ब्रेकअप के बाद हो रहा स्‍ट्रेस? इन 5 टिप्स की मदद से जिंदगी में फिर से भरें खुशियों के रंग

प्‍यार जितनी खुशी देता है, ब्रेकअप उतना ही दर्दनाक होता है.
प्‍यार जितनी खुशी देता है, ब्रेकअप उतना ही दर्दनाक होता है.

ब्रेकअप (Breakup) के बाद जीवन पहले जैसा नहीं रहता. अकेलापन बहुत सी दर्द भरी यादों (Painful Memories) के साथ घेरने लगता है. ऐसे में खुद को संभालने और फिर से सामान्‍य जीवन में लौटने की जरूरत होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 12, 2020, 4:38 PM IST
  • Share this:
जीवन (Life) उतार-चढ़ाव से भरा है. एक पल में हम खुश हो सकते हैं, अगले ही पल जीवन हमें निराश कर सकता है. इस दौरान जिन कुछ चीजों की हम योजना बनाते हैं, उनमें से शादी करना सबसे महत्वपूर्ण और सबसे विस्तृत योजना में से एक होता है. परफेक्ट वेडिंग ड्रेस को तय करने से लेकर अपने पार्टनर के लिए बेस्ट इंगेजमेंट रिंग तक, शादी में जबरदस्त खुशी का अहसास होता है. लेकिन जब यह टूट जाती है, तो क्या होता है? ब्रेकअप (Breakup) दर्दनाक है, इसमें कोई शक नहीं. काफी सारी भावनाएं एक-दूसरे के प्रति जुड़ी होती है.

अगर आप भी कुछ इसी तरह का सामना कर चुके हैं, तो हम आपकी मदद करने के लिए यहां हैं. जब तक हम घावों को ठीक नहीं कर सकते, हम कुछ दवाओं का सहारा तो ले सकते हैं. एक रिश्ते से दूसरे व्यक्ति में आगे बढ़ना अलग-अलग होता है. जबकि कुछ कुछ दिनों के अंतराल में अपने पार्टनर से जुड़ जाते हैं, कुछ को महीने या साल लग जाते हैं और कुछ सालो बाद भी आगे नहीं बढ़ पाते हैं.

अंगूठी वापस लौटाएं
आपके पास रिंग से जुड़ी एक लाख यादें हो सकती हैं, लेकिन जिसने आपको यह अंगूठी दी थी. वह आपको छोड़ना चाहता है, तो रिंग को भी जाने दें. उस पर पकड़ बनाकर रखने से चीजें और अधिक कठिन हो जाएंगी और आपको हर उस घटना की याद दिलाएगी जो अच्छी तरह से नहीं हुई थी. इसलिए इसे खोलें और वापस लौटा दें.
ये भी पढ़ें - युवाओं में पॉपुलर है Sexting, जानें इसके फायदे और नुकसान



सोशल मीडिया से चीजों को करें डिलीट
वह व्यक्ति जब चला गया है, तो उसकी किसी भी याद का कोई मतलब नहीं रह जाता है. सोशल मीडिया पर भी आपने उसके साथ फोटो और अन्य चीजें पोस्ट की होंगी. उनको वहां से डिलीट करना बेहतर होगा. आपकी यादों के साथ उन फोटोज के रहने का कोई मतलब नहीं है.

दोस्तों के साथ बात करें
जब आपको कोई छोड़कर जाता है, तो अभिभावक और फ्रेंड्स हमेशा साथ में रहते हैं. अपने महिला और पुरुष मित्रों को बुलाएं और उनके साथ कुछ क्वालिटी समय बिताएं, बातें करें. दोस्ती हमेशा साथ रहती है.

ट्रिप पर जाएं
हो सकता है आपने हनीमून के जो सपने देखे थे वह पूरे नहीं हुए हों, लेकिन अपने फ्रेंड्स और परिवार के साथ ट्रिप पर जाने की योजना तो बना सकते हैं. जो आपकी पसंदीदा जगह है, वहां ट्रिप पर जाकर एक नई शुरुआत की जा सकती है.

ये भी पढ़ें - चाहते हैं लंबे समय तक रिलेशनशिप तो अलग बिस्तर पर सोना है जरूरी: स्टडी

करियर प्लान के बारे में सोचें
आपका प्रेम अलग राह पर चला गया लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपका पेशेवर जीवन खत्म हो गया है. उन करियर योजनाओं पर काम करें, जो किसी कारण से आपने छोड़ दी थी या जिनसे आप दूर चले गए थे. कुछ नया करने के लिए आप जॉब बदलने के बारे में भी सोच सकते हैं. आप ही खुद की मदद कर सकते हैं. अगर फिर भी तनाव महसूस करते हैं, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लेना चाहिए. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज