फूलों के हैं शौकीन तो गर्मियों में घर पर जरूर लगाएं ये 5 पौधे, जानें कैसे करें इनकी देखभाल

कई ऐसे फूल हैं जो गर्मियों में खिलते हैं. इनकी खुशबू और खूबसूरती दोनों ही लोगों को मदहोश करने वाली होती हैं. Image Credit : Pexels/cottonbro

Tips To Grow Plant In Summer: अगर आप भी गर्मियों (Summer) में घर पर फूल के पौधों को रखना चाहते हैं तो यहां जानिए कि किन पौधों को आप बिना माली की मदद के खुद (Tips To Grow Plant) गमलों में लगा सकते हैं और कैसे.

  • Share this:
    Tips To Grow Plant In Summer : आमतौर पर विंटर सीजन को फूलों (Flower) का मौसम कहा जाता है. इस मौसम में सिजनल फूलों की बहार रहती है. लोग अपने घरों के बगीचे और गमलों में इन फूलों को लगाते हैं जो हर किसी के मन को बागबाग बना देती हैं. लेकिन क्‍या आपको पता है कि कुछ फूल हैं जो गर्मियों (Summer) में खिलते हैं और इनकी खुशबू हर किसी को मदहोश कर सकती है. जी हां, गार्डनिंग के शौकीन इन फूलों को सालों भर सम्‍हालकर गमलों में रखते हैं और गर्मी के आते ही इन पौधों में खूबसूरत फूल आने लगते हैं. अगर आप भी गर्मी के मौसम में अपने बगिए में फूल के पौधों को रखना चाहते हैं तो जाइए जानते हैं कि किन पौधों को आप अपने घर लाएं और इन्‍हें बिना माली की मदद लिए कैसे खुद (Tips To Grow Plant) गमलों में लगाएं.

    1.बेला

    बेला को अरेबियन जैस्मिन भी कहते हैं. यह गर्मियों में खिलने वाला पौधा है. इसे अगर आप घर पर लगाना चाहते हैं तो या तो इसे नर्सरी से खरीद सकते हैं या किसी बड़े पौधे की कटिंग से भी इसे आसानी से लगा सकते हैं. इसके लगाने के लिए आप गमले में बराबर मात्रा में मिट्टी, रेत और गोबर की खाद या कोकोपीट लें. कटिंग को लगाने के लिए आप शुरू में कोई डिस्पोजेबल ग्लास या प्लास्टिक की बोतल को काटकर प्लांटर बना लें. इस प्लांटर के नीचे, तले में छेद कर लें ताकि पानी आसानी से निकल जाए.अब प्लांटर में पॉटिंग मिक्स भरें और बेला के पौधे की कटिंग लगा दें. कटिंग को लगाने से पहले इस पर रूट ड्राई पाउडर लगा लें, ताकि इसमें जड़ें जल्दी विकसित हों.कटिंग लगाने के बाद इसमें ऊपर से पानी डालें. अब आपको इस प्लांटर को ऐसी जगह रखना है जहां इसे दिनभर हल्की-हल्की धूप मिलती रहे. गलती से भी इसे ऐसी जगह न रखें जहां तेज धूप आती हो. लगभग 10 से 12 दिन में आपको कटिंग में ग्रोथ दिखने लगेगी और लगभग एक महीने बाद आप अपने पौधे को 12 से 15 इंच के गमले में लगा सकते हैं.जानकारों का कहना है कि बेला के पौधे को लगाने का सबसे सही समय बारिश का मौसम होता है.





    इसे भी पढ़ें : बच्‍चों की हाइट नहीं बढ़ रही तो जरूर खिलाएं ये फूड्स, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर



    2.पोर्टुलाका

    इस पौधे को मोस रोज और गुल-ए-शमा भी कहा जाता है. ये कई रंगों के होते हैं. इन्‍हें भी आप कटिंग लाकर लगा सकते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले प्लास्टिक कप में मिट्टी भर लें और इसके तले में एक छेद कर दें. अब मिट्टी में आप कटिंग को लगाएं और पानी डालें. इसे ऐसी जगह रखें जहां सीधी धूप न आती हो. एक से दो हफ्तों में कटिंग बढ़ने लगेंगे और इसमें जड़ें दिखेंगी. लगभग एक महीने बाद आप इस कटिंग को किसी बड़े गमले या प्लांटर में लगा सकते हैं.

    3.सूरजमुखी

    सूरजमुखी के फूल दिखने में जितने खूबसूरत और आकर्षक होते हैं उतने ही ज्यादा समय तक ये खिले रहते हैं. आप सूरजमुखी का पौधा लगाना चाहते हैं तो सबसे पहले किसी नर्सरी या बीज भंडार से सूरजमुखी का बीच लाएं. सूरजमुखी के पौधे लगाने के लिए आप गमला में 50% मिट्टी में 40% खाद और 10% रेत मिलाकर रखें. अब इसमें बीज बो दें और पानी का छिड़काव करें. 7 से 10 दिनों में इनमें अंकुर दिखने लगेंगे. जब सूरजमुखी के पौधे बढ़ने लगें तो गमले को ऐसी जगह रखें जहां धूप आती हो. मिट्टी सूखने पर ही पानी दें. लगभग तीन महीनों में सूरजमुखी के पौधे तैयार हो जाते हैं.

    4.कॉसमॉस ऑरेंज

    कॉसमॉस ऑरेंज के पौधे को भी बीज से लगाया जा सकता है. इसे लगाने के लिए सबसे पहले एक मध्यम आकार का गमला लें और उसमें 70% कोकोपीट, 20% मिट्टी और 10% रेत भरें. अब इसमें बीच को लगा लें और ऊपर से पानी का छिड़काव करें. अब इस गमले के ऊपर कोई पॉलिथीन शीट लगा दें. ऐसा करने से बीजों को अंकुरित होने में मदद मिलती है. आप गमले को ऐसी किसी जगह रखें जहां सीधी धूप न आती हो. एक हफ्ते में ये बीज अंकुरित होने लगेंगे. अब इन पर से आप पॉलिथीन हटा सकते हैं. लगभग 20-25 दिन में ये पौधे इतने बड़े हो जायेंगे कि आप इन्हें दूसरे गमलों में लगा सकें.
    इसे भी पढ़ें : खड़े होकर क्‍यों नहीं पीना चाहिए पानी? जानें वजह



    5.बोगनविलिया 

    बोगनविलिया भी गर्मी के मौसम में खूब खिलते हैं. ये कई रंगों के होते हैं. इन्‍हें अगर आप घर पर लगाना चाहते हैं तो अपने घर में लगाने के लिए दो-तीन कटिंग ले आएं और किसी 12 से 15 इंच के मिट्टी के गमले में इसे लगाएं. इस गमले में आप तीन-चार कटिंग एक-दूसरे से समान दूरी पर लगा सकते हैं. कटिंग लगाते समय रूट ड्राई पाउडर  का इस्तेमाल करना सही रहता है. अब गमले में ऊपर से पानी डालें और इसे ऐसी जगह रखें जहां सीधी धूप न पड़े. लगभग दो हफ्तों में आपको अपनी कटिंग में विकास दिखने लगेगा और अब आप इसे धूप में रख सकते हैं. ढाई-तीन महीने में आपका बोगनविलिया का पौधा अच्छा-खासा बढ़ने लगेगा. इसे भी मौनसून में लगाना बेस्‍ट माना जाता है.



    कैसे रखें इनका खास ख्‍याल

    -पौधों को नियमित पानी दें.

    -महीने में एक-दो बार खाद की जरूरत दें.

    -खाद के लिए तरल खाद का इस्तेमाल करें.

    -आप केले और प्याज के छिलकों को दो-तीन हफ्तों तक पानी में भिगोकर रखें और इसमें पानी मिलाकर पौधों में डालें.

    -कीटों से बचाने के लिए नीम के तेल को पानी में मिलाकर छिड़काव करें.

    -पानी में बेकिंग पाउडर मिलाकर छिड़काव करने से कीट दूर रहते हैं.

    -आपके घर में जिस जगह अच्छी धूप आती हो वहां इन पेड़ पौधों को लगाएं.
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: