Home /News /lifestyle /

आधी रात के बाद स्पेशल ऑमलेट खाने का मन है, तो तिलक नगर के Egg Junction पर पहुंचें

आधी रात के बाद स्पेशल ऑमलेट खाने का मन है, तो तिलक नगर के Egg Junction पर पहुंचें

एग जंक्शन पर अंडे के डिश की कई वैरायटीज मौजूद हैं.

एग जंक्शन पर अंडे के डिश की कई वैरायटीज मौजूद हैं.

Famous Food Joints In Delhi-NCR: आपने उबले अंडे, भुर्जी और ऑमलेट के बारे में सुना होगा, लेकिन 'एग जंक्शन' पर अंडे में चीज मिलाया जाता है. आप और शानदार अंडा खाना चाहते हैं तो उसमें चिकन के टुकड़े मिक्स कर दिए जाते हैं.

    (डॉ. रामेश्वर दयाल)

    Famous Food Joints In Delhi-NCR: आपने हिंदी फिल्म का एक मशहूर गाना सुना होगा ‘जब अंधेरा होता है, आधी रात के बाद, एक… निकलता है, काली सी सड़क पे… ये आवाज आती है…’ अब इस गाने में हम अपने Famous Food Joints In Delhi के हिसाब से बदलाव करते हैं:- ‘जब अंधेरा होता है, आधी रात के बाद, एक ठिया खुलता है, काली सी सड़क पे… ये आवाज आती है एग जंक्शन-एग जंक्शन.’ तो हम आपको बताना चाहते हैं कि दिल्ली की शायद एकाध दुकान में से एक है, जो आधी रात के बाद खुलती है और दिन निकलते ही बंद हो जाती है. इस ठीए पर चोर नहीं युवा जुटते हैं, जिन्हें कुछ खास खाने की चाहत है. ठीए पर गजब तरीके से अंडे बेचे जाते हैं. अभी तक आपने उबले अंडे, भुर्जी और ऑमलेट के बारे में ही सुना होगा, लेकिन इस दुकान पर अंडे में चीज मिलाया जाता है. आप और शानदार अंडा खाना चाहते हैं तो उसमें चिकन के टुकड़े मिक्स कर दिए जाते हैं.

    कुछ और स्वाद का मन है तो इसमें चिकन कबाब ओर सलामी भी डाल दी जाती है. अंडे की इस डिश को और रिच (Rich) करने के लिए ब्राउन कुलचे को बटर में फ्राई कर इस ऑमलेट के दोनों तरफ रखकर पेश किया जाता है. मतलब इस ऑमलेट में अमूल बटर, अंडा, चिकन, कबाब, सलामी से लेकर बहुत कुछ है.

    इसे भी पढ़ेंः 40 साल से बेच रहे हैं अंडे ही अंडे, कांति नगर के ‘राजू अंडा भंडार’ में जरूर खाएं ऑमलेट

    ऑमलेट में मक्खन, चिकन, कबाब से लेकर बहुत कुछ है
    वेस्ट दिल्ली का तिलक नगर इलाका रात होने के बाद जब पूरी तरह सुप्तावस्था में आ जाता है, तब तिलक नगर मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर-2 के पास एक ठिया जगमगाने लगता है. इलाके में यह एग जंक्शन (Egg Junction) के नाम से मशहूर है. यह ठीया आधी रात नहीं बल्कि सुबह होने से पहले 3:30 बजे जागृत होता है, जब पूरा इलाका रात की आखिरी नींद ले रहा होता है. यहां पर खानेपीने का कामकाज शुरू होने से पहले ही युवाओं का आना शुरू हो जाता है. चूंकि इस ठिए का नाम ही अंडे पर है तो मान सकते हैं कि यहां इसकी कुछ खास डिश ही मिलेगी. जी हां, इस ठीए का ऑमलेट खासा मशहूर है जो शायद कहीं और मिले. ऑमलेट के नाम सुन लीजिए, सिंपल चीज ऑमलेट, चिकन चीज ऑमलेट, चिकन कबाब चीज ऑमलेट और चिकन कबाब चीज सलामीज़ ऑमलेट. विशेष बात यह है कि इनके साथ ब्रेड स्लाइज के बजाय ब्राउन कुलचा सर्व किया जाता है.

    ऑमलेट न हुआ खाने का खजाना हो गया
    इस डिश को जिस तरह से बनाया जाता है, उसे देखने में तो आनंद की अनुभूति होती ही है, साथ में खाने में तो मजा है ही. हम आपको चिकन चीज ऑमलेट कैसे बनता है ये बताते हैं. पहले तवे पर अमूल मक्खन का एक पीस गर्म किया जाता है. गरम होने के बाद उस पर अंडे को फैंटकर पसरा दिया जाता है. जब यह थोड़ा पकने लगता है तो चिकन के टुकड़े डाले जाते हैं. इनके साथ उबले कॉर्न भी छिड़क से दिए जाते हैं. जब यह पूरा पक जाता है तो उसके ऊपर हरे धनिये के टुकड़े बिछाए जाते हैं. मसला यहीं तक नहीं रुकता, सबसे ऊपर चीज स्लाइस रखी जाती है. उसके ऊपर केचअप, मैयोनीज़, मस्टर्ड सॉस डालकर जता दिया जाता है कि जानदार स्वाद जुबान तक आने वाला है.

    इस डिश को तवे के साइड में रख दिया जाता है. तवे पर एक बार फिर मक्खन डाला जाता है. उस गरम मक्खन में दो ब्राउन कुलचे अच्छी तरह से सेंके जाते है. इन कुलचों के बीच में स्पेशल ऑमलेट रखकर कुलचे के चार टुकड़े कर, उस पर स्पेशल मसाला डालकर प्लेट में सर्व कर दिया जाता है. अब आप समझ ही गए होंगे कि यह खाने में कितना स्वादिष्ट, रिच, स्मूदी और घुलनशील होगा. इस स्पेशल ऑमलेट की कीमत 130 रुपये से लेकर 250 रुपये के बीच है.

    देर रात खाने के लिए निकलने वाले स्पेशल होते हैं, इसलिए खोल लिया
    अगर आप सिंपल बटर ऑमलेट या वेज कुलचा खाना चाहें तो वह भी उपलब्ध है. चूंकि रात का मसला है और खाने-वाले भी खास ही होंगे तो उनके लिए इसी तरह से मैगी की वैरायटी उपलब्ध है. तीन प्रकार के स्टीम, फ्राई व तंदूरी मोमोज़ भी उपलब्ध हैं. साथ ही चिकन विंग्स और टंगड़ी भी मिल जाएगी. यह सारा खानपान 300 रुपये से अधिक नहीं है. जैसे ही सुबह लोगों की चहल-पहल होती है और 8:30 बजते हैं. इस ठिए पर शांति छा जाती है. ठीए को शुरू करने वाले युवा हिमांशु का कहना है कि वह खुद फूड लवर हैँ. कॉलेज के वक्त पूरी दिल्ली में घूम-घूमकर स्पेशल डिश आइटम खाते थे.

    इसे भी पढ़ेंः कॉन्टिनेंटल-इंडियन स्ट्रीट फूड खाने का है मन, तो Yellow Bowl का स्वाद चखें

    बाद में मन किया कि कुछ स्पेशल किया जाए और पांच साल पहले इस ठिए को खोल लिया. यह पूछे जाने पर कि रात को ही बिजनेस क्यों शुरू किया, उनका कहना है कि न तो रात को ट्रैफिक और न भी भीड़ की टेंशन होती है. शांति रहती है और सीधी सी बात यह है कि जिसे रात को खाने का शौक होगा, उसे कुछ खास चाहिए. इसलिए उन्होंने रात को अपने एग जंक्शन को शुरू कर दिया. पहले नॉर्मल अंडे फ्राई, ऑमलेट शुरू किया, फिर युवाओं को लुभाने के लिए उसमें बदलाव कर दिया. दुकान सातों दिन खुली रहती है.

    नजदीकी मेट्रो स्टेशन: तिलक नगर

    Tags: Food, Lifestyle, Street Food

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर