लाइव टीवी

Lockdown: तनाव के कारण हो सकता है पेट दर्द, ऐसे पाएं छुटकारा

News18Hindi
Updated: April 4, 2020, 2:49 PM IST
Lockdown: तनाव के कारण हो सकता है पेट दर्द, ऐसे पाएं छुटकारा
लॉकडाउन में पीरियड्स के समय ज्यादातर महिलाओं को असहनीय दर्द हो रहा है. पेट में ऐंठन और सिरदर्द की समस्या भी देखी जा रही है.

तनाव और चिंता गैस्ट्रोइंटेस्टेनियल ट्रेक्ट में दबाव यानी की मरोड़ पैदा करती है जिसके कारण पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं. तनाव के चलते उल्टी आना, सीने में जलन, पेट फूलने जैसी समस्याएं भी हो सकती है.

  • Share this:
दिमाग और पेट के बीच एक अलग ही कनेक्शन होता है. क्या आपने नोटिस किया है कि जब भी आप तनाव महसूस करते हैं तो आपके पेट में दर्द होने लगता है? तनाव और चिंता के कारण भी अपच और सीने में जलन हो सकती है. कोरोना के कारण लोगों में तनाव और चिंता जोरों पर है और यह बहुत से लोगों में पेट संबंधी समस्याओं को पैदा कर रही है. इनमें गैस और कब्ज प्रमुख हैं. तनाव और चिंता गैस्ट्रोइंटेस्टेनियल ट्रेक्ट में दबाव यानी की मरोड़ पैदा करती है जिसके कारण पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं. तनाव के चलते उल्टी आना, सीने में जलन, पेट फूलने जैसी समस्याएं भी हो सकती है. हेल्थ की इस तरह की समस्याएं लोगों को परेशान कर देती हैं.

पेट क्यों महसूस करता है तनाव?
एंटरिक नर्वस सिस्टम लोगों के गैस्ट्रोइंटेस्टेनियल ट्रेक्ट (जीआई पथ) के अंदर मौजूद होता है. यह दिमाग और पेट के बीच एक अलग सा कनेक्शन बनाता है. ऐसे में तनाव के समय दिमाग से निकले वाले संकेत जीआई पथ को अलग तरह से व्यवहार करने के लिए मजबूर कर सकते हैं. तनाव नसों को भी संवेदनशील बनाता है, जो चिंताजनक स्थितियों में बहुत बड़ा प्रभाव डालती हैं. जब हम तनाव में होते हैं, तो हम भोजन में भी आराम तलाशते हैं. जीआई ट्रैक्ट की समस्याओं के लिए स्ट्रेस ईटिंग भी एक प्रमुख कारण है. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे उपायों के बारे में जो तनाव के कारण पेट में होने वाले दर्द को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

मेडिटेरियन डाइट



इस तनाव भरे समय में मेडिटेरियन डाइट आपके लिए सबसे अच्छी रहेगी और आपको इसे फॉलो करना चाहिए. इस डाइट में सब्जियां, फल, नट्स और साबुत अनाज शामिल होते हैं. हालांकि आप इसमें थोड़ा बहुत चिकन भी शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा इसमें थोड़ा बहुत डेयरी उत्पाद भी शामिल किया जा सकता है.



खाने का शेड्यूल तैयार करें
आपको अपने भोजन का सही शेड्यूल बनाना चाहिए ताकि आप बहुत अधिक खाने की आदत को छोड़ सकें. बहुत ज्यादा मात्रा में खाने से आप पहले से मौजूद गैस्ट्रिक लक्षणों को बढ़ा सकते हैं.

भरपूर नींद
तनाव की स्थिति में भरपूर नींद लेना भी बहुत जरूरी होता है. यह आपके शरीर को तनाव से उबरने में मदद कर सकती है. तनाव होने पर सही से नींद नहीं आती है, जिस कारण व्यक्ति बीमार हो जाता है.

एक्टिव रहें
लॉकडाउन में आपको सोफे पर बैठकर टीवी देखने में बड़ा मजा आ रहा होगा लेकिन ये जरूरी है कि आप एक्टिव बने रहें. घर पर थोड़ी सी एक्सरसाइज आपको एक्टिव रखने में मदद करेगी. एक्टिव रहने से आप अच्छा महसूस करते हैं और इस महामारी से निपटने के लिए तैयार हो सकते हैं. इसके अलाव आप तनाव को कम कर सकते हैं और इस तरह तनाव से संबंधित पाचन समस्याओं से भी राहत पा सकते हैं.

डिस्टेंसिंग रखें लेकिन बात करते रहें
लोगों से बातचीत करते रहना खुश रहने का सबसे अच्छा तरीका है और इससे तनाव को दूर रखने में मदद मिलती है. वीडियो कॉल के माध्यम से आप अपने परिवार और दोस्तों से संपर्क बनाकर रख सकते हैं. यह आपको बहुत बेहतर महसूस कराता है और आपको याद दिलाता है कि हर कोई इसमें एक साथ है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हेल्थ & फिटनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 4, 2020, 2:49 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading