Home /News /lifestyle /

लॉकडाउन में पेरेंट्स बच्चों की फिटनेस का ऐसे रख सकते हैं ध्यान, अपनाएं ये पांच तरीके

लॉकडाउन में पेरेंट्स बच्चों की फिटनेस का ऐसे रख सकते हैं ध्यान, अपनाएं ये पांच तरीके

बच्चे फिजिकली फिट रहेंगे तो वो गंभीर बीमारियों से दूर होंगे.

बच्चे फिजिकली फिट रहेंगे तो वो गंभीर बीमारियों से दूर होंगे.

लॉकडाउन (Lockdown) में बच्चों की फिटनेस (Fitness) का ख्याल रखना अभिभावकों के लिए बहुत जरूरी है. इससे वो बीमारियों (Diseases) और तनाव से मुक्त रहेंगे. आइए इसके लिए पांच तरीकों के बारे में जानते हैं.

    अपनी फिटनेस (Fitness) को लेकर हर कोई तरह-तरह के प्रयास करता है. कोई जिम में वर्क आउट करता है तो कई लोग घरों में एक्सरसाइज (excercise) करते हैं. लेकिन क्या आप अपने बच्चों का भी ऐसा ही ख्याल रखते हैं, जिस तरह से अपना रखते हैं? क्योंकि बच्चों का फिट रहना भी जरूरी है. इससे आपको आगे चलकर आराम मिलेगा. इसलिए अपने बच्चों को शुरू से ही फिजिकल एक्टिविटी (Physical activity) और खेलकूद (Sports) में भाग लेने के लिए प्रेरित करें. इससे बच्चे फिजिकली फिट रहेंगे और गंभीर बीमारियों से दूर रहेंगे. बच्चों को कम उम्र से ही फिजिकल एक्टिविटी या एक्सरसाइज पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि आप अपने बच्चे की फिटनेस को कैसे बेहतर बना सकते हैं...

    खेल को मजेदार बनाओ
    बच्चों को कोई न कोई एक खेल जरूर खेलना चाहिए. इस खेल को बच्चों के माता-पिता और भी आकर्षक बना सकते हैं. ये बात उन पर निर्भर करती है कि वो बच्चे को कितना खेल का हिस्सा बना रहे हैं. अगर बच्चे पहले से ही एक खेल में रुचि रखते हैं, तो उन्हें अधिक प्रयास करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

    कोई अच्छा उदाहरण दें
    अक्सर बच्चों को तब ज्यादा सीखने की चाहत नहीं होती जब तक वो अपने सामने किसी अच्छे चेहरे या मेहनत करने वाले इंसान को नहीं देखते और उनकी बातों को नहीं समझते हैं. आप उनके सामने भी कुछ ऐसे ही अच्छे उदाहरण रखें, जो अपने क्षेत्र में सफल हों. साथ ही अपने बच्चों को किसी चीज में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप इसे स्वयं करें, और इसे सुखद बनाने का प्रयास करें.

    शहतूत खाने के अलावा आपके चेहरे की बढ़ाता है खूबसूरती, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

    उचित गतिविधियों को चुनें
    माता-पिता अपने बच्चों की रुचि और क्षमता को ठीक तरह से मसझते हैं कि उनका बच्चा कितना बेहतर कर सकता है. ऐसी स्थिति में आपको बच्चों की आयु और उनके विकास के स्तर के लिए उपयुक्त गतिविधियों का चयन करना महत्वपूर्ण होगा. आप तैराकी, फुटबॉल या डांस में उनकी भागेदारी लेने के लिए कोशिश कर सकते हैं, जबकि बड़े बच्चों के लिए टेनिस, बास्केटबॉल या फुटबॉल जैसे खेल को चुन सकते हैं.

    बच्चों को स्वस्थ भोजन दें
    अपने बच्चे को स्वस्थ आहार खिलाने की आदत डालें. खेल में चाहे वे कितने भी घंटे लगा दें, अगर वे घर आते हैं और फास्ट फूड और चीनी पर नाश्ता करते हैं, तो हमेशा अस्वस्थ रहने की आशंका रहती है. बच्चों को ऐसी चीजों का सेवन कराएं जिससे उनके शरीर में ताकत और एनर्जी आए. इसके लिए आप बच्चों को हरी सब्जी और फल खिला सकते हैं.

    पर्याप्त नींद लेने दें
    हमारे शरीर को जितनी मेहनत करने की जरूरत है उतनी ही शरीर को नींद चाहिए. अच्छी नींद लेने के बाद आप अगली सुबह खुद को तरोताजा और तंदुरुस्त महसूस करते हैं. नींद के दौरान शरीर विकास हार्मोन का उत्पादन करता है, रात में ठीक से सोने पर मजबूत हड्डियों, अधिक लचीला प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ ही स्वास्थ्य बेहतर होता है.

    Tags: Corona, Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर