लाइव टीवी

Taj Mahotsav 2020: इस बार वीकेंड पर जरूर लें आगरा के ताज महोत्सव का मजा, जानें क्या है इस मेले में खास

News18Hindi
Updated: February 19, 2020, 7:42 PM IST
Taj Mahotsav 2020: इस बार वीकेंड पर जरूर लें आगरा के ताज महोत्सव का मजा, जानें क्या है इस मेले में खास
ताज-महोत्सव 10 दिनों तक चलने वाला बहुत ही बड़ा उत्सव है.

दुनिया के 7 आश्चर्यों में से एक ताज महल के लिए मशहूर आगरा में हर साल की तरह इस बार भी बड़ी ही धूमधाम से ताज महोत्सव की शुरुआत हुई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 19, 2020, 7:42 PM IST
  • Share this:
भारतीय संस्कृति में मेले की अपनी एक अलग ही पहचान है. अगर मेला नहीं घूमा तो क्या घूमा. फरवरी के महीने में एक और मेला आपका बड़ी ही बेसब्री से इंतजार कर रहा है. दुनिया के 7 आश्चर्यों में से एक ताज महल के लिए मशहूर आगरा में हर साल की तरह इस बार भी बड़ी ही धूमधाम से ताज महोत्सव की शुरुआत हुई है. इस बार इस महोउत्सव की थीम है 'संस्कृति के रंग ताज के संग'. इस वीकेंड पर आप अपने परिवार संग ताज महोत्सव का पूरा मजा उठा सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Maha Shivaratri 2020: महाशिवरात्रि के मौके पर इन 3 मंदिरों के जरूर करें दर्शन, पूरी होगी हर मनोकामना

संगीत, लोक नृत्य और कला-संस्कृति
ताज महोत्सव में भारतीय परंपरा और संस्कृति से जुड़ी हर झलक आपको देखने को मिलेगी. 18 फरवरी 2020 से ताज महोत्सव की शुरुआत हो चुकी है जिसका समापन 27 फरवरी 2020 को होगा. ताज-महोत्सव 10 दिनों तक चलने वाला बहुत ही बड़ा उत्सव है. यहां आपको देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत देखने को मिलती है. यहां आप संगीत, लोक नृत्य और कला-संस्कृति से जुड़ी चीजें देखने के साथ साथ टेस्टी फूड आइटम्स का मजा भी ले सकते हैं.



साल 1992 में इस महोत्सव की शुरुआत हुई थी. तब से हर साल फरवरी महीने में 10 दिन का यह उत्सव आगरा में आयोजित किया जाता है.


10 दिन का यह उत्सव आगरा में आयोजित किया जाता है
ताजमहल के नजदीक शिल्पग्राम में हर साल यह महोत्सव उत्तर प्रदेश टूरिज्म की तरफ से आयोजित किया जाता है. इस कार्यक्रम के जरिए भारतीय पर्यटन को भी बढ़ावा दिया जाता है. साल 1992 में इस महोत्सव की शुरुआत हुई थी. तब से हर साल फरवरी महीने में 10 दिन का यह उत्सव आगरा में आयोजित किया जाता है. अगर आपको हैंडीक्राफ्ट्स (हस्तशिल्प) की चीजें पसंद हैं तो यहां आपको दुनियाभर का बेहतरीन सामान मिल सकता है.

फूड स्टॉल्स का लें मजा
इस मेले में कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होते हैं. साथ ही कई तरह के फूड स्टॉल्स भी लगाएं जाते हैं. इस वीकेंड पर आप आगरा में ताज महल और दूसरी ऐतिहासिक इमारतों को देखने के साथ साथ इस महोत्सव में शामिल हो सकते हैं. साथ ही अपने और परिवार के लिए खरीददारी भी कर सकते हैं. आप किचन के लिए बर्तन, लकड़ी का सामान, मेटल, पीतल, तांबे से बने सामान की ढेर सारी शॉपिंग कर सकते हैं.

अगर आपको हैंडीक्राफ्ट्स (हस्तशिल्प) की चीजें पसंद हैं तो यहां आपको दुनियाभर का बेहतरीन सामान मिल सकता है.


इसे भी पढ़ेंः भारत के इन रेलवे स्टेशनों का खाना है सबसे बेस्‍ट, जिंदगी में एक बार जरूर करें टेस्‍ट

पारंपरिक कपड़ों की करें खरीददारी
इसके अलावा आप यहां पर पारंपरिक कपड़ों, घर के सजावट का सामान, ऐतिहासिक किताबों, ज्वैलरी और खूबसूरत पेटिंग्स की भी खरीददारी कर सकते हैं. दिल्ली के आसपास रहने वाले लोगों के लिए इस बार वीकेंड पर ताज महोत्सव एक डेस्टिनेशन बन सकता है जहां आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ घूमने जा सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए यात्रा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 19, 2020, 7:42 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर