पर अगर किचन में कभी दूध (Milk) फट जाता है तो हम उसका पनीर तो निकाल लेते हैं लेकिन बचे पानी को सिंक में फेंक देते हैं. आपको बता दें कि फटे हुए दूध का ये पानी आपकी स्किन को बहुत ही हेल्‍दी और खूबसूरत (Beautiful) बना सकता है. अगर हम इसके पानी को फेस सीरम के रूप में इस्‍तेमाल करें और इसका रेग्‍युलर प्रयोग करें तो इसमे मौजूद लैक्टिक एसिड और अन्‍य पोषक तत्‍व कई रूप में स्किन को रिपेयर करने में सक्षम होते हैं. बहुत ही कम लोग यह जानते हैं कि इस बचे पानी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, लैक्टिक एसिड, मिनरल्‍स होते हैं जो आपकी स्किन की ड्राइनेस को दूर कर इसे इंस्‍टेंट ग्‍लोइंग और शाइनी बना सकती है. तो आइए जानते हैं कि हम घर पर फटे दूध के पानी से सीरम कैसे बनाएं और इसका प्रयोग कैसे करें.

किन किन चीजों की पड़ेगी जरूरत

एक कप कच्‍चा दूध, आधा नींबू,  एक चुटकी हल्‍दी, एक चम्‍मच ग्‍लिसरीन, एक चुटकी नमक.



इस तरह बनाएं सीरम
फेस सीरम बनाने के लिए एक कप दूध में आधा नींबू निचोड़ लें और अच्‍छी तरह से फेंटकर इसे आधे घंटे के करीब इसी तरह छोड़ दें. जब यह दूध फट जाए तो एक कटोरी में फटे दूध को छानें और उसके पानी में एक चुटकी नमक, 1 चम्‍मच ग्‍लिसरीन, 1 चुटकी हल्‍दी डालकर अच्‍छी तरह से मिलाएं. एक ग्‍लास के बोतल में इसे भर लें. इस फेस सीरम को फ्रिज में रखकर इसे दो से तीन दिनों तक प्रयोग कर सकते हैं. आप इसे छोटे स्‍प्रे बोतल में भी स्‍टोर कर रख सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : Lip Beauty Care: होंठ बनेंगे गुलाबी और मुलायम, ट्राई करें ये होम मेड लिप मास्क
 इस तरह करें प्रयोग

चेहरे पर अच्‍छी तरह अप्‍लाई करने के लिए कॉटन पैड का प्रयोग करें. कॉटन पैड को सीरम से गीला करें और साफ चेहरे पर अच्‍छी तरह से अप्‍लाई करें. अब चेहरे पर उंगलियों की मदद से 2 से 4 मिनट तक मसाज करें. अब इसे रात भर चेहरे पर लगा रहने दें. यह आपकी स्किन को रातभर में नौरिश कर शाइनी और ग्‍लोइंग बना देगा.

ये हैं फायदे

फटे हुए दूध के पानी में भारी मात्रा में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो चेहरे को रूखेपन से निजात दिलाता है. यही नहीं, यह डेड स्किन को निकालने का भी काम करता है. इसके रेग्‍युलर प्रयोग से चेहरे के काले दाग और झाइयां हल्‍की पड़ने लगती हैं. अन्‍य पोषक तत्‍वों के कारण स्किन नेचुरली हेल्‍दी बनती है जिससे यह सॉफ्ट और ग्‍लोइंग दिखती है.

ये भी पढ़ें - आप भी हेयर फॉल से हैं परेशान? तो आजमाएं एक्‍ट्रेस भाग्यश्री का होममेड ऑयल

आप चाहें तो इसे अपने हाथ पैर और शरीर के अन्‍य अंगों पर भी लगा सकती हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज