Sunday Special: न जिम, न डायटिंग ये है मिलिंद सोमन का फिटनेस सीक्रेट, जो आपके लिए बन सकता है इंस्पिरेशन

मिलिंद कहते हैं कि वह फिट रहने के लिए सिंपल एक्सर्साइज जैसे- पुशअप्स, पुल-अप्स और रनिंग करते हैं.
मिलिंद कहते हैं कि वह फिट रहने के लिए सिंपल एक्सर्साइज जैसे- पुशअप्स, पुल-अप्स और रनिंग करते हैं.

मिलिंद अपनी फिटनेस के बारे में कई बार बात कर चुके हैं. आज हम आपको 54 की उम्र में भी मिलिंद की जिंदादिली और फिटनेस का राज बताने जा रहे हैं-

  • Share this:
बात जब बॉलीवुड स्टार से सेहत को लेकर प्ररेणा की आती है तो एक्सरसाइज और डायटिंग की बात सामने आती है. लेकिन मिलिंद सोमन का नाम उन चुनिंदा सितारों में शामिल है जो 50 की उम्र पार करने के बावजूद फिटनेस में हर किसी को मात दे रहे हैं. मिलिंद की फिटनेस यंग जेनरेशन के हर उस शख्स के लिए एक इंस्पिरेशन है जो खुद को मैनेटली और फिजिक्ली एक्टिव रखना चाहते हैं.
कई बार ऐसे मौके आए हैं जब मिलिंद सोमन अपनी फिटनेस को लेकर सुर्खियों में रहे हैं. संडे स्पेशल में आज हम आपको बताने जा रहे हैं मिलिंद सोमन के फिटनेस सीक्रेट के बारे में. आपको जानकर थोड़ी सी हैरानी जरूर होगी कि मिलिंद खुद को फिट रखने के लिए न तो एक्सरसाइज करते हैं, न ही डायटिंग करते हैं.

डायटिंग से कोसो दूर हैं मिलिंद

अक्सर फिटनेस फ्रीक लोगों को लगता है कि बॉडी बनाने के लिए एक स्ट्रिक्ट डायट को फॉलो करना पड़ता है. अगर, आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो मिलिंद सोमन का ये सीक्रेट आपको परेशान कर सकता है. बॉडी को मेंटेन रखने के लिए मिलिंद कोई खास डायट को फॉलो नहीं करते हैं. मिलिंद सिर्फ हेल्दी फूड ही अपनी रोजाना के खाने में लेते हैं. इतना ही नहीं मिलिंद चीनी की बजाय गुड़ और शहद का इस्तेमाल करते हैं. मिलिंद का मानना है कि घर का बना खाना बेस्ट होता है. शरीर को फिट रखने के लिए पैकेज्ड, ओवर प्रोसेस्ड, केमिकल फू़ड से दूरी बनाकर रखना जरूरी है.
सालों पहले जिम जाना छोड़ चुका हूं...कई मौकों पर मिलिंद इस बात को कह चुके हैं कि वो बॉडी को फिट रखने के लिए जिम नहीं जाते हैं. मिलिंद जब 38 साल के थे उन्होंने तभी जिम जाना छोड़ दिया था. हालांकि बॉडी को फिट रखने के लिए रनिंग और थोड़ी बहुत एक्सरसाइज जरूर करते हैं.वर्कआउट है बहुत ज्यादा जरूरीमिलिंद शरीर को फिट रखने के लिए सिंपल एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं. मिलिंद का मानना है कि पुशअप्स, पुल-अप्स और रनिंग करने से शरीर फिट रहता है और आपकी सेहत भी अच्छी रहती है. आपको जानकार थोड़ी सी हैरीनी होगी लेकिन मिलिंद सप्ताह में सिर्फ 3 स् 4 बार ही वर्कआउट करते हैं.





स्मोकिंग, अल्कोहल से कोसो दूर

मिलिंद का मानना है कि शरीर को फिट रखने के लिए जितना सही खाने का चयन करना है उतना ही जरूरी स्मोकिंग और अल्कोहल चीजों से दूरी बनाकर चलना है. एक इंटरव्यू में मिलिंद ने कहा था कि जब उन्होंने अपना करियर शुरू किया था, जब उन्हें स्मोकिंग की लत सी गई थी. वो एक दिन में कई दर्जनों सिगरेट पी लिया करते थे. पर वक्त रहते उन्होंने इस गंदी आदत को अलविदा कह दिया.

सोच क्या रहे हैं मिलिंद सोमन की तरह हर उम्र में फिट रहना चाहते हैं तो आज ही उनसे इंस्पिरेशन लीजिए और हर ताउम्र दिल-ओ-दिमाग से जवां बने रहें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज