चीनी को इन 3 आसान तरीकों से करें स्टोर, जान लें ये जरूरी बात

चीनी को स्‍टोर करने का डिब्‍बा अलग बनाएं और चीनी को रोज इस्‍तेमाल करने वाला डिब्‍बा अलग बनाएं.

How To Store Sugar: कई बार देखा गया है कि डिब्बा बंद होने के बावजूद चीनी में चींटियां (Ants) भी लग जाती हैं. यदि आप चीनी को लंबे वक्‍त तक स्‍टोर करना चाहते हैं तो बहुत जरूरी है कि आप उसे सही तरह से रखें.

  • Share this:
    How To Store Sugar: रसोई में रखी खाने-पीने की कई ऐसी चीजें होती हैं, जिनको सही तरह से स्‍टोर न किया जाए तो वह खराब होना शुरू हो जाती हैं. इनमें से एक है चीनी (Sugar). रसोई में चीनी का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है. ऐसे में चीनी को सही तरह से स्‍टोर करना बहुत जरूरी होता है. यदि आप चीनी की सही देख-रेख नहीं करते हैं तो वह मॉइश्चर के कारण पसीजना और जमना शुरू हो जाती है. कई बार देखा गया है कि डिब्बा बंद होने के बावजूद चीनी में चींटियां (Ants) भी लग जाती हैं. यदि आप चीनी को लंबे वक्‍त तक स्‍टोर करना चाहते हैं तो बहुत जरूरी है कि आप उसे सही तरह से रखें. आइए आपको बताते हैं चीनी को स्टोर करने के 3 आसान तरीकों के बारे में.

    मॉइश्‍चर से कैसे बचाएं
    मौसम कोई भी हो रसोई में रखी चीनी को सही तरह से स्‍टोर न किया जाए तो वह खराब होने लगती है. खासतौर पर उमस के मौसम में चीनी को सही तरह से स्‍टोर न करने पर वह पसीजना शुरू हो जाती है. अगर आप चाहते हैं कि चीनी खराब न हो तो आप इसके जार को ऐसी जगह रखें जहां तापमान कम हो. अगर आप प्‍लास्टिक या एल्युमिनियम के जार में चीनी को रखते हैं तो आप इसे कांच के जार में रखना शुरू कर दें. हर बार जब आप इसका इस्‍तेमाल करें तो बोतल के ढक्‍कन को अच्‍छे से बंद जरूर कर दें. अगर फिर भी चीनी पसीज गई है तो उसे एक बर्तन में निकाल कर चावल के बर्तन के अंदर रख दें. इससे उसमें मौजूद मॉइश्चर खत्‍म हो जाता है.

    इसे भी पढ़ेंः Tips For Plantation: पानी में उगाएं ये 5 प्लांट्स, बस करें ये छोटा सा काम

    चींटी लगने से कैसे बचाएं
    चीनी में चींटी लगना आम बात है. अगर चीनी के डिब्‍बे को सही तरह से नहीं रखा जाता है तो उसमें चींटियां लग जाती हैं. ऐसा न हो इसके लिए सबसे पहले आपको इस बात का ध्‍यान रखना है कि आप चीनी के डिब्‍बे को खुला न छोड़ें. साथ ही आप चीनी के डिब्‍बे को बंद करने से पहले उसके मुंह में एक पतली प्‍लास्टिक शीट लगा सकते हैं. इससे चींटियों को कंटेनर के अंदर घुसने का रास्‍ता ही नहीं मिलेगा. इतना ही नहीं, अगर आपको बार-बार चीनी का कंटेनर खोलने पर प्‍लास्टिक को लगाने और निकालने में दिक्‍कत महसूस होती है तो आप चीनी के कंटेनर में एक दो टुकड़े दालचीनी के डाल सकते हैं. दालचानी नहीं हैं तो लौंग और काली मिर्च डालने से भी चीनी के कंटेनर में चींटियां नहीं लगती हैं. वहीं आप छोटी इलायची को थोड़ा सा खोल कर चीनी के डिब्‍बे में डाल देंगे तो उसकी महक से भी चीनी के कंटेनर में चीटियां नहीं लगेंगी.

    जमने से कैसे बचाएं
    अगर बहुत समय तक चीनी का इस्‍तेमाल न किया जाए या फिर उसे जिस कंटेनर में रखा गया है उसकी साफ-सफाई का ध्‍यान न रखा जाए तो चीनी जमना शुरू हो जाती है. बेस्‍ट तरीका है कि चीनी को स्‍टोर करने का डिब्‍बा अलग बनाएं और चीनी को रोज इस्‍तेमाल करने वाला डिब्‍बा अलग बनाएं. जब रोज इस्‍तेमाल करने वाले डिब्‍बे से चीनी खत्‍म हो जाए तो उसे दोबारा रिफिल करने से पहले पानी से साफ कर लें और सुखा लें. इसके बाद ही दोबारा उस डिब्‍बे में चीनी भरें. इसके साथ ही इस बात का भी ध्‍यान रखें कि रोज इस्‍तेमाल करने वाले चीनी के डिब्‍बे में प्‍लास्टिक का साफ-सुथरा चम्‍मच डालें और उसे कभी गीला न होने दें. इतना ही नहीं कभी भी गंदे या गीले चम्‍मच से चीनी न निकालें. यदि आप ऐसा करेंगे तो चीनी में मॉइश्चर आ सकता है और वह पसीज भी सकती है. कई बार मॉइश्चर की वजह से ही चीनी हार्ड हो जाती है और जमने लगती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)