लाइव टीवी

स्पर्म काउंट होगा दोगुना, बस करें ये एक काम

News18Hindi
Updated: January 18, 2020, 10:32 AM IST
स्पर्म काउंट होगा दोगुना, बस करें ये एक काम
स्पर्म काउंट होगा दोगुना दूर होगी इंफर्टिलिटी लगाएं ये तेल

शोधकर्ताओं के मुताबिक़, अगर कोई पुरुष इंफर्टिलिटी से परेशान है और वो 5 पौंड के 30 कैप्सूल्स का सेवन सही डायट और दिशानिर्देशों का पालन कर रहा है तो इस बात की संभावाना करीब दो गुनी बढ़ जाती है

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2020, 10:32 AM IST
  • Share this:
कई बार बहुत ज्यादा मानसिक तनाव और बदलती जीवनशैली का असर लोगों के जीवन में काफी गहराई से पड़ रहा है. पुरुषों में इन दिनों तेजी से इंफर्टिलिटी की समस्या में इजाफा हो रहा है. Reuters में प्रकाशित एक स्टडी की रिपोर्ट के अनुसार, जो पुरुष खाने में फिश ऑइल के सप्लीमेंट लेते हैं उनका सरम काउंट बढ़ सकता है जिससे कि उनकी इंफर्टिलिटी की समस्या का समाधान हो सकता है. आइए जानते हैं इस बारे में...

JAMA Network Open में छपी रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं ने करीब 1,700 युवा पुरुषों पर स्टडी की है. शोधकर्ताओं ने पाया कि फिश ऑइल के सप्लीमेंट लेने वाले पुरुषों का स्पर्म काउंट काफी बढ़ा हुआ पाया गया. उनकी टेस्टिस पहले की अपेक्षा बढ़ी और पुरुषों में फर्टिलिटी के लिए जिम्मेदार हारमोन का स्तर भी उनकी बॉडी में काफी बढ़ गया.

इसे भी पढ़ें:  रेसिपी: मूंग दाल मसाला टिक्की खाकर भूल जाएंगे आलू-टिक्की का स्वाद, आज ही बनाएं

शोधकर्ताओं के मुताबिक़, अगर कोई पुरुष इंफर्टिलिटी से परेशान है और वो 5 पौंड के 30 कैप्सूल्स का सेवन सही डायट और दिशानिर्देशों का पालन कर रहा है तो इस बात की संभावाना करीब दो गुनी बढ़ जाती है कि उसकी ये समस्या दूर हो जाएगी. दरअसल, मछली के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है. ओमेगा 3 फैटी एसिड स्पर्म सेल को मजबूत बनाता है जिस वजह से स्पर्म काउंट और सीमेन दोनों की क्वालिटी बेहतर हो जाती है.

इसे भी पढ़ें: आलिया भट्ट की तरह दिखना चाहती हैं क्यूट और फैशन दीवा तो कैरी करें उनका ये स्टाइल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 18, 2020, 10:32 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर