बालों को मजबूती और खूबसूरती देता है सोयाबीन का तेल

सोयाबीन का तेल लगाने से बालों की चमक और ग्रोथ बढ़ती है-Image/shutterstock

सोयाबीन का तेल (Soybean Oil) केवल खाने के लिए ही नहीं बल्कि बालों (Hair) के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व (Nutrients) बालों की कई दिक्कतों को दूर करके बालों को सुंदर और मजबूत बनाते हैं.

  • Share this:
    बालों को मजबूत और खबूसूरत (Strong and Beautiful) बनाने के लिए लोग तरह-तरह के तेलों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन सोयाबीन के तेल (Soybean Oil) का इस्तेमाल कभी आपने अपने बालों के लिए किया है? दरअसल सोयाबीन  का तेल केवल खाने के लिए ही इस्तेमाल नहीं किया जाता है. बल्कि इसका इस्तेमाल त्वचा और बालों के लिए भी किया जाता है. इसमें मैग्नीशियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन ई और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों को कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं. आइये जानते हैं इसके फायदों के बारे में.

    बालों की चमक बढ़ाता है

    बालों का रूखापन दूर करने और उनमें चमक बढ़ाने के लिए आप सोयाबीन का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. ये तेल प्रोटीन के गुणों से भरपूर होता है और इसको बालों में लगाने से बालों की चमक बढ़ती है और बाल मुलायम होते हैं. इसको अकेले तौर पर और किसी भी हेयर ऑयल में मिक्स करके भी इस्तेमाल किया जा सकता  है.

    ये भी पढ़ें: काले तिल का तेल बालों को बनाता है मजबूत, ऐसे करें इस्तेमाल

    बालों का टूटना-झड़ना रोकता है

    आज की लाइफ स्टाइल के चलते बालों का टूटना-झड़ना आम बात हो गया है. बालों का टूटना-झड़ना रोकने और इनको मजबूत बनाने के लिए आप सोयाबीन का तेल बालों में लगा सकते हैं. इसके लिए आप अपने रेगुलर हेयर ऑयल की जगह रोज़ाना सोयाबीन का तेल इस्तेमाल करें.

    बालों की ग्रोथ बढ़ाता है

    बालों के विकास में भी सोयाबीन का तेल मददगार साबित होता है. इसको रोज़ाना इस्तेमाल करने से बाल घने और लम्बे होते हैं. साथ ही ये बालों की नमी को बरकरार रखने में भी मदद करता है जिससे बालों का रूखापन दूर होता है.

    असमय सफ़ेद होना कम करता है

    उम्र से पहले बालों के सफ़ेद होने की दिक्कत को कम करने में भी सोयाबीन का तेल ख़ास भूमिका निभाता है. इसको इस्तेमाल करने से बालों का असमय सफ़ेद होना तो कम होता ही है बालों में कालापन भी बढ़ने लगता है.

    ये भी पढ़ें: बालों में लगाएं लहसुन का तेल, डैंड्रफ से चुटकियों में मिलेगा छुटकारा

    डैंड्रफ से निजात देता है

    बालों में डैंड्रफ यानी रूसी की समस्या भी बेहद आम हो गयी है. इससे निजात दिलाने में भी सोयाबीन ऑयल काफी मदद करता है. आप इसको बालों में सीधे तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इसको अपनी पसंद के हेयर ऑयल में मिक्स करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.