होम /न्यूज /जीवन शैली /मानसून सीजन में बच्चों की ऐसे करें देखभाल, नहीं पड़ेंगे बीमार

मानसून सीजन में बच्चों की ऐसे करें देखभाल, नहीं पड़ेंगे बीमार

(सांकेतिक तस्वीर)

(सांकेतिक तस्वीर)

बारिश के मौसम (Rainy season) में बच्चों को कई तरह की बीमारियां (Diseases) होने का खतरा रहता है. ऐसे में आज जानते हैं बा ...अधिक पढ़ें

    Child Care Tips for Monsoon: इन दिनों दुनिया कोरोना वायरस महामारी से जूझ रही है. इसके साथ ही बारिश का मौसम शुरू हो चुका है. ये मौसम बच्चों और बुजुर्ग सभी को पसंद होता है, लेकिन इस मौसम में बीमारियां भी अधिक होती हैं. खासकर बच्चे इस मौसम में ज्यादा बीमार पड़ते है, इसलिए बच्चों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. आइए जानते हैं बारिश के सीजन में बच्चों का कैसे रखें (Child Care Tips for Monsoon) ख्याल रखना चाहिए.

    बच्चों को उबला पानी पिलाएं
    बारिश में पानी में कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं इससे इंफेक्शन होने का खतरा अधिक होता है. इसलिए बच्चों को बारिश के मौसम में पानी उबालकर पिलाना चाहिए. साथ ही घर में साफ-सफाई का खास ख्याल रखें. बच्चों को मच्छरों से बचाने के लिए घर और उसके आस-पास गंदगी ना फैलने दें. जर्म्स को रोकने के लिए जर्म्स रिपेलेंट लिक्विड का इस्तेमाल करें.

    Parenting Tip: बच्चों में हेल्दी इटिंग हैबिट्स डालने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

    बच्चों को भींगने से बचाएं
    बारिश में भीगना बच्चों को पसंद होता है, इसलिए कई बार बच्चे बारिश में जाकर खुद भीग जाते हैं. या फिर घर के बाहर जाने पर बच्चे भींगें तो उन्हें तुरंत साफ पानी से नहलाएं और गर्म काढ़ा पीने के लिए दें.

    साफ पानी से फल और सब्जियां धोएं
    बारिश के सीजन में जमीन के अंदर रहने वाले जहरीले कीड़े-मकौड़े सतह पर आ जाते हैं. ये कीड़े-मकौड़े फल, सब्जियों और खाद्य पदार्थों को दूषित करते हैं. इसलिए बारिश के मौसम में फलों और सब्जियों को अच्छे से साफ करके खाना चाहिए. अगर जरूरत पड़े तो बीमारी से बचने के लिए पोटैशियम परमेंगनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

    डॉक्टर से लें सलाह लें
    बच्चों की इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है. इसलिए उन पर बीमारियां जल्दी अटैक करती हैं. ऐसे में अगर आपको उनके अंदर मौसमी बीमारी के लक्षण दिखें, तो डॉक्टर्स की सलाह लें. बच्चों को गंदगी और जमे हुए पानी से दूर रखें.

    Tags: Corona, Health, Lifestyle, Parenting

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें