अपना शहर चुनें

States

Stuffed Musroom Recipe: चाय के साथ नमकीन खाते-खाते हो गए हैं बोर, तो बनाएं भरवा मशरूम

5/5
30 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 20 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़175
  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2021, 6:48 AM IST
  • Share this:
भरवा मशरूम रेसिपी (Stuffed Musroom Recipe): क्या आप भी चाय के साथ वही बिस्कुट-नमकीन खाते-खाते बोर हो गए हैं, तो क्यों न इस बार भरवा मशरूम ट्राई किए जाए. भरवा मशरूम में ढेर सारी हल्दी सब्जियां शामिल की जाती हैं, जो आपकी सेहत का भी ख्याल रखती हैं. अगर आप चाय के साथ क्रिस्पी और चटपटे स्नैक्स खाना पसंद करते हैं, तो भरवा मशरूम आपके लिए ही बना है. इन्हें बनाने के लिए बहुत ज्यादा चीजों की जरूरत नहीं पड़ेगी, केवल घर में मौजूदा सामान से आप भरवा मशरूम बना सकते हैं. आइए आपको बताते हैं भरना मशरूम की आसान रेसिपी के बारे में.

भरवा मशरूम बनाने की सामग्री
200 ग्राम मशरूम
कटी हुई गाजर- आधा कप
कटी हुई प्याज- एक कप
शिमला मिर्च- आधा कप
बारीक कटे हुए टमाटर- एक कप
मटर- आधा कप
लाल मिर्च- 1 छोटी चम्मच
नमक स्वादानुसार
चिली फ्लैक्स- 1 चम्मच
ग्रीन हर्ब्स- आधा चम्मच
गार्लिक मियोनीज
थोड़ा सा ऑलिव ऑयल
1 कप दूध
1 कप ब्रेड क्रम्स

भरवा मशरूम बनाने की विधि
भरवा मशरूम के लिए सबसे पहले मशरूम को अंदर से खाली कर लें, जिससे स्टफिंग भर सकें. अब एक साइज के मशरूम को एक साथ रखें जैसे छोटे-छोटे एक साथ. अब मशरूम को हेल्दी बनाने के लिए एक बर्तन में कटी हुई गाजर, प्याज, हरी बीन्स, शिमला मिर्च, टमाटर, मटर डालें. उसमें लाल मिर्च, ऑरिगेनो, चिली फ्लैक्स, ग्रीन हर्ब्स और नमक डालें. अपने मशरूम को हेल्दी और टेस्टी बनाने के लिए सब्जियों में गार्लिक मियोनीज डाल दें. मियोनीज मिक्स करने के बाद उसमें ढेर सारा चीज डालें, जिससे आपके मशरूम चीजी बन जाएंगे. अगर आप चाहें, तो कच्चे मशरूम में स्टफिंग डालने के बजाए उन्हें ऑलिव ऑयल और नमक में मेरिनेट भी कर सकते हैं.

इसके बाद मशरूम में स्टफिंग भरना शुरू कर दें. अब दो मशरूम को एक साथ मिलाकर उनमें टूथपिक लगा दें, जिससे वह बंद हो जाएं. फिर एक बाउल में मैदा और दूध लें और मशरूम को उसमें डिप करें. आखिर में ब्रेड क्रम्स में डिप करके मशरूम को क्रिस्पी बनाएं. अब ब्रेड क्रम्स में डिप किए हुए मशरूम को पैन में गरम किए हुए तेल में डाल दें. धीमी आंच पर लगभग 5 से 6 मिनट के लिए मशरूम को फ्राई करें और फिर उन्हें एक डिश में निकाल लें. आपका भरवा मशरूम तैयार हैं और आप इन्हें बीच में से दो पीस में काटकर, क्रीम डालकर सॉस व चाय के साथ सर्व कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज