• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Summer Skin Care: चेहरे पर लगाएं करेले का फेस पैक, चुटकियों में दूर होगी स्किन की समस्या

Summer Skin Care: चेहरे पर लगाएं करेले का फेस पैक, चुटकियों में दूर होगी स्किन की समस्या

करेले में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो ब्लड की सफाई करते हैं. वहीं इसे एक बेहतरीन डिटॉक्सीफायर के रूप में भी देखा जाता है.

करेले में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो ब्लड की सफाई करते हैं. वहीं इसे एक बेहतरीन डिटॉक्सीफायर के रूप में भी देखा जाता है.

अगर आप एक ही तरह के फेस मास्क का इस्तेमाल कर थक चुके हैं तो इस बार स्किन केयर के लिए करेले का इस्तेमाल करें. करेला न सिर्फ पेट के लिए बहुत अच्छा होता है बल्कि यह स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

  • Share this:
    गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों को हेल्थ से जुड़ी कई परेशानियां होने लगती हैं. वहीं गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोगों को स्किन से जुड़ी समस्याएं पैदा हो जाती हैं. लोग इस मौसम में चेहरे पर पिंपल्स और दाग-धब्बे की शिकायत करते हैं. आइए आपको बताते हैं गर्मियों में स्किन की समस्याओं को कम करने के आप किस तरह का घरेलू नुस्खा अपना सकते हैं. अगर आप एक ही तरह के फेस मास्क का इस्तेमाल कर थक चुके हैं तो इस बार स्किन केयर के लिए करेले का इस्तेमाल करें. करेला न सिर्फ पेट के लिए बहुत अच्छा होता है बल्कि यह स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. आइए आपको बताते हैं कैसे.

    चेहरे से पिंप्लस हटाने के लिए कई घरेलू नुस्खे मौजूद हैं लेकिन सबसे पहले यह समझना जरूरी है कि जिस तरीके को आप इस्तेमाल कर रहे हैं वह पिंपल के दाग हटाने के उपाय के तौर पर भी काम करेगा या नहीं. करेला त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छा होता है. वहीं इसका शरीर पर कोई बुरा असर भी नहीं पड़ता है. माना जाता है कि करेला एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो त्वचा और बालों की गुणवत्ता को बढ़ा सकता है.

    इसे भी पढ़ेंः 40 की उम्र के बाद महिलाओं को चेहरे पर करना चाहिए ऐसा मेकअप, दिखेंगी जवां

    कैसे बनाएं करेले का फेस पैक
    करेले में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो ब्लड की सफाई करते हैं. वहीं इसे एक बेहतरीन डिटॉक्सीफायर के रूप में भी देखा जाता है. करेले का फेस पैक बनाने के लिए जब हम खीरे के साथ इसे मिलाते है, तो इससे हाइड्रेटिंग गुण भी पैदा हो जाते हैं, जो गर्मी के लिए एक शानदार फेस पैक बन सकता है. इसका इस्तेमाल करके आप स्किन पोर्स की सफाई कर सकते हैं. साथ ही साथ उसे हाइड्रेट भी कर सकते हैं. वहीं करेला पिंपल्स के दाग को भी साफ करने में आपकी मदद कर सकता है.

    ड्राई स्किन के लिए करेले और खीरे का फेस पैक
    -सबसे पहले खीरे और करेले के बीज निकालकर इन्हें एकसाथ ब्लेंडर में अच्छे से पीस लें.
    -इनका एक गाढ़ा सा पेस्ट बनाएं. अब इसमें शहद डालकर मिक्स कर लें.
    -पैक को अच्छें से मिलाएं और अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें.
    -अच्छे से सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें और चेहरे पर फर्क देखें.

    ऑयली स्किन के लिए करेले और संतरे का फेस पैक
    यह उन लोगों के लिए फायदेमंद है, जो पिंपल्स के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं और ऑयली स्किन वाले होते हैं. इस स्क्रब को बनाना काफी आसान है. इसके लिए आपको संतरे के छिलके की जरूरत होगी जो सफेद और ब्लैकहेड्स के साथ-साथ त्वचा से गंदगी और विषाक्त पदार्थों को निकाल सकते हैं. इसे लगाने से स्किन पर ऑयल का जल्दी-जल्दी आना भी कम हो जाता है.

    इसे भी पढ़ेंः लॉकडाउन में घर बैठकर ऐसे करें वैक्सिंग, नहीं होगा दर्द

    -एक करेला और कुछ सूखे संतरे के छिलके लें और उन्हें ब्लेंडर में डालें.
    -अब इन्हें दरदरे तरीके से पीस लें. इसमें हल्का सा मुलतानी मिट्टी मिला लें.
    -इससे पहले कि आप स्क्रब को फेस पर धीरे से रगड़ें, पहले अपना चेहरा अच्छे से धो लें.
    - इसे चेहरे पर लगभग 10 मिनट तक लगाएं और सूखने दें.
    -अब ठंडे पानी से अपना चहरा धो लें.

    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज