Home /News /lifestyle /

Spices Storage T‬ips: इन 5 टिप्स को करें फॉलो तो किचन के मसाले सालभर रहेंगे 'फ्रेश'

Spices Storage T‬ips: इन 5 टिप्स को करें फॉलो तो किचन के मसाले सालभर रहेंगे 'फ्रेश'

मसालों को सालभर तक स्टोर करने के आसान टिप्स.

मसालों को सालभर तक स्टोर करने के आसान टिप्स.

Spices Storage Tips: इंडियन फू़ड (Indian Food) विविधताओं से भरा हुआ है. खाने का अलग-अलग ज़ायका उसमें पड़ने वाले मसालों से ही आता है. आमतौर पर भारतीय घरों में सालभर का मसाला भर लिया जाता है. ऐसे में ज़रूरी होता है कि उन्हें इस तरह से रखा जाए जिससे वे सालभर अच्छे रहें और उनकी खुशबू और स्वाद पर कोई फर्क न पड़े.

अधिक पढ़ें ...

Spices Storage Tips: भारतीय खाने (Indian Food) का स्वाद उसमें पड़ने वाले विविध तरह के मसालों (Spices) की वजह से ही आता है. जिस तरह से भारतीय संस्कृति विविधतापूर्ण है, उसी तरह भारतीय खाने में भी वैराइटीज़ की बेहद लंबी फेहरिस्त है. बिना मसालों के खाने की कल्पना भी नहीं की जा सकती है, यही वजह है कि हमारे यहां सालभर के मसाले एक साथ ही खरीदकर स्टोर कर लिए जाते हैं. खाने को स्वादिष्ट बनाने वाले इन मसालों को सालभर सही तरीके से स्टोर कर रखना भी बेहद जरूरी होता है. हर घर में इन्हें स्टोर करने का अपना तरीका होता है.
आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर आप अपने किचन के मसालों को आसानी से सालभर के लिए स्टोर कर रख सकते हैं. इससे न सिर्फ मसालों की खुशबू लंबे वक्त तक बरकरार रहेगी बल्कि उन्हें स्वाद में भी अंतर नहीं आ सकेगा.
इन ज़रूरी बातों का हमेशा रखें ध्यान

1. एयरटाइट बॉक्स का इस्तेमाल – किचन के मसालों को सालभर सही तरीके से स्टोर करने के लिए ज़रूरी है कि उन्हें एयरटाइप बॉक्स या कंटेनर में रखा जाए. आप मसालों को चाहे कांच के बर्तन में रखें या फिर लोहे के डिब्बे में इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि उन पर सीधी हवा न लगे. जब भी इन डिब्बों में से मसाला यूज करने के लिए निकालें तो तुरंत बाद डिब्बों को ठीक तरह से बंद कर रखें.

इसे भी पढ़ें: सालभर खाना चाहते हैं हरी मटर तो घर में इन 2 तरीकों से करें स्टोर

2. अंधेरे में रखें – मसालों का स्वाद और उनकी खुशबू ही है जो हमारे खाने का जायका बढ़ाती है. ऐसे में मसालों को हमेशा सीधे सूरज की रोशनी से बचाना चाहिए, इससे मसालों की खुशबू जा सकती है. ऐसे में मसालों को रखने के लिए हमेशा ऐसी जगह का चुनाव करना चाहिए जहां सीधा सूर्य प्रकाश न पहुंचाता हो.

3. गर्मी से रखें दूर – कई घरों में मसाले गैस स्टोव के आसपास ही रखें रहते हैं. देखने में भले ही ये सुंदर लगें लेकिन इससे मसालों का स्वाद तेजी से खराब हो सकता है. मसालों पर ज्यादा गर्मी लगने से वे धीरे-धीरे अपना स्वाद खोने लगते हैं. ऐसे में हमेशा ऐसी जगह का चुनाव करें जहां रुम टेम्प्रेचन मेंटेन हो.

इसे भी पढ़ें: बूस्ट करने के लिए पिएं तुलसी का काढ़ा, इन 2 तरीकों से बनाएं

4. नमी से बचाएं – ज्यादा नमी किचन के मसालों को काफी नुकसान पहुंचा सकती है. ऐसे में ये बेहद जरूरी है कि मसालों को ऐसी जगह स्टोर कर रखा जाए जहां नमी न पहुंच सके. वरना मसाले खराब हो सकते हैं. जब भी मसालों को निकालें तो इस बात का ध्यान रखें की आपके हाथ सूखे हों. अगर चम्मच का इस्तेमाल कर रहे हैं तो चम्मच सूखी हो ये सुनिश्चित कर लें.

5. लंबे वक्त तक न करें स्टोर – मसालों को आखिर कितने वक्त तक स्टोर किया जा सकता है अब तक इसे लेकर स्थिति साफ नहीं है, लेकिन ये हम सभी जानते हैं कि मसाले जितने ज्यादा पूराने होते जाएंगे उतना ही उनके स्वाद और खुशबू में कमी आती जाएगी. ऐसे में मसालों को सिर्फ सालभर तक ही स्टोर करें. अगर बीते साल के मसाले बच गए हैं तो उन्हें पहले यूज करें वरना लंबे वक्त तक यूज न होने पर मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने के बजाय बिगाड़ सकते हैं.

Tags: Food, Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर