घर पर भी कर सकते हैं महंगा गोल्‍ड फेशियल, मिनटों में आएगा निखार, फॉलो करें ये 6 स्‍टेप

महंगे गोल्‍ड फेशियल को आप आसानी से घर पर भी कर सकते हैं. Image Credit : Shutterstock

अगर आप कोरोना महामारी की वजह से पार्लर जाकर फेशियल नहीं ले पा रहे हैं तो बता दें कि आप बेदाग और निखरी त्‍वचा पाने के लिए महंगा गोल्‍ड फेशियल (Gold Facial) अपने घर (At Home) पर भी कर सकते हैं.

  • Share this:
    Gold Facial At Home : चेहरे की दमक को बरकरार रखने के लिए इनकी देखभाल (Skincare) जरूरी है. सही तरीके से देखभाल के अभाव स्किन पर असमय एजिंग, दाग धब्‍बे और झाइयों की समस्‍या आ सकती है. इन सबसे बचने के लिए अगर हर महीने फेशियल किया जाए तो स्किन की कई समस्‍याओं को दूर किया जा सकता है लेकिन कोरोना महामारी के इस दौर में लोगों के लिए पार्लर जाना मुश्किल हो गया है. लॉकडाउन और संक्रमण की वजह से लोग घर पर (At Home) ही हैं और सारे काम खुद निपटा रहे हैं. समय और व्‍यवस्‍था के अभाव में स्किन केयर करना लोगों के लिए चुनौती बनी हुई है. ऐसे में बढ़ते तनाव का असर भी स्किन पर देखने को मिल रहा है. सारी समस्‍याओं को देखते हुए हम यहां आपके लिए घर पर ही महंगे गोल्‍ड फेशियल (Gold Facial) करने का एक आसान तरीका लेकर आए हैं जो ना केवल आपकी स्किन को बेदाग बनाएगा साथ ही टॉक्सिक वातावरण में इन्‍हें हेल्‍दी भी रखेगा. तो आइए जानते हैं कि घर पर हम गोल्‍ड फेशियल किस तरीके से खुद कर सकते हैं. आप इसे 6 स्‍टेप में कर सकते हैं.

    पहला स्‍टेप 

    क्‍लीनिंग

    क्‍लीनिंग के लिए आपको 4 से 5 चम्‍मच कच्‍चा दूध चाहिए. इसे आप एक कटोरी में लें और कॉटन बॉल की मदद से पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं.  अब करीब 1 मिनट तक सर्कुलर मोशन में चेहरे पर उंगलियों से मसाज करें और फिर गीले तौलिए से इसे पोछ दें.



    इसे भी पढ़ें : गर्मियों में स्किन की परेशानियों से राहत पाने के लिए नमक का करें इस्तेमाल, ऐसे करें अप्लाई



    दूसरा स्‍टेप

    स्‍टीमिंग

    इसके लिए आपको एक स्‍टीमर और एक शावर कैप चाहिए. क्लीनिंग के बाद अपने बालों को शावर कैप से ढक लें और स्‍टीमर की मदद से 5 मिनट तक चेहरे पर स्‍टीम लें. ऐसा करने से स्किन के पोर्स खुद लाएंगे अब चेहरे और गर्दन को साफ कपड़े की मदद से पोछ लें जिससे पोर्स से गंदगी, बैक्टीरिया या डेड स्किन निकल जाए.

    तीसरा स्‍टेप

    स्क्रबिंग

    अब आप एक चम्‍मच नींबू रस, एक चम्‍मच चीनी और आधा चम्‍मच शहद को एक कटोरी में मिक्‍स करें. इस मिक्‍चर को हल्‍के हाथों से चेहरे पर लगाएं और मसाज करें. 3 से 4 मिनट तक मसाज करें और फिर पानी से धो लें.

    चौथा स्‍टेप

    फेस मसाज

    एक कटोरी में दो चम्‍मच एलोवेरा जैल, एक चम्‍मच नींबू, एक चम्‍मच ऑलिव ऑयल लें और अच्‍छी तरह से मिलाएं. इस पेस्‍ट को 10 मिनट तक चेहरे पर अप्‍लाई करें और मसाज करें. याद रहे कि यह हल्‍के हाथों से करना जरूरी है जिससे स्किन रिलैक्‍स हो ना कि स्‍क्रैच आ जाएं. इसके बाद चेहरे को गीले टॉवल से पोछ लें.

    पाचवां स्‍टेप

    फेस मास्क

    अब आप एक कटोरी में 1/4 छोटा चम्मच हल्‍दी, 2 बड़े चम्मच बेसन, 2 बड़े चम्मच दूध, 1 बड़ा चम्‍मच गुलाब जल, 1 चम्मच शहद लें और अच्‍छी तरह से मिलाएं. अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है तो इसमें शहद का प्रयोग ना करें. इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर अप्‍लाई करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें.  इसके बाद चेहरे को धो लें.
    इसे भी पढ़ें : बड़े काम के हैं ये होममेड डार्क सर्कल्स आई पैक, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे



    छठा स्‍टेप

    गोल्ड क्रीम

    गोल्ड फेशियल के अंत में आप मॉइश्चराइजर की जगह गोल्‍ड क्रीम का उपयोग कर सकते हैं. इसे आप 10 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखें और दस मिनट के बाद कॉटन की मदद से क्‍लीन करें. अगर आप इस फेशियल को हर 15 से 20 दिनों में दुहराते हैं तो आपको निखरी और दमकती त्वचा जरूर मिलेगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)