अपना शहर चुनें

States

फिट रहने के लिए इस तरह करें दिन की शुरुआत, दिनभर रहेंगे एक्टिव

बॉडी और माइंड दोनों के लिए ही जरूरी है कि हम रोज़ या तो तेज वॉक करें या थोड़ी जॉगिंग करें.
बॉडी और माइंड दोनों के लिए ही जरूरी है कि हम रोज़ या तो तेज वॉक करें या थोड़ी जॉगिंग करें.

स्ट्रेस (Stress) का सीधा असर हमारी सेहत (Health) पर पड़ता है. ऐसे में अगर हम अपनी सेहत को नजरअंदाज करेंगे तो इसका खामियाजा हमें भुगतना पड़ सकता है इसलिए यह जरूरी है कि हम खुद का ध्यान रखें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2021, 11:00 AM IST
  • Share this:
न चाहते हुए भी स्‍ट्रेस (Stress) अब हमारे जीवन का हिस्‍सा बन गई है. इसके साथ ही हमारे दिन की शुरुआत होती है और इसके साथ ही रात को हम बिस्‍तर पर जाते हैं. स्ट्रेस का सीधा असर हमारी सेहत (Health) पर पड़ता है. ऐसे में अगर हम अपनी सेहत को नजरअंदाज करेंगे तो इसका खामियाजा हमें भुगतना पड़ सकता है इसलिए यह जरूरी है कि हम खुद का ध्यान रखें. कुछ समय अपने लिए निकालें और खुद को फिट रखने के लिए एक रूटीन बनाएं. विशेषज्ञों का मानना है कि खुद को स्वस्थ रखने के लिए अगर हम अपने खान पान के तरीके में कुछ बदलाव लाएं और एक एक्टिव लाइफ लीड करें तो यह हमारी सेहत को सुधारने में मददगार होता है. तो आइए जानते हैं कि हम खुद को सेहतमंद रखने के लिए किस तरह दिन की शुरुआत कर सकते हैं.

1.दिन की शुरुआत करें पानी के साथ

सुबह उठने के बाद सबसे पहले हमें पानी पीने की आदत डालनी चाहिए. अगर खाली पेट पानी पीने की आदत होती है तो यह मेटाबॉलिज्‍म बढ़ाने में हमारे बॉडी को मदद करती है. पहले एक ग्‍लास पानी से शुरुआत की जा सकती है और धीरे धीरे सुबह तीन से चार ग्‍लास पानी पी सकते हैं.



2.मेडिटेशन है जरूरी
आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में मानसिक शांति बहुत जरूरी है इसलिए मेडिटेशन की आदत भी हमें डालनी चाहिए. ऐसा करने से हमारा माइंड व्यस्त दिन के लिए खुद को तैयार कर लेता है. मेडिटेशन करने से हमारा शरीर एक्टिव रहता है और दिमाग शांत.

3.ड्राईफ्रूट्स का करें सेवन

खाली पेट 6 से 10 बादाम और अखरोट खाएं. इससे बॉडी में कुछ एंजाइम्स बनते हैं जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में सहायक होते हैं. यही नहीं सुपर फूड होने के कारण यह सुबह सुबह तुरंत ही बॉडी को जरूरी न्‍यूट्रिशन दे देता है.

4.कार्डियो एक्‍सरसाइज जरूरी

बॉडी और माइंड दोनों के लिए ही जरूरी है कि हम रोज़ या तो तेज वॉक करें या थोड़ी जॉगिंग करें. इसके लिए आप जिम भी जा सकती हैं और पार्क भी. अगर बाहर जाना संभव न हो तो घर में ही पीटी या एक्‍सरसाइज करें.

5.ब्रेकफास्‍ट जरूर करें

कई बार हम वेट लूज करने के लिए ब्रेकफास्‍ट नहीं करते जो गलत है. हमें ब्रेकफास्ट थोड़ा हेवी करना चाहिए ताकि दिन भर के लिए ऊर्जा की कमी न हो. ब्रेकफास्‍ट में भरपूर कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन होना जरूरी है. (Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज