घर से दूर रहने के दौरान भाई-बहन ऐसे रखें अपने रिश्‍ते को मजबूत

घर से दूर रहने के दौरान भाई-बहन ऐसे रखें अपने रिश्‍ते को मजबूत
एक साथ खेलना, मस्ती करना भाई-बहन में ही देखने को मिलता है. Image Credit/Pexels Gustavo Fring

उम्र में बड़ा अंतर नहीं होने के कारण एक साथ खेलना, मस्ती करना भाइयों और बहनों (Siblings) में ही देखने को मिलता है. व्यक्ति के जीवन में यह रिश्ता (Relationships) सबसे लंबा चलता है. हालांकि कई बार कुछ मौकों पर जॉब (Job) या पढ़ाई की वजह से भाई को भाई से या बहन से दूर जाना पड़ता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 14, 2020, 2:01 PM IST
  • Share this:
भाई-बहन (Siblings) के बीच बचपन में हम सबसे ज्यादा समय बिताते हैं. माता-पिता (Parents) से भी ज्यादा समय भाई-बहन के साथ बिताना पसंद करते हैं. उम्र में बड़ा अंतर नहीं होने के कारण एक साथ खेलना, मस्ती करना आदि भाइयों और बहनों (Siblings) में ही देखने को मिलता है. व्यक्ति के जीवन में यह रिश्ता सबसे लंबा चलता है. एक समयकाल तक यह खेलकूद और मस्ती मजाक चलता है, लेकिन बाद में इनमें कमी आनी शुरू हो जाती है. कई ऐसे कारण आते हैं, जो आपको भाई-बहन (Siblings) के अलावा माता-पिता से दूर कर देते हैं. स्कूल, कॉलेज और करियर आदि कारण हो सकते हैं. कुछ मौकों पर जॉब या पढ़ाई की वजह से व्यक्ति को देश से बाहर भी जाना पड़ता है. ये सब परिस्थितियां भाई को भाई से या बहन से दूर कर देती हैं. इन सबके बाद भी बचपन में बने इस रिश्ते (Siblings Relationships) को मजबूती से कैसे बनाए रखें, इसके लिए कुछ टिप्स यहां दिए गए हैं, जिनका उपयोग आप कर सकते हैं.

नियमित बातचीत
ई-मेल, मैसेज आदि चीजें चलती रहती हैं, लेकिन नियमित रूप से बातचीत किसी भी रिश्ते को मजबूती प्रदान करती है. खाली समय मिलने पर फोन से अपने भाई और बहन से बातचीत कर आप पुरानी बातें और समय के अलावा मस्ती-मजाक के बारे में बात कर सकते हैं. सप्ताह में एक या दो बार बात करने की योजना आप बना सकते हैं. वीडियो कॉलिंग एप की मदद से भी आप बातचीत करते हुए उनसे (Siblings) से जुड़े रह सकते हैं. इससे आपके रिश्ते हमेशा बने रहेंगे.

ये भी पढ़ें - Long Distance Relationship: दूर रह कर भी रिश्‍तों में रहेगी मिठास, फॉलो करें ये टिप्‍स
छुट्टियों में मिलें


आमने-सामने बैठकर बात करने पर हर रिश्ते में एक मजबूती आती है. छुट्टियों में मौका मिलते ही आप अपने सिब्लिंग्स (Siblings) से मिलने की योजना बनाकर उनसे मिलने जा सकते हैं. वहां जाकर आप ज्यादा क्वालिटी समय बिता पाएंगे. इससे रिश्ते हमेशा अटूट बने रहेंगे. कभी आप जाएं और कभी उनको (Siblings) अपने पास बुलाएं. इससे पता ही नहीं चलेगा कि आप दूर हैं.

परेशानियों को साझा करें
कई बार ऐसा होता है कि छोटे भाई और बहन अपने बड़े भाई से बातें शेयर करने से डरते हैं लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए. कोई भी समस्या आए, तो उसे शेयर करना चाहिए. आप घर से दूर हो और बड़ा भाई या बहन घर में है, तो जरुर आपकी समस्या का कोई न कोई हल निकालने का प्रयास वह करेंगे.

ये भी पढ़ें - कुछ संकेतों से समझें प्‍यार हो रहा है कम, इमोशंस से मजबूत होगा रिश्‍ता

पारिवारिक ब्लॉग बनाएं
परिवार का एक ब्लॉग बनाएं और हर सदस्य को सप्ताह में एक पोस्ट उसमें लिखने के लिए कहें. छह महीने या एक साल, जब तक आप भाई-बहन से मिल नहीं पाते, तब तक इस तरह से करीब रहने का प्रयास करें. आपके लिखने की बारी आए तो आपके जीवन में क्या चल रहा है उसके बारे में बताएं. चित्र या वीडियो पोस्ट करें. वर्ष के अंत में आप सभी भाई-बहनों के पास पीछे मुड़कर देखने के लिए इस ब्लॉग में बहुत कुछ होगा.

घूमने के लिए साथ जाएं
साल में एक बार घूमने का प्लान (Plan) बनाकर एक साथ जा सकते हैं. दूसरों के साथ कम्पनी बनाकर जाने से अच्छा खुद के परिवार के साथ ही ऐसा किया जाए. घूमने के लिए भाई-बहन (Siblings) के अलावा माता-पिता (Parents) को भी लेकर जा सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज