स्मार्ट लोग अमीर होने के लिए अपनाते हैं ये ख़ास तरीके, आप भी जानें स्ट्रेटजी

अमीर बनने के टिप्स

अमीर बनने के टिप्स

सफल और अमीर बनने की स्ट्रेटजी (Sucessful And Rich People Strategies) : अमेरिकी अरबपति और बिजनेस टाइकून वारेन बफेट (Warren Buffett) ने एक बार कहा था कि प्रोफेशनल्स को ऐसा काम करने के बारे में सोचना चाहिए, जो उन्हें खुश करे अगर धन उनकी ख्वाहिश नहीं है या कोइ समस्या नहीं है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 23, 2020, 10:19 AM IST
  • Share this:
सफल और अमीर बनने की स्ट्रेटजी (Sucessful And Rich People Strategies) : दुनिया भर में सफल और अमीर लोगों में एक बात समान है - उनमें से ज्यादातर जानते हैं कि अपनी सफलता और मनी को हासिल करने का फ़ॉर्मूला क्या है. इसे एक प्राकृतिक फ़ोर्स की तरह कहा जा सकता है जिसे रोकना लगभग असंभव ही होता है. हालांकि रात ही रात कोई अमीर या सफल नहीं बन जाता बल्कि इसके पीछे एक लंबा संघर्ष और प्रयास होता है. इसके लिए शुरुआत हमेशा छोटे से ही करनी होती है- जैसे कि स्टीव जॉब्स या कुछ ऐसे लोग जो रईस घरानों में पैदा हुए हों. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि सफल होने के बाद वो मेहनत करना बंद कर देते हैं. वो अपने साम्राज्य को और ज्यादा मजबूत करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं. कुछ लोग उन्हीं रणनीतियों के तहत काम करते हैं और यही उन्हें आगे बढ़ने में मदद करते हैं. TOI ने अपनी रिपोर्ट में सफल लोगों की कुछ ऐसी ही स्ट्रेटेजी के बारे में बताया है. आइए जानते हैं...

भारत और पूरे विश्व में बहुत सारे पढ़े-लिखे युवा अपना अधिकतर समय इस इंतजार में गंवा देते हैं कि उन्हें उनकी ड्रीम जॉब मिले. सफल लोगों के किए वक्त ही पैसा है और वो उन चीजों पर अपना समय बिल्कुल भी नहीं खर्च करते जिसे लेकर असमंजस की स्थिति है. ऐसे में, परफेक्ट जॉब का इंतजार करने से बेहतर है, आपको अपना समय नई स्किल को सीखने में बिताना चाहिए ताकि अपने लक्ष्य के नजदीक पहुंच सकें.
अगर आप जीवन में सफल होना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि आपको रिस्क कैसे लेने हैं. ये केवल रिस्क के बारे में नहीं है, बल्कि इसकी गणना करनी भी है. बिजनेस को ग्रो करने के दौरान रिस्क लेना एक स्मार्ट पर्सनालिटी का लक्षण है. जबकि ग्रोथ के लियेब बिना वजह रिस्क लेना एक सही निर्णय नहीं है.

अमेरिकी अरबपति और बिजनेस टाइकून वारेन बफेट (Warren Buffett) ने एक बार कहा था कि प्रोफेशनल्स को ऐसा काम करने के बारे में सोचना चाहिए, जो उन्हें खुश करे अगर धन उनकी ख्वाहिश नहीं है या कोइ समस्या नहीं है. बर्कशायर हैथवे 2017 एनुअल शेयरहोल्डर्स मीटिंग में बफेट ने कहा, 'आपको वास्तव में यह सोचने की जरूरत है कि आपको किस चीज से ख़ुशी मिलती है. ' दुनिया भर में सफल लोग जानते हैं कि पैसा कमाने के जुनून को कैसे प्राथमिकता दें क्योंकि जब आप कुछ ऐसा करते हैं जिसे आप करना पसंद करते हैं, तो आपकी रूचि हमेशा उसमें बनी रहेगी और हमेशा इसके लिए अपना बेस्ट देने और मुश्किल उठाने में नहीं चूकेंगे.
इस दुनिया में कोई भी केवल पैसे बचाने से अमीर नहीं बन गया है. इसलिए आपको ये जानना हो कि आप अपने पैसे से पैसा कैसे बना सकते हैं ना कि पैसों को लॉकर या बैंक में रखे रखने देने के. इसके अलावा आपको इसके लिए वित्तीय सलाहकारों की भी मदद लेनी चाहिए. सभी सफल लोग अपने धन को मैनेज करने के लिए वित्तीय सलाहकारों की मदद लेते हैं.


जीवन में सफल होने के लिए आपके पास बहुत तेज दिमाग होना चाहिए और ब्रेन ट्रेनिंग के लिए पढ़ने से बेहतर तरीका और क्या हो सकता है? स्पेसएक्स के सीईओ और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक एलोन मस्क रोज लगभग 500 पेज पढ़ते हैं और अपने स्कूल के दौरान वे लगभग दस घंटे पढ़ते थे. अरबपति वॉरेन बफेट भी पढ़ने के शौक़ीन हैं. पढ़ने से आपको पता चलता है कि पूरे विश्व में क्या हो रहा है और आप अपडेट रहते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज