Coronavirus को लेकर बढ़ रहा है स्ट्रेस? 5 टिप्स से रहें टेंशन फ्री

Coronavirus को लेकर बढ़ रहा है स्ट्रेस? 5 टिप्स से रहें टेंशन फ्री
सेल्फ आइसोलेशन के कारण आप घर से बाहर नहीं निकल सकते हैं, लेकिन घर पर ही एक्सरसाइज करें.

विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से कोरोना वायरस के बाद मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखने की सलाह दी जा रही है. ऐसा इसलिए है क्योंकि लोगों ने खुद को घर में बंद कर लिया है, जिसका सीधा असर उनके दिमाग पर पड़ रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 19, 2020, 10:00 AM IST
  • Share this:
दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. भारत में भी इससे जुड़े कई मामले अब तक सामने आ चुके हैं. जिन लोगों को यह संक्रमण है वो तो इससे परेशान हैं ही. इसके साथ ही बाकि के लोग भी मानसिक तौर पर डरे हुए हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से कोरोना वायरस (Coronavirus) के बाद मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखने की सलाह दी जा रही है. ऐसा इसलिए है क्योंकि लोगों ने खुद को घर में बंद कर लिया है, जिसका सीधा असर उनके दिमाग पर पड़ रहा है. ऐसे में जरूरी है कोरोना वायरस के साथ-साथ खुद के मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना. आइए जानते हैं कोरोना वायरस (Coronavirus) के हाहाकार के बीच कैसे मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित होने से बचाया जा सकता है.

खबरों पर ज्यादा ध्यान न दें



कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर अखबार, टीवी चैनल और सोशल मीडिया पर कई तरह की खबरें चल रही हैं. ब्रिटेन की चैरिटी माइंड संस्था की प्रवक्ता का रोजी वेदरले का कहना है कि वर्तमान में कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर जो खबरें आ रही हैं उनमें से कई झूठी भी हैं, जिसके कारण लोगों का तनाव बढ़ सकता है. ऐसी स्थिति में खबरों से थोड़ी दूरी बनाकर चलने की आवश्यकता है. खबरों को पढ़ें, लेकिन कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर को सच न मानें.



 

इसे भी पढ़ें : Coronavirus Alert: पेरेंट्स बच्चों को सिखाएं ये 5 आदतें, खुद से कर पाएंगे बचाव!

ज्यादा अकेले रहने से बचें

कोरोना वायरस के कारण कई लोग सेल्फ आइसोलेशन में चले गए हैं. सेल्फ आइसोलेशन का मतलब बिल्कुल भी ये नहीं है कि आप परिवार, दोस्तों और बाकि की दुनिया से कट जाए बल्कि ये अच्छा मौका है उन दोस्तों से फोन पर बात करने जिनसे आप लंबे समय से बात नहीं कर पाए हैं. लोगों से मिल नहीं सकते हैं तो वीडियो कॉल के जरिए उनसे उनका हाल पूछिए.

एक्सरसाइज और मेडिटेशन

 

सेल्फ आइसोलेशन के कारण आप घर से बाहर नहीं निकल सकते हैं, लेकिन घर पर ही एक्सरसाइज करें. मानसिक स्वास्थ्य के लिए मेडिटेशन करें. दौड़ना, कूदना, सीढ़ियां चढ़ना जैसी चीजें नियमित तौर पर करें.

सोशल मीडिया से बनाएं दूरी

कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह के हैशटैग ट्रेंड हो रहे हैं. ऐसे में अफवाहें ज्यादा फैलती हैं. ऐसे में सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सऐप से थोड़ी सी दूरी बनाकर चलें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading