• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • पसीना भी हो सकता है आपके लिए फायदेमंद, ऐसे करेगा आपकी सुरक्षा

पसीना भी हो सकता है आपके लिए फायदेमंद, ऐसे करेगा आपकी सुरक्षा

बॉडी बनाने वाले लोगों को ये जानना बेहद जरूरी है कि ऐसे कई फूड्स हैं, जिन्हें हैवी वर्कआउट के बाद खाकर बॉडी बनाई जा सकती है.

बॉडी बनाने वाले लोगों को ये जानना बेहद जरूरी है कि ऐसे कई फूड्स हैं, जिन्हें हैवी वर्कआउट के बाद खाकर बॉडी बनाई जा सकती है.

जब पसीना आता है तो शरीर एक अच्छा हॉर्मोन रिलीज़ करता है. पसीना कई तरह के स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है. बालों की भी कई प्रकार की समस्याएं पसीने से दूर होती हैं.

  • Share this:
    गर्मियों का मौसम आते ही कई लोगों को पसीने आने की परेशानी शुरू हो जाती है. कुछ लोगों को कम पसीना आता है तो कुछ लोग पसीने के चलते परेशान हो जाते हैं. कई बार ये पसीना शरीर में दुर्गंध पैदा करने के साथ साथ जलन, एलर्जी और इंफेक्शन की समस्या भी खड़ी करता है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि पसीने के भी आपके हेल्थ के लिए कुछ गजब के फायदे हैं.

    दरअसल जब पसीना आता है तो शरीर एक अच्छा हॉर्मोन रिलीज़ करता है. पसीना कई तरह के स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है. बालों की भी कई प्रकार की समस्याएं पसीने से दूर होती हैं और बालों की ग्रोथ और नैचुरल ग्लो को बढ़ाता है. इसके अलावा पसीने का मूड पर भी काफी असर पड़ता है. आइए आपको बताते हैं कि पसीना आपको कैसे हेल्दी रख सकता है.

    इसे भी पढ़ेंः डायबिटीज के मरीज इन 6 चीजों को ब्रेकफास्ट में जरूर करें शामिल, रहेंगे हेल्दी

    नैचुरल क्लींजर
    जब आपको पसीना आता है, तो आपकी स्किन के पोर्स अपने आप खुल जाते हैं. ये आपके शरीर से सभी प्रकार की गंदगी और बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद करते हैं. यह आपके चेहरे को भी साफ करने में मदद करता है. इसलिए अक्सर देखा जाता है कि वर्कआउट के बाद पसीने को साफ करने से चेहरे पर एक अलग ही चमक आ जाती है.

    नैचुरल ग्लो
    पसीने से स्किन पर एक नैचुरल ग्‍लो आ जाता है क्‍योंकि पसीने से ब्‍लड सर्कुलेशन सही तरीके से होता है और यह आपकी त्वचा को निखारता है. पसीने के बाद अक्सर त्वचा नरम हो जाती है और ग्‍लोइंग नजर आती है.

    बालों की ग्रोथ
    पसीना आपकी स्किन के साथ साथ आपके बालों को भी हेल्दी रखता है. जब बालों के बीच स्‍काल्‍प में पसीना आता है, तो इसके रोम छिद्र खुल जाते हैं, जो बालों के विकास के लिए बहुत जरूरी हैं. जब बालों में बहुत अधिक पसीना आता है तो इसे हल्के शैम्पू से धो लेना चाहिए क्‍योंकि यह स्‍काल्‍प में खुजली का कारण भी बन सकता है. बालों को समय समय पर अच्छी तरह से धोते रहना चाहिए.

    बेहतर मूड में सहायक
    आपका चेहरा और स्किन आपके मूड को साफ दर्शाता है. आपका मूड कोलेजन उत्पादन को बाधित कर सकता है. वहीं वर्कआउट करते समय पसीना आना आपके मूड को बेहतर बनाता है. कठिन एक्सरसाइज करने से शरीर अधिक मात्रा में एंडोर्फिन छोड़ता है जो कि एक हैप्‍पी हॉर्मोन है, जो हमारी खुशी को दोगुना कर देता है. इससे मूड बेहतर बनता है.

    इसे भी पढ़ेंः लिवर को हेल्दी रखती हैं ये 5 चीजें, आज से रोज खाना शुरू कर दें

    इम्यून सिस्टम को सही रखना
    पसीना इम्यून सिस्टम को भी काफी हद तक ठीक रखता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.

    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज