लाइव टीवी
Elec-widget

इस मौसम में रहना है फिट और एनर्जी से भरपूर तो रोज खाएं ये चीजें, हड्डियों में भी भरेगी ताकत

News18Hindi
Updated: December 1, 2019, 3:10 PM IST
इस मौसम में रहना है फिट और एनर्जी से भरपूर तो रोज खाएं ये चीजें, हड्डियों में भी भरेगी ताकत
सर्दियों के मौसम में खाएं ये सुपरफूड्स

सर्दियों के मौसम में खाएं ये सुपरफूड्स (Superfoods for winter season): अगर आप खानपान में छोटे मोटे से कुछ बदलाव करते हैं तो न केवल इस मौसम में आप एनर्जी से भरपूर रह सकते हैं बल्कि आपको आलस भी नहीं सताएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 1, 2019, 3:10 PM IST
  • Share this:
सर्दियों के मौसम में खाएं ये सुपरफूड्स (Superfoods for winter season): सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है. इस मौसम में आलस को छोड़कर रजाई छोड़ना वाकई काफी मुश्किल काम होता है. हर समय बस बिस्तर और नींद का ख्याल ही दिमाग में चक्कर काटता रहता है. यही वजह है कि कई बार आलस में ही रहकर पूरा दिन बीत जाता है और समय का पता ही नहीं चलता लेकिन अगर आप खानपान में छोटे मोटे से कुछ बदलाव करते हैं तो न केवल इस मौसम में आप एनर्जी से भरपूर रह सकते हैं बल्कि आपको आलस भी नहीं सताएगा. आइए जानते हैं ऐसे ही खानपान के बारे में जो आपको इस मौसम में भी एनर्जी से भरपूर रखेंगे....

बादाम और अखरोट: सर्दियों के मौसम में बादाम और अखरोट का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहता है. इससे आपका नर्वस सिस्टम (तंत्रिका तंत्र) ठीक तरीके से काम करता है. इससे इंसुलिन की मात्रा भी संतुलित रहती है. इससे हार्ट और बॉडी दोनों स्वस्थ रहते हैं.

इसे भी पढ़ें: विश्व एड्स दिवस: AIDS के बारे में ये बातें जानते हैं आप? एड्स और HIV में क्या है फर्क

रागी: सर्दियों के मौसम में वेजिटेरियन डाइट पसंद करने वालों के लिए खाने में रागी का इस्तेमाल करना बेहतर रहता है. रागी के सेवन से बॉडी कैल्शियम को अच्छी तरह अब्सोर्ब (अवशोषित) कर लेती है. इसके अलावा रागी डायबिटीज और एनीमिया कंट्रोल करने में मदद करती है. यह तनाव और डिप्रेशन को हल करने में भी काफी मददगार है.

बाजरा: इस अनाज में प्रोटीन, फाइबर और फैट पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें आयरन की मात्रा इतनी ज्यादा पायी जाती है कि एनीमिया में यह काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप रोजाना बाजरे का सेवन करते हैं तो आपकी हड्डियां भी मजबूत होती हैं.

इसे भी पढ़ें: टूटा फोन या टूटा हाथ- क्या चुनेंगे आप?

छुहारे: सर्दियों के मौसम में छुहारे खाना भी काफी लाभकारी होता है. इसमें फैट की मात्रा कम होती है. ऐसे में अगर आप अपना वजन नियंत्रित करना चाहते हैं तो आपको नियमित तौर पर छुहारे का सेवन करना चाहिए. इसमें ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बॉडी के लिए काफी जरूरी होते हैं. जिम जाने वालों के लिए ये काफी फायदेमंद होते हैं. सर्दियों के मौसम में अगर आप रोज छुहारे का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर को गर्माहट मिलती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ट्रेंड्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 1, 2019, 12:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...