इन टिप्‍स की मदद से दो मुंहे बालों की समस्‍या होगी दूर, बाल बनेंगे मजबूत

इन टिप्‍स की मदद से दो मुंहे बालों की समस्‍या से मिलेगा छुटकारा.

दो मुंहे होते बालों की समस्‍या (Split Hair Problem) से आजकल ज्‍यादातर महिलाओं को दो-चार होना पड़ता है. वहीं धूप-धूल और प्रदूषण के कारण भी बालों पर बुरा असर पड़ता है जिसके कारण बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं.

  • Share this:
    बदलते मौसम में कई तरह की समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है. रूखे, बेजान बालों की समस्‍या हो या टूटते और दो मुंहे होते बालों की समस्‍या (Split Hair Problem) आजकल ज्‍यादातर महिलाओं को इनसे दो-चार होना पड़ता है. वहीं धूप-धूल और प्रदूषण के कारण भी बालों पर बुरा असर पड़ता है जिसके कारण वे कमजोर हो जाते हैं और बीच से टूटने लगते हैं. बाल कितने ही बड़े हों, लेकिन दो मुंहे होने पर वे कभी भी आकर्षक नहीं लगते. आप तरह-तरह के हेयर स्‍टाइल बना लें, इसके बावजूद कहीं न कहीं से ये दिख ही जाते हैं. बालों के रफ छोर की वजह से हेयर स्टाइल (Hair Style) में फिनिशिंग भी नहीं आती. इसलिए इनसे निजात पाना बहुत जरूरी हो जाता है. अगर यदि आप भी अपने दो मुंहे बालों की समस्या से परेशान हैं तो कुछ सावधानियां जरूर बरतें.

    बालों के दो मुंहे होने के कारण
    -सूरज की तेज धूप और धूल के कारण बाल दोमुंहे हो जाते है.
    -स्वीमिंगपूल के पानी या ज्यादा क्लोरीन वाले पानी से बाल धोना.
    -हर रोज शैंपू करना.
    -जरूरत से ज्याद गर्म पानी से बाल धोना.
    -बालों में तेल न लगाना और उन्हे कलर करना.
    -हेयर ड्रायर या फिर उपकरणों का अत्यधिक प्रयोग.

    ये भी पढ़ें - इन ब्‍यूटी टिप्‍स की मदद से सर्दियों में भी पाएं गुलाबी निखार

    बाल कटवाना खास उपाय
    दोमुंहे बालो से मुक्ति का केवल एक उपाय है उन्हे कटवा लेना. जी हां आप कितने ही हेयर स्पा लें या महंगे शैंपू का उपयोग करें लेकिन दोमुंहे बालों से छुटकारा नहीं पा सकते. कोई भी उपाय बालों के दो अलग हुए हिस्सों को वापस नहीं जोड़ सकते. हां, ये जरूर मुमकिन है कि कमजोर बालों को मजबूत बनाने के लिए कुछ नुस्खे आपके काम आ सकते हैं.

    उपचार से बेहतर है इनकी सुरक्षा
    दोमुंहे बालों का उपचार तो सिर्फ उनके खराब भाग को अलग करना है, लेकिन इसकी नौबत ही न आए इसलिए आप पहले से ही इनकी देखभाल करें. बालों को कमजोर करने वाले कारणों से उनकी सुरक्षा करें और इन टिप्‍स का सहारा लें.

    ये भी पढ़ें - एंटी एजिंग है रोज ऑयल, इसके इस्‍तेमाल से बढ़ जाएगी आपकी खूबसूरती

    -दही में शहद मिला कर बालों में लगाएं और 20 मिनट के बाद इन्‍हें धो लें. ये बालों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा पैक है.
    -बेकिंग सोडा दो मुंहे बालों के लए बहुत असरदार इलाज है. आप उससे बाल धो लें. बाल गहराई से साफ हो जाएंगे.
    -मेथी का पेस्ट बनाकर भी बालों में लगा सकती हैं. दोमुंहे बालों की समस्या से आप को राहत मिलेगी.
    -गीले बालों में कंघी न करे. पहले इन्‍हें सुलझाना ज्यादा जरूरी है तो बड़े मुंह वाली कंघी का उपयोग करें.
    -पपीते का गूदा निकाल लें, फिर इसे बालों पर 15-20 मिनट के लिए लगा लें.
    -हल्के गरम तेल से बालों को मालिश करने से दोमुंहे बाल बनने से बच जाएंगे.
    -पपीते के गूदे में 1कप दही मिलाकर अच्छी तरह मिला लें और फिर पूरे बालों में एक समान रूप से लगा लें और एक घंटे बाद नेचुरल शैम्पू से धो लें.
    -अरंडी और सरसों के तेल को बराबर मात्रा में लें फिर बालों की अच्छी तरह से मालिश करें.
    -हल्के गुनगुने जैतून के तेल को बालों में लगाएं, यह आपके बालों के लिए कंडीशनर का काम करेगा और साथ ही बालों को दोमुंहे होने से भी रोकेगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)