होम /न्यूज /जीवन शैली /धूप से काली पड़ गई है स्किन तो इन 9 घरेलू नुस्खों से करें टैनिंग को दूर

धूप से काली पड़ गई है स्किन तो इन 9 घरेलू नुस्खों से करें टैनिंग को दूर

हल्दी और बेसन त्वचा को एक्सफोलिएट कर सन टैन को हटाता है.

हल्दी और बेसन त्वचा को एक्सफोलिएट कर सन टैन को हटाता है.

Home Remedies For Sun Tan : गर्मी (Summer) के मौसम में स्किन टैनिंग (Sun Tan) की समस्‍या आम है. तेज धूप में अगर स्किन क ...अधिक पढ़ें

Home Remedies For Sun Tan : गर्मी (Summer) और तेज धूप से स्किन टैनिंग (Sun Tan) की समस्‍या से हर किसी को जूझता पड़ता है. सूरज की ये तेज किरणें त्‍वचा को कई तरह से हानि पहुंचाती हैं. तेज धूप में अगर हम स्किन को डायरेक्‍ट एक्‍सपोज करें तो इससे हमारी त्‍वचा डल और टैन तो होती ही है, कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है. हालांकि सूरज की किरणों में विटामिन डी पाया जाता है जो हमारे शरीर के बेहतर सेहत के लिए जरूरी है. लेकिन अगर आप धूप में अधिक देर तक स्किन को एक्‍सपोज करेंगे तो इससे स्किन में सन बर्न और कई तरह की समस्‍याएं हो सकती है. ऐसे में अगर आपकी स्किन भी धूप में काली पड़ गई है तो इन घरेलू नुस्‍खों (Home Remedies) की मदद से टैनिंग को दूर किया जा सकता है.

टैनिंग दूर करने के घरेलू उपाय

नींबू का इस्‍तेमाल
सन टैन को दूर करने के लिए नींबू एक असरदार चीज साबित होती हैं. इसमें मौजूद विटामिन एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करता है और इसमें मौजूद एसिड त्वचा की सन टैन को खत्म करने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें : Body Polishing: इन आसान स्टेप्‍स की मदद से घर पर करें बॉडी पॉलिशिंगस्किन दिखेगी यंग और फ्रेश

खीरा और गुलाबजल
खीरा और गुलाब जल से भी आप सन टैन को दूर कर सकते हैं. खीरे का रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिलाएं और कॉटन बॉल की मदद से त्वचा पर लगाएं. कुछ देर बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें. इससे सन टैन का असर खत्म हो जाएगा.

हल्‍दी और बेसन
हल्दी और बेसन का पैक त्वचा को एक्सफोलिएट कर सन टैन को हटाता है. इसके लिए आप दो चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और टैन एरिया पर लगाएं. सूखने के बाद धो लें.

शहद और पपीता
2 चम्मच पपीते का पेस्ट और एक चम्मच शहद डालकर मिलाएं. इसे करीब 20 मिनट के लिए रहने दें. अब नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें. टैनिंग दूर होगी.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: चेहरे पर हो गए हैं डार्क पैचेज तो एलोवेरा और नींबू आ सकता है काम

छाछ और ओटमील
छाछ और ओटमील को बराबर मात्रा में मिलाकर फेस पैक बनाएं और इसे स्किन पर लगाएं. 10 मिनट बाद रगड़कर हटा लें.

टमाटर और दही

टमाटर और दही का पैक त्वचा से सन टैन हटाता है और नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है. आप 2 चम्मच दही में एक चम्मच टमाटर का रस मिलाएं और आधे घंटे बाद चेहरा धो लें.

चंदन

चंदन में सूदिंग इफेक्‍ट होता है जो सन टैन को हटाता है और जलन शांत करने के लिए उपयोगी है. आप चंदन का लेप प्रभावित एरिया पर लगाएं.

हल्‍दी और दूध
हल्दी और दूध को बराबर मात्रा में मिलाएं और सन टैन एरिया पर लगाएं. रोज इसका इस्‍तेमाल करें तो कुछ ही दिनों में स्किन पर इसका असर दिखेगा.

अनानास और शहद

अनानास और शहद दोनों में एसिड पाया जाता है जो मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है. दोनों को मिलाकर एक पेस्‍ट बनाएं और सन टैन एरिया पर लगाएं. स्किन सेंसेटिव है तो पैच टेस्‍ट करने के बाद ही इसे लगाएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Skin care, Summer

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें