जूते कमजोर कर रहे हैं आपकी हड्डियां, स्टडी में सामने आई ये बात

जूते कमजोर कर रहे हैं आपकी हड्डियां, स्टडी में सामने आई ये बात
जूते कमजोर कर रहे हैं आपकी हड्डियां

इटली की यूनिवर्सिटी ऑफ़ बोलोग्ना के शोधकर्ताओं ने शोध के अंतर्गत नार्थ अमेरिका, अफ्रीका और यूरोप के 11 लोगों के 142 एड़ियों का अध्ययन किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 1, 2020, 10:37 AM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
आपके जूते आपके पैरों का आकार बदल रहे हैं. ये जानकार आपको भले ही हैरानी हुई हो लेकिन बात है एकदम सच. जिन लोगों की जूते पहनने के आदत होती है उन लोगों की एडियां उन लोगों के मुकाबले काफी अलग होती है जो नंगे पैर रहना पसंद करते हैं. बहुत सारी ओद्योगिक जगहों पर लोग यंग एज से ही जूते पहनना पसंद करते हैं. वहीं पूरी दुनिया में बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो अक्सर ही नंगे पैर (बिना जूतों के) आना जाना पसंद करते हैं या बेहद हलकी सी चप्पल पहनते हैं.

इटली की यूनिवर्सिटी ऑफ़ बोलोग्ना के शोधकर्ताओं ने शोध के अंतर्गत नार्थ अमेरिका, अफ्रीका और यूरोप के 11 लोगों के 142 एड़ियों का अध्ययन किया. इसमें अफ्रीका के नगूगी किसान जोकि सैंडल पहनते हैं, न्यूयॉर्क के लोग और पाषाण युग के लोगों जोकि शिकारी हुआ करते थे की एड़ी की हड्डियां शामिल थीं.

इसे भी पढ़ें: Happy New Year 2020: न्यू ईयर पर दोस्तों, रिश्तेदारों को भेजें नए साल के ये शुभकामना संदेश



पाषाण काल के शिकारी लोगों जोकि जूते का इस्तेमाल नहीं किया करते थे कि एड़ी ही हड्डी उन लोगों के मुकाबले काफी छोटी थी जोकि आज के समय में जूते पहनते हैं. पाषाण काल के लोग नंगे पैर ही (बिना जूतों के) दूर-दूर तक की यात्राएं किया करते थे और आज के लोगों के मुकाबले उनकी एड़ियां काफी फ्लेक्सिबल हुआ करती थीं.



इसे भी पढ़ें: Health tips: सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए अपनाइए ये 5 आदतें, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

वहीं अगर आज के समय में लोगों की बात की जाए तो शहरों में रहने वाले लोग जिन्हें कि लगातार जूते पहने रहने पड़ते हैं, जिन्हें बहुत कम और सपाट सतह पर चलना पड़ता है उनकी एड़ियां पहले के लोगों के मुकाबले ज्यादा सख्त होती हैं.
First published: January 1, 2020, 10:36 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading