रिश्‍तों की लंबी उम्र के लिए मजबूत करें फैमिली बॉन्डिंग

रिश्‍तों की लंबी उम्र के लिए मजबूत करें फैमिली बॉन्डिंग
रिश्‍तों को चाहिए थोड़ा समय. Image Credit / Pexels

भागदौड़ भरी जिंदगी (Life) में हम दूसरे के लिए तो क्या खुद अपने लिए भी समय मुश्किल से निकाल पाते हैं. ऐसे में कई बार यह भी होता है कि रिश्तों (Relationships) में खिंचाव सा पैदा होने लगता है.

  • Share this:
आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी (Life) में हम दूसरे के लिए तो क्या खुद अपने लिए भी समय मुश्किल से निकाल पाते हैं. ऐसे में कई बार यह भी होता है कि रिश्तों (Relationships) में खिंचाव सा पैदा होने लगता है और कहीं न कहीं हमसे हमारे रिश्‍ते दूर जाने लगते हैं. अगर आप भी ऐसा महसूस करते हैं और अपनी फैमिली बॉन्डिंग (Family Bonding) को मजबूत करना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको अपनी फैमिली को समय देने के साथ ही कई और बातों का ख्याल रखने की बेहद जरूरत है. फैमिली बॉन्डिंग बनाएं रखने के लिए जरूरी नहीं है कि आप हर समय अपने परिवार के साथ ही रहें, मगर इतना जरूर है कि फैमिली बॉन्डिंग को मजबूत करने के लिए कुछ कदम जरूर उठाएं. आज हम आपको फैमिली (Family) को करीब से समझने और फैमिली बॉन्डिंग को और भी मजबूत करने के कुछ टिप्स बता रहे हैं.

समय की कमी के बावजूद आप सुबह के समय एक्‍सरसाइज तो करते ही होंगे. फैमिली के साथ ज्‍यादा समय बिताने के लिए अब से घर में सभी को इस एक्टिविटी में शामिल करें. इसमें वॉकिंग कर सकते हैं और इसमें भी फैमिली के साथ मजा दोगुना हो जाएगा. रोज साथ बिताया गया यह थोड़ा-सा समय आपकी फैमिली बॉन्डिंग को और मजबूत करेगा.

बच्‍चों के साथ रीडिंग करके अच्‍छा समय गुजार सकते हैं. इसके लिए यह कर सकते हैं कि घर के अलग-अलग सदस्‍य को अलग-अलग विषयों पर कोई किताब पढ़ने को कहें. कुछ मजेदार कहानियां सुनें और पढ़ कर सुनाने को कहें. साथ में बैठकर पढ़ने का मजा ही कुछ और होता है. इससे बच्‍चे भी पढ़ने में रुचि लेने लगते हैं. साथ ही इससे उनके कम्युनिकेशन स्किल्स और लिटरेसी डेवलप होगी. इस तरह आप अपनी फैमिली के और करीब हो जाएंगे. उन्‍हें अच्‍छी तरह समझ सकेंगे.



इसके अलावा छुट्टी वाले दिन घर में कुछ स्‍पेशल डिश बनाने के बहाने फैमिली के और करीब आ सकते हैं. उनके साथ डिश बनाने के बहाने मजेदार समय बिताएं. इससे फैमिली के साथ आपकी बॉन्डिंग और अच्‍छी होने लगेगी.
अगर आपका पार्टनर और आप दोनों ही कामकाजी हैं, तो कुछ समय अपने पार्टनर के काम में उनका हाथ बंटा कर बिताएं. इससे आप एक-दूसरे के और करीब आएंगे और समझने का मौका मिलेगा. साथ ही उनका काम भी हल्‍का हो जाएगा.

ये भी पढ़ें - संडे की छुट्टी के दिन को खास बना देंगे ये टिप्‍स, दिन बीतेगा मजेदार

घर में बड़े-बुजुर्ग हों तो उनके पास बैठ कर उनकी बातें ध्‍यान से सुनें. उनके अनुभव साझा करें. इससे उनको अच्‍छा लगेगा और कई गिले-शिकवे अगर हुए तो वह भी दूर होने लगेंगे. इस तरह आपकी फैमिली के साथ आपकी बॉन्डिंग मजबूत होती जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading