बच्चों के साथ ऐसे करेंगे व्यवहार तो बढ़ेगा उनमें आत्मविश्वास

बच्चों के साथ ऐसे करेंगे व्यवहार तो बढ़ेगा उनमें आत्मविश्वास
बच्चों के साथ ऐसे करेंगे व्यवहार तो बढ़ेगा उनमें आत्मविश्वास

बच्‍चों को सिखाएंगे ये बातें तो कर सकेंगे हर स्‍थिति का सामना, होगा आत्‍मविश्‍वास मजबूत

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2019, 4:19 PM IST
  • Share this:
कई बार देखा जाता है कि बच्‍चे सब कुछ जानने के बाद भी वे बेहतर परफॉर्म नहीं कर पाते.कभी ऐसा होता है कि आस-पास की जगह जाने में भी बच्‍चे घबराते हैं. छोटी-छोटी बातों में वे घबरा जाते हैं. उनमे आत्‍मविश्‍वास की कमी देखने को मिलती है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी बातें, जिनको अपनाकर बच्‍चों के साथ कैसे करें व्‍यवहार, जिससे उनमें आत्‍मविश्‍वास बढ़ जाएगा.

सबसे पहले तो अपने बच्चों को ज्यादातर काम उन्हें खुद करने दें. इससे ना केवल वे आत्मनिर्भर बनेंगे बल्कि उनके अंदर नई स्किल्स का भी विकास होगा. अगर आपके बच्चे को कोई प्रोजेक्ट मिलता है तो आप खुद ना बनाकर उसे ही प्रोजेक्ट बनाने दें. हां आप उसकी मदद जरूर कर सकते हैं.

इसके अलावा अगर बच्चा आपकी उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं करता है तो आपको कोई भी प्रतिक्रिया देने से पहले थोड़ा सोचें. उनकी तुलना दूसरे बच्चों से करके आप अपने बच्चों के भीतर आत्मविश्वास कमजोर करेंगी, साथ ही वे आगे के लिए भी उदासीन होते जाएंगे.



साथ ही आप घर की छोटी-छोटी जिम्मेदारियां अपने बच्चों को सौंप सकते हैं. इस आदत से वे एक व्यक्ति के तौर पर खुद को ज्यादा सक्षम महसूस करेंगे. आप उनसे घर की सफाई, बिस्तर सही करने या ब्रेकफास्ट ले जाने में मदद के लिए कह सकते हैं. ये कुछ ऐसे तरीके हैं, जिनसे आप बच्‍चे को मजबूत बनाएंगे.  इसके अलावा हर स्‍थिति में डटे रहने के लिए प्रेरित करेंगे.



एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading