Summer Season: पिएं मटके का कूल कूल पानी, होंगे ये फायदे

गर्मी में राहत का एहसास कराएगा मटके का पानी.
गर्मी में राहत का एहसास कराएगा मटके का पानी.

मटके का पानी (Pot water) जहां काफी जायकेदार होता है, वहीं यह स्वास्थ्य (Health) के लिहाज से भी बेहद अच्छा माना जाता है.

  • Share this:
गर्मी का मौसम (Summer Season) और इसमें लू के गरम थपेड़े ऐसे में जी चाहता है कि कुछ ठंडा पिया जाए. हालांकि फ्रिज का ठंडा पानी हर किसी को सूट करे यह जरूरी नहीं. खासकर जिनका गला खराब रहता है उनके लिए यह फायदेमंद नहीं रहता. मगर इस गरम मौसम में ठंडा पानी पिए बिना रहा भी तो नहीं जाता. ऐसे में मटके का पानी (Pot water) इसका अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है. यह सेहत (Health) के लिए फायदेमंद होता है और मिट्टी की सोंधी खुश्‍बू से भरपूर इसके पानी का जायका भी अच्‍छा लगता है. इसका पानी गर्मी में राहत का एहसास कराएगा. इसके कई फायदे हैं.

मटके का पानी ठंडक के साथ पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाए रखता है. जिनको कब्‍ज या पाचन संबंधी समस्‍या रहती है, उनके लिए यह बेहतर है. वहीं इसका पानी पीने से शरीर में टेस्टोस्टेरॉन का स्तर भी बढ़ता है.

मटके के पानी में मृदा के गुण होते हैं. ये पानी की अशुद्ध‍ियों को दूर करते हैं और इनसे शरीर को मिनरल्स मिला है. ऐसे में मटके का पानी शरीर को विषैले तत्वों से मुक्त करता है और इम्‍यून सिस्‍टम को बेहतर बनाने में मददगार होता है.



ये भी पढ़ें - बच्चों में बढ़ रहे फूड एलर्जी के मामले, ये हैं लक्षण और सावधानियां
कई बार फ्रिज का ठंडा पानी गले के लिए नुक्‍सानदेह होता है. जिनको गले में खराब आदि की समस्‍या रहती है उनकी सेहत के लिए यह बेहतर नहीं कहा जा सकता. इसे पीने से गला खराब हो सकता हैं. मगर मटके का पानी पीने से गला खराब नहीं होता.

फ्रीज का पानी दर्द में ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है. इसके अलावा मटके का पानी पीने से सर्दी, जुखाम जैसी दिक्‍कतें नहीं होतीं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज