लाइव टीवी

Parenting Tips: छोटे बच्चों संग इस तरह बिताएं क्वारंटाइन टाइम, घर में ही होगी उनकी स्मार्ट ग्रोथ

News18Hindi
Updated: April 1, 2020, 2:41 PM IST
Parenting Tips: छोटे बच्चों संग इस तरह बिताएं क्वारंटाइन टाइम, घर में ही होगी उनकी स्मार्ट ग्रोथ
पैरेंट्स वर्क फ्रॉम होम के साथ साथ बच्चों को संभालने में परेशान नजर आ रहे हैं.

इन दिनों खाली समय में आप अपने बच्चों को घर पर ही कुछ ऐसी चीजें सिखा सकते हैं जो उन्हें स्मार्ट बना सकता है.

  • Share this:
लॉकडाउन के चलते इन दिनों सभी स्कूल बंद है और बच्चे घर पर ही पढ़ाई कर रहे हैं. छोटे बच्चे पूरे दिन घर में भागदौड़ करते रहते हैं और शैतानी करते नहीं थकते. ऐसे में उनसे क्रिएटिव काम करवाना पैरेंटस के लिए अच्छा साबित हो सकता है. क्रिएटिव काम करने में बच्चों की एनर्जी भी यूज होती है और उन्हें कुछ नया भी सीखने को मिलता है. इन दिनों खाली समय में आप अपने बच्चों को घर पर ही कुछ ऐसी चीजें सिखा सकते हैं जो उन्हें स्मार्ट बना सकता है. आइए बताते हैं कौन सी हैं वो एक्टिविटीज.

साइंस एक्टिविटीज करके दिखाएं
आपको इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी एक्टिविटीज मिल जाएंगी जिन्हें घर के छोटे-छोटे सामान की मदद से किया जा सकता है. अपने बच्चों को ये एक्टिविटीज करके दिखाएं और उन्हें इसके पीछे के साइंस के बारे में भी बताएं. इससे बच्चे सीखेंगे भी और साइंस के प्रति उनकी समझ भी विकसित होगी. बच्चों को ज्ञान-विज्ञान से जुड़ी हर बात बताएं. उन्हें वायरस, बैक्टीरिया, जर्म्स, साफ-सफाई और हेल्थ के बारे में भी चीजें समझाएं. इसके लिए आप सोशल मीडिया की भी मदद ले सकते हैं.

बच्चों को इंडोर गेम्स खिलाएं



बच्चे इस समय बाहर निकलकर खेल नहीं पा रहे हैं. ऐसे में वह घर में बोर हो रहे हैं. पैरेंट्स इस समय बच्चों को इंडोर गेम्स खेलने के लिए प्रेरित कर सकते हैं. कम्प्यूटर गेम्स, मोबाइल गेम्स और टीवी को छोड़कर पैरेंट्स बच्चों के दिमाग का विकास करने वाले किसी भी गेम को खेलने के लिए कह सकते हैं. बच्चे घर में उछल-कूद भी कर सकते हैं. इससे उनकी शारीरिक एक्टिविटीज भी होती रहेंगी.



जरूर कराएं एक्सरसाइज
बच्चों को पढ़ाई कराने के साथ-साथ फिजिकल एक्टिविटीज भी कराना जरूरी होता है. इसके लिए आप उन्हें घर पर छोटी-छोटी एक्सरसाइज भी सिखा सकते हैं. बच्चों को कहने पर वह कोई भी काम नहीं करते. इसलिए आप भी उनके साथ एक्सरसाइज करें. एक्सरसाइज करने से बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास अच्छे से होता है.

खेल-खेल में सिखाएं मैथ्स
खाली समय में बच्चों को आप मैथ्स सिखा सकते हैं. आप उन्हें सिक्कों की मदद से जोड़ना और घटाना भी सिखा सकते हैं. बच्चों को काउंटिंग टेबल भी सिखा सकते हैं. इसके अलावा राइमिंग वर्ड पूछकर बच्चों की वर्ड पावर भी बढ़ा सकते हैं.

सिखाएं पेंटिंग
आपको बता दें कि बच्चे कलर, स्केचपेन और पेंट्स से बेहद खुश होते हैं. आप खाली समय में उनकी कला को निखार सकते हैं. आपको बता दें कि पेंटिंग करने से दिल और दिमाग दोनों खुश रहते हैं. आप बच्चे को ड्रॉइंग बुक और कलर्स दे दें. वह खुद ही उस पर अपनी कलाकारी दिखाने लगेंगे.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हेल्थ & फिटनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 1, 2020, 2:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading