होम /न्यूज /जीवन शैली /Periods के दौरान होता है तेज दर्द तो खाने में शामिल करें ये चीजें, तुरंत मिलेगी राहत

Periods के दौरान होता है तेज दर्द तो खाने में शामिल करें ये चीजें, तुरंत मिलेगी राहत

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को अपने सेहत का खास ख्‍याल रखने की जरूरत होती है.

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को अपने सेहत का खास ख्‍याल रखने की जरूरत होती है.

पीरियड्स (Periods) के दौरान होने वाले क्रैंप (Cramp) कई बार असहनीय होते हैं. ऐसे में महिलाएं अगर अपने भोजन (Food) में क ...अधिक पढ़ें

    हर महीने महिलाओं को पीरियड्स (Periods) के दर्द से गुजरना पड़ता है. इस दौरान कुछ महिलाओं को हल्‍के क्रैम्प (Cramp) आते हैं तो कई महिलाओं को एक्‍सट्रीम क्रैम्प से गुजरना पड़ता है जिसका दर्द (Pain) असहनीय होता है. ऐसे क्रैम्प रोजमर्रा के जीवन को प्रभावित करते हैं और दर्द की वजह से महिलाओं के लिए बिस्‍तर से उठना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में अगर हम खाने पीने में कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें तो इस दर्द में राहत की गुंजाइश होती है. पीरियड्स के दौरान होने वाले इन क्रैंप के दर्द से राहत के विषय में मुंबई की जानी मानी न्‍यूट्रीशनिस्‍ट (Nutritionist) प्रिया कथपाल का भी कहना है कि महिलाएं अगर अपने भोजन में कुछ चीजों को शामिल करें तो इस दर्द में काफी आराम महसूस करेंगी. तो आज हम बताते हैं कि आप किन चीजों के सेवन से पीरियड क्रैंप के असहनीय दर्द से राहत पा सकती हैं.

    केला

    केला (Banana) में विटामिन बी 6 होता है जो पीरियड्स में होने वाले दर्द में राहत देता है. केले में पोटैशियम भी भरपूर मात्रा में होता है जो पेट में ब्‍लोटिंग के प्रॉब्‍लम को सॉल्‍व करता है. महिलाओं को उन दिनों भोजन करने के बाद स्‍नैक्‍स के तौर पर केला खाना चाहिए. दर्द में फायदा होगा.

    इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में जरूर खाएं चौलाई का साग, इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग कर बीमारियों को रखेगा दूर

    डार्क चॉकलेट

    डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate) भी इन दिनों के लिए अच्‍छा माना गया है. यह आपके मूड स्‍वींग को कंट्रोल करता है और दर्द से राहत देता है. याद रहे वाइट चॉकलेट से दूरी बनाकर रखें क्‍योंकि इसमें शूगर की मात्रा होने की वजह से यह आपके दर्द में और इजाफा कर सकता है. डार्क चॉकलेट आप दर्द के दौरान खा सकती हैं और तुरंत अंतर महसूस कर सकती हैं.

    हरे पत्‍तेदार सब्जियां

    हरे पत्‍तेदार सब्जियां (Green veggies), खासतौर पर पालक पीरियड्स पेन को बहुत कंट्रोल करता है. इसमें मौजूद विटामिन बी 6, विटामिन ई, मैग्‍नीजियम खासतौर पर क्रैम्प के दर्द के लिए रामबाण है. इन्‍हें आप सलाद के रूप में भी खा सकती हैं और हल्‍के तेल में भूज कर भी.

    अदरक

    इन दिनों आप जिंजर टी जरूर पिएं. यह आपके दर्द में बहुत ही आराम दिलाएगा. इसमें एंटी इनफ्लेमेटरी प्रौपर्टीज़ (Anti-Inflammatory Properties) होती हैं जो हर मामले में आपके पीरियड्स को प्रॉब्‍लम फ्री बनाएंगी. इसे आप पानी में उबालें, ब्‍लैक पेपर और शहद डालकर चाय के रूप में पिएं.

    इसे भी पढ़ेंः रात को बिस्‍तर में नहीं आती नींद? तो करें ये उपाय, मिनटों में दिखेगा असर

    दही

    दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो पीरियड्स के दौरान होने वाले प्रॉब्‍लम को कंट्रोल में रखता है. मुंबई की जानी मानी न्‍यूट्रीशनिस्‍ट प्रिया कथपाल का कहना है कि महिलाओं को कैल्शियम से भरपूर भोजन करना चाहिए और पीरियड्स के दौरान तो विशेष तौर पर कैल्शियम वाली चीजों को भोजन में शामिल करना चाहिए.(साभार : पेरेंटसर्कल)

    Tags: Health, Health tips, Healthy Foods, Women Health

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें