Covid Patients Diet Recipe: प्रोटीन रिच स्प्राउट्स चाट यमी भी हेल्दी भी

5/5
30 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 15 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़153
  • Share this:
Covid Patients Diet Recipe: आज के समय में जब देश में कई लोग कोविड 19 बीमारी की दूसरी लहर (Coronavirus Second Wave) से ग्रसित हो रहे हैं ऐसे में बेहद जरूरी है कि हम अपने खान-पान में पोषण का पूरा ख्याल रखें. डाइट में हाई प्रोटीन (High Protein Diet) और सिट्रस चीजों को शामिल करें. ये खाद्य पदार्थ हमारे रोग प्रतिरोधक तंत्र को मजबूत बनाते हैं और बॉडी रोगों से लड़ने में सक्षम होती है. ऐसे में अगर आप कोविड 19 से रिकवर हुए हैं तो डॉक्टर आपको प्रोटीन रिच डाइट लेने की सलाह देते हैं. दाल, साबुत अनाज और पनीर में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं प्रोटीन रिच स्प्राउट्स चाट (Sprout Chaat)की रेसिपी जो आपकी बॉडी को मजबूत बनाएगी और आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट करेगी...

सामग्री
2 कप मिक्स्ड स्प्राउट्स - रात में भिगिये हुए (मूंग, काला चना, गेहूं, मूंगफली)
1 उबला आलू
1 कप रातभर भिगोकर उबाया गया काबुली चना
1 बारीक कटी शिमला मिर्च
2 बारीक कटी हरी मिर्च
1 बारीक कटा प्याज
1 बारीक कटा टमाटर
2 चम्मच नींबू का रस
स्वादानुसार चाट मसाला
थोड़ी सी बारीक कटी धनिया पत्ती
स्वादानुसार काला नमक

प्रोटीन रिच स्प्राउट्स चाट बनाने की विधि:
-स्प्राउट्स चाट बनाने के लिए सबसे पहले पैन को आंच पर चढ़ाएं. इसमें पानी डालकर उबालें. जब पानी उबलने लगे तो एक बड़े स्ट्रेनर में मिक्स्ड स्प्राउट्स डालकर ऊपर से ढक्कन लगा दें. 5 मिनट के बाद गैस बंद कर लें और हलके पक चुके अंकुरित अनाज को एक प्लेट में निकाल लें.

- अब उबले आलू को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर रख लें. अब एक बड़े बर्तन में स्प्राउट्स, प्याज, शिमला मिर्च, टमाटर, आलू, मिर्च, नींबू का रस, काबुली चना, चाट मसाला और काला नमक डालकर खूब अच्छे से मिलाएं.

- हरी धनिया पत्ती से गार्निश करें. ऊपर से नींबू, काला नमक, हलकी काली मिर्च भी डालकर मिक्स करें और खाएं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज