Home /News /lifestyle /

केवल मिठास ही नहीं, कई और चीजों के काम आती है चीनी, जानिए इस्तेमाल के तरीके

केवल मिठास ही नहीं, कई और चीजों के काम आती है चीनी, जानिए इस्तेमाल के तरीके

जीभ जलने पर ले सकते हैं चीनी की मदद-Image/shutterstock

जीभ जलने पर ले सकते हैं चीनी की मदद-Image/shutterstock

Tips to Use Sugar: चीनी केवल चीजों को मीठा (Sweet) करने के काम नहीं आती है. ये आपके कई और कामों को आसान (Easy) बनाने के काम भी आती है. कई बार कोई गर्म चीज खा-पी लेने की वजह से अचानक से जीभ जल जाती है. जिसकी वजह से जीभ पर काफी देर तक जलन का अहसास बना रहता है. इसके साथ ही कुछ भी खाने पर उसका स्वाद भी जीभ पर महसूस नहीं होता है. ऐसे में आप चीनी की मदद ले सकते हैं.आइये आज जानते हैं कि चीनी और किन चीजों के काम आ सकती है.

अधिक पढ़ें ...

    Tips to Use Sugar: अभी तक आपने चीनी (Sugar) को केवल चाय, कॉफी, मिठाई, कुकीज़, केक, शेक, शर्बत और तमाम तरह की चीजों को मीठा करने के लिए ही इस्तेमाल किया होगा. लेकिन आपको बता दें कि चीनी केवल चीजों को मीठा (Sweet) करने के काम नहीं आती है. ये आपके कई और कामों को आसान (Easy) बनाने के काम भी आती है. आइये आज जानते हैं कि चीजों की मिठास बढ़ाने के अलावा चीनी और किन चीजों के काम आ सकती है.

    जीभ जलने पर देगी राहत

    कई बार कोई गर्म चीज खा-पी लेने की वजह से अचानक से जीभ जल जाती है. जिसकी वजह से जीभ पर काफी देर तक जलन का अहसास बना रहता है. इसके साथ ही कुछ भी खाने पर उसका स्वाद भी जीभ पर महसूस नहीं होता है. ऐसे में आप चीनी की मदद ले सकते हैं. जीभ जलने पर आप एक चम्मच चीनी अपनी जीभ पर रखकर उसको धीरे-धीरे मेल्ट होने दें. इससे आपको काफी राहत मिलेगी.

    ये भी पढ़ें: सूजी, मैदा और बेसन में कीड़ों को लगने से बचाने के लिए फॉलो करें टिप्स

    बहते खून को रोकने में मदद करे

    कभी-कभी घर में काम करते हुए चोट लग जाती है और उसमें खून आने लगता है. इस खून को फौरी तौर पर रोकने के लिए आप चीनी की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप चीनी को खून निकलने वाली जगह पर रख दें. इससे खून बहना रुक जाता है साथ ही घाव भी जल्दी भरने लगता है.

    स्किन स्क्रब करने का काम करे

    अगर किसी वजह से आप ब्यूटी पार्लर न जा पा रहे हों या घर पर कोई स्क्रबर मौजूद न हो. तो आप स्किन को स्क्रब करने के लिए भी चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसको आप शहद, नींबू, दही, मलाई, नारियल या बादाम के तेल में मिलाकर हल्के हाथों से स्किन को स्क्रब कर सकते हैं. इससे डेड स्किन निकल जाती है और स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग बनती है.

    होंठों पर मेंटेन रखे लिपस्टिक

    कई बार होंठों पर लिपस्टिक लगाने के कुछ देर बाद उसका रंग फीका पड़ने लगता है. इसकी वजह कभी खाना-पीना भी हो सकती है. लिपस्टिक को होंठों पर लम्बे समय तक मेंटेन रखने के लिए आप लिपस्टिक लगाने के बाद चीनी को होंठों पर लगा लें. पांच मिनट तक इसको लगाए रखने के बाद इसको धीरे-धीरे हल्के हाथों से निकाल दें. इससे आपकी लिपस्टिक का रंग लम्बे समय तक फीका नहीं होगा.

    ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं एल्युमीनियम फॉइल कितने सारे कामों को बनाता है आसान

    कपड़ों पर लगे दाग हटाए

    अकसर खाना पकाते-खाते या कोई और काम करते हुए कपड़ों पर गंदगी या दाग लग जाते हैं. इनको हटाने  के लिए भी आप चीनी की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप चीनी का गाढ़ा घोल बनाकर कपड़े की दाग वाली जगह पर डाल कर पांच मिनट के लिए रख दें. इसके बाद कपड़े को रगड़ कर दाग निकाल दें फिर सादे पानी से कपड़ा धो लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Lifestyle, Sugar, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर