Home /News /lifestyle /

summer travel tips things to keep in mind while planning vacation pra

गर्मियों में बना रहे हैं घूमने का प्‍लान? इन बातों का जरूर रखें ख्याल, वेकेशन होगा स्‍ट्रेस फ्री

गर्मी में सुरक्षित यात्रा के लिए आप ट्रैवल इंश्‍यूरेंस करा सकते हैं.

गर्मी में सुरक्षित यात्रा के लिए आप ट्रैवल इंश्‍यूरेंस करा सकते हैं.

घूमने के लिए विंटर वेकेशन की तुलना में समर वेकेशन में अलग तरह की तैयारियां करनी पड़ती हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप गर्मियों में कहीं भी घूमने जाने से पहले ट्रैवल चेक लिस्‍ट तैयार कर लें.

Summer Travel Tips:  गर्मी के मौसम में घूमने का प्‍लान बनाया नहीं कि स्‍ट्रेस से भरे ट्रैवल की चिंता पहले ही सताने लगती है. दरअसल, विंटर वेकेशन की तुलना में समर वेकेशन में अलग तरह की तैयारियां करनी पड़ती हैं. फिर चाहे आप घर के आसपास कहीं घूमने जाएं या देश-विदेश की यात्रा पर, तैयारियों को लेकर कई तरह का प्‍लान बनाना ही पड़ता है.

अगर आप भी समर वेकेशन को लेकर ऐसी चिंता में पड़ जाते हैं तो यहां हम लेकर आए हैं आपके लिए ट्रैवल चेक लिस्‍ट, जिसकी मदद से आप ट्रैवल की तैयारियों को सलीके से निपटा सकते हैं और स्‍ट्रेस फ्री वेकेशन को मौज मस्‍ती और आनंद के साथ बिता सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि समर ट्रैवल के दौरान किस तरह तैयारियां करनी हैं.

गर्मी में यात्रा की इस तरह करें तैयारी

पैकिंग से पहले सोचें
जब भी कपड़ों की पैकिंग करें तो एक बार सिर से पैर तक को विजुअलाइज करें कि किस दिन आप कैसा दिखना चाहते हैं. ऐसा करने से आप आसानी से कम चीजों और सही चीजों को पैक कर सकेंगे. ऐसे कपड़े लें जो कंफर्टेबल हों. ऐसे ही परिवार के सभी सदस्‍य को आप विजुअलाइज कर पैकिंग कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: समुद्र किनारे घूमने का है मन तो भारत के ये 7 बीच रहेंगे बेस्ट, यादगार रहेगा ट्रिप

जरूरी दवाओं को रखें साथ
जरूरी दवाओं मसलन, लूज मोशन, सिर दर्द, चोट, एलर्जी, आदि दवाओं का साथ में रखें. ट्रैवेल के दौरान ये कभी भी काम आ सकती हैं. आप इनका पहले ही लिस्‍ट बना लें और फिर एक ट्रांसपेरेंट जिपलॉक में इसे रखें. आप चाहें तो दवाई रखने से पहले डॉक्टर से सलाह भी ले सकते हैं.

ट्रैवल इंश्‍यूरेंस प्‍लान
सुरक्षित यात्रा के लिए आप किसी भी अच्‍छे प्‍लान वाले ट्रैवल इंश्‍यूरेंस की जानकारी लें और करा लें. यही नहीं, आप चाहें तो अपने लगेज, कैशलेस हॉस्पिटलाइजेशन आदि के लिए भी इंश्‍यूरेंस ले सकते हैं.

हेल्‍दी स्‍नैक्‍स साथ रखें
गर्मी के मौसम में अपने साथ अधिक खाने की चीजें ले जाना मुश्किल होता है. ऐसे में आप कुछ हेल्‍दी स्‍नैक्‍स जैसे प्रोटीन बार, मखाना फ्राई, मूंगफली, फल आदि कैरी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: समर वेडिंग के बाद मनाना चाहते हैं ‘कूल हनीमून’ तो ये 8 जगह रहेंगी बेस्ट, अभी से बना लें प्लान

सनग्‍लास और कैप
समर ट्रैवल में सनग्‍लास और कैप जरूरी एक्‍सेसरीज़ में से हैं. बेहतर होगा कि आप डार्क शेड वाले सनग्‍लास और सिर को अच्छे से कवर करने वाले कैप या हैट को साथ रखें. लड़कियां स्‍कार्फ या कॉटन के दुपट्टे भी कैरी कर सकती हैं.

स्किन केयर
गर्मी से स्किन को बचाने के लिए आप स्किनकेयर किट में एक अच्‍छी क्‍वालिटी का सनस्‍क्रीन लोशन, शीट मास्‍क, लिप बाम, सीसी क्रीम, माइल्‍ड क्‍लीनजर, मॉइश्‍चराइजर जरूर साथ में कैरी करें.

हैंड सैनेटाइर और मास्‍क का रखें ख्‍याल
हालांकि, कोविड के केस अभी बहुत अधिक नहीं आ रहे लेकिन अपनी सेफ्टी के लिए हमेशा हैंड सैनेटाइजर और मास्‍क को कैरी करें.

Tags: Lifestyle, Summer, Travel

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर