लाइव टीवी

Sunday Special: पहली बार अकेली जा रही हैं सफर पर तो रखें इन बातों का ख्याल, नहीं होगी कोई दिक्कत

Bhagya Shri Singh | News18Hindi
Updated: December 30, 2019, 1:53 PM IST
Sunday Special: पहली बार अकेली जा रही हैं सफर पर तो रखें इन बातों का ख्याल, नहीं होगी कोई दिक्कत
पहली बार अकेली जा रही हैं सफर पर तो रखें इन बातों का ख्याल

Sunday Special: क्या आप पहली बार सोलो ट्रेवलिंग करने जा रही हैं. तो आइए जानते हैं कि आपकी इस यात्रा में आपके पास किन चीजों का होना बेहद जरूरी है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 30, 2019, 1:53 PM IST
  • Share this:
सैर कर दुनिया की गाफिल जिंदगानी फिर कहां...किसी शायर ने जब ये लाइन लिखी होगी तो घूमने को घूमने के तौर पर नहीं बल्कि घुमक्कड़ी के एक एक पल को जीकर महसूस किया होगा. सोचकर ही दिल में हलचल सी महसूस होती है यात्राओं के बारे में. कई बार जब काम का तनाव, रिश्तों की टूटन का दुःख कई बार मन पर इतना हावी हो जाता है कि एक पल में सबकुछ छोड़छाड़ कर कहीं चले जाने का मन करता है. लेकिन सोचने और होने में फर्क होता है. प्लान बनाना और उसपर काम करने में वक्त लगता है. महिलाओं के मन में भी कई बार सोलो ट्रेवेलिंग के विचार आते हैं लेकिन अक्सर वो कई बातों को सोचकर या सेफ्टी के बारे में सोचकर मन मार लेती हैं तो वहीं कुछ ऐसी भी महिलाएं हैं जो अपनी हिम्मत और सूझबूझ के दम पर देश का कोना कोना नाप रही हैं. क्या आप पहली बार सोलो ट्रेवलिंग करने जा रही हैं. तो आइए जानते हैं कि आपकी इस यात्रा में आपके पास किन चीजों का होना बेहद जरूरी है...

वुमन हेल्पलाइन: अगर आप पहली बार कहीं बाहर घूमने जा रही हैं तो आपको अपने सेफ्टी के बारे में सबसे पहले सोचना चाहिए. ऐसे में आपको अपने मोबइल में वुमन हेल्पलाइन नंबर 1090 सबसे डायल नंबर पर सेव रखना चाहिए. इसके बाद पुलिस का नंबर और अगर आप ट्रेन से यात्रा कर रही हैं तो रेल पुलिस का नंबर रखना चाहिए.

पॉवर बैंक: पहली बार सफर में अकेली जा रही हैं तो अपने साथ पॉवर बैंक जरूर रखें. कई बार सफ़र के दौरान गाना सुनते हुए या बात करते हुए जब मोबाइल की बैटरी पूरी तरह खत्म हो जाए तो ऐसे में पॉवर बैंक काफी सहारा करता है. पॉवर बैंक को पूरा चार्ज करके ही ले जाएं.

लाइव लोकेशन: अगर आप पहली बार यात्रा पर जा रही हैं तो आपके घर वालों को आपकी चिंता होना लाजिमी है. हो सकता है कि वो आपको बीच बीच में फोन कर आपसे आपकी लोकेशन पूछें और आप सुकून भरा वक्त बिताना चाह रही हों. ऐसे में सौ तरह के सवालों से बचने के लिए आप whatsapp पर लाइव लोकेशन के ऑप्शन पर जाकर उन्हें अपनी 8 घंटे की लोकेशन सेंड कर दें इसके बाद आपको दोबारा 8 घंटे के बाद ही अपनी लोकेशन सेंड करनी पड़ेगी.



सोलो ट्रैवलर
सोलो ट्रैवलर


पैड्स: पीरियड डेट निकलने के बाद अगर आप फ्री होकर यात्रा कर रही हैं तो जान लें कि कई बार मौसम में बदलाव की वजह से या हार्मोन में बदलाव की वजह से पीरियड्स दोबारा भी आ सकते हैं ऐसे में अगर आप पैड्स साथ रखेंगी तो आपके लिए काफी बेहतर होगा .

इसे भी पढ़ें: New year 2020: न्यू ईयर पाटी में कैरी करें बॉलीवुड हीरोइनों के ये ग्लैमरस लुक्स, लोग करेंगे तारीफ

पेन नाइफ या पेपर स्प्रे: अपनी सुरक्षा के लिए केवल पुलिस पर भी निर्भर रहना पूरी तरह से ठीक नहीं है. अपनी सुरक्षा का कुछ जिम्मा आप भी उठाइए. अकेले यात्रा करने जा रही हैं तो अपने साथ पेन नाइफ या पेपर स्प्रे जरूर रखें ताकि किसी भी अप्रिय हालात में खुद ही चीजों से निपटा जा सके.

दवाइयां: अगर आप यात्रा पर जा रही हैं और वो भी अकेले तो अपने साथ दवाइयों का एक पैकेट जरूर रखें. जिसमें आम जरूरतों पर काम आने वाली जैसे कि बुखार, उलटी, पेट दर्द, सर दर्द और दस्त जैसे मर्ज की दवाइयां जरूर शामिल होनी चाहिए.

इसे भी पढ़ें: रेसिपी: सर्दियों में खाएं मटर पुलाव, बढ़ जाएगा खाने का स्वाद

पानी की बोतल: जल है तो जीवन है...ये पंचलाइन तो आपने शुरू से ही सुनी होगी. पानी के बिना चलना बेफकूफी है क्योंकि पानी की कमी से शरीर में डीहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है और सफ़र में तो अक्सर ही प्यास लगती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 29, 2019, 6:11 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर