दिसंबर महीने में इन 5 Unknown हनीमून डेस्टिनेशन्स से करें अपनी शादीशुदा जिंदगी की शुरुआत

हनीमून पर जाना नए वेडिंग कपल्स के लिए सबसे खुशनुमा एहसास होता है.

अगर आप अपने हनीमून (Honeymoon) पर कोई नई जगह ट्राई करना चाहते हैं तो भारत में कई अनसुने हनीमून डेस्टिनेशन के ऑप्शन मौजूद हैं. इन जगहों पर आप दिसंबर महीने में सुकून से घूम सकते हैं और रिलैक्स महसूस कर सकते हैं.

  • Share this:
    कोरोना (Corona) काल में ही नवंबर-दिसंबर महीने में कई शादियां (Marriages) हुईं और अब कपल्स हनीमून (Honeymoon) के लिए तैयार हो रहे हैं. कपल्स हनीमून की प्लानिंग दमदार तरीके से कर रहे हैं लेकिन कोरोना के चलते हनीमून डेस्टिनेशन (Honeymoon Destination) को लेकर कुछ कंफ्यूजन पैदा हो रही है. दरअसल हनीमून पर जाना नए वेडिंग कपल्स के लिए सबसे खुशनुमा एहसास होता है. हनीमून पर पति-पत्नी एकसाथ प्यार भरे पल गुजारते हैं और उनकी आपसी समझ भी बेहतर होती है. भारत में शिमला, मसूरी, गोवा, दार्जलिंग, जम्मू-कश्मीर, मनाली, औली, धर्मशाला जैसी जगह हनीमून डेस्टिनेशन के लिए जानी जाती हैं लेकिन कोरोना के भय के कारण लोग इन जगहों पर नहीं जाना चाहते हैं. अगर आप अपने हनीमून पर कोई नई जगह ट्राई करना चाहते हैं तो भारत में कई अनसुने हनीमून डेस्टिनेशन के ऑप्शन मौजूद हैं. इन जगहों पर आप दिसंबर महीने में सुकून से घूम सकते हैं और रिलैक्स महसूस कर सकते हैं. ये डेस्टिनेशन बहुत ज्यादा फेमस तो नहीं हैं लेकिन यहां घूमते हुए आपको बहुत मजा आएगा.

    महाराष्ट्र का तारकरली
    तारकरली में समुद्री तटों की खूबसूरती देखने लायक है. यहां पानी दूर-दूर तक बिल्कुल साफ नजर आता है. यहां कपल्स डाइविंग करते हुए कलरफुल अंडरवॉटर लाइफ को सजीव देख सकते हैं. आप यहां Snorkelling, Scuba Diving, Dolphin Spotting से लेकर Paragliding तक कई तरह की एक्टिविटीज का मजा ले सकते हैं. अगर आप रिलैक्स करते हुए वक्त बिताना चाहते हैं तो आप सिंधदुर्ग फोर्ट देखने जा सकते हैं, जो अपने स्वर्णिम अतीत की कहानी बयां करता है. यहां से अरब सागर का दृश्य बेहद खूबसूरत नजर आता है.

    असम का हाफलोंग
    वैसे तो पूर्वोत्तर के राज्यों में दूर-दूर तक प्राकृतिक खूबसूरती नजर आती है, लेकिन असम के हाफलोंग में कपल्स को घूमना बहुत अच्छा लगेगा. यह डेस्टिनेशन देखने में स्वर्ग से कम नहीं लगता. यहां ऊपर नीला आकाश और नीचे खिले रंग-बिरंगे फूल आपको बिल्कुल फ्रेश कर देंगे. कपल्स इस तरह के खूबसूरत नजारे देखते हुए अपना समय व्यतीत कर सकते हैं. यहां सुबह बिल्कुल शांत और सुकून भरी होती हैं. यहां आप असम की संस्कृति से रूबरू होने के साथ साथ स्थानीय व्यजनों का स्वाद भी ले सकते हैं. यहां हाफलोंग लेक के सुंदर नजारों को देखने के साथ-साथ आप अपनी मनपसंद चीजों की शॉपिंग का भी मजा उठा सकते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः दिल्ली में हैं? तो नया साल मनाने और वीकेंड्स के लिए बेस्ट हैं ये जगहें

    कर्नाटक का हंपी
    अगर आपकी इतिहास में रुचि है और आप गुजरे हुए अतीत की स्वर्णिम कहानियां जानने में दिलचस्पी रखते हैं तो आपको हंपी घूमने में बहुत मजा आएगा. तुंगभद्रा नदी के किनारे बसा हंपी यूनेस्को में लिस्टेड वर्ल्ड हैरिटेज साइट है. यहां पुराने खंडहरों और चट्टानों की खूबसूरती अपने आप में अद्भुत लगती है. विजयनगर साम्राज्य के समय के इन अवशेषों को देखने के साथ-साथ आप यहां लगभग 500 आर्किटेक्चरल वंडर्स देख सकते हैं.

    उत्तरी केरल में वायनाड
    केरल हनीमून डेस्टिनेशन के तौर पर काफी मशहूर है लेकिन यहां हर जगह भीड़भाड़ वाली नहीं है. यहां आप वायनाड, बेकल और साइलेंट वैली जैसी जगहों का रुख कर सकते हैं. इन जगहों पर आप नैचुरल ब्यूटी को करीब से देख सकते हैं. वायनाड में पश्चिमी घाटों, खूबसूरत घाटियों, जंगलों और झील की सैर कर सकते हैं. वहीं बेकल में विंटेज फोर्ट, खूबसूरत समुद्री तट और सुहावने मौसम का मजा ले सकते हैं. इसी तरह साइलेंट वैली में भी आप दूर-दूर तक नजर आते घने जंगलों में घूमने का मजा उठा सकते हैं.

    तमिलनाडु में अन्नामलाई
    अगर आपको हरे-भरे जंगलों में घूमने में मजा आता है तो अन्नामलाई के टॉपस्लिप (Topslip), परमबिकुलम (Parambikulam) और वालपराई (Valparai) जैसे डेस्टिनेशन्स घूमने में आपको काफी मजा आएगा. टॉपस्लिप में आप वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी घूमने का मजा ले सकते हैं. वहीं वालपराई में जंगल, घाटियों और झीलों के किनारे घूमने का मजा अलग ही होगा. इसी तरह Parambikulam Tiger Reserve में आप शांति-सुकून के माहौल में रोमांटिक पल बिता सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.